Best Example हनी ट्रैप क्या है | हनी ट्रैप से बचने के उपाय

  • Post author:
  • Post category:LEARNING
  • Post comments:0 Comments
  • Reading time:2 mins read
  • Post last modified:November 30, 2022

हनी ट्रैप क्या है || हनी ट्रैप से बचने के उपाय ||

हनी ट्रैप / हनी ट्रैपिंग (honey Trap)

हम अकसर समावार पत्रों के माध्यम से , खबरो के माध्यम से देखते है की किसी महिला के द्वारा, पुरुष को ब्लैकमेल करके पैसे मांगने या कोई फिर गलत काम करवाने की बात सुनते हैं और कभी कभी देखने को मिलती है । आज कल के समय में ये किस्से तेज़ी से बढ़ रहें हैं। तो आइये आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको हनी ट्रैप क्या है ? या फिर इसे हनी ट्रैपिंग (honey Trap) भी कहते है क्या है ? और हम हनी ट्रैप से बचने के उपाय क्या क्या अपना सकते है ? क़ानूनी मदद कैसे ले सकते है हनी ट्रैप से बचने के उपाय के लिए ।

हनी ट्रैप क्या है ? (honey Trap)

1 . यदि सरल शब्दों के माध्यम से समझया जाए तो हनी ट्रैपिंग में कोई अज्ञात महिला , किसी सरकारी हो या प्राइवेट संसथान में काम करने वाले अधिकारी हो , चाहे वह उच्च पद के अधिकारी हो या निम्न पद के अधिकारी हो , या फिर किसी पैसे वाले व्यक्ति हो इन सभी से ये अज्ञात महिला दोस्ती का हाथ आगे बढ़ने की कोशिश करते है या फिर उनसे नजदीकी बढ़ने या संपर्क करने की कोशिस करते है । और उनसे धीरे धीरे दोस्तों और नजदीकी बनाकर के उसके प्राइवेट फोटोज या विडिओस को लेकर के

उन्हें ब्लैकमेल करने की कोशिश करती है ( ब्लैकमेल का मतलब होता है – धन की मांग करना , पैसे न देने पर विडिओ वाइरल करने धमकी , फोटोज वायरल करने की धमकी आदि ब्लैकमेल कहलाता है । ) ब्लैकमेल के माध्यम से कोई संवेदनशील सुचना ( जो देश या किसी संसथान या किसी को नुकसान पहुंचना हो सकता है ) , पैसे लेने की कोशिस करती है ।

यदि ऐसा न करने न पाय तो वह औरत या महिला ऐसा प्राइवेट विडिओ या फोटोज सार्वजानिक करने या किसी भी सोशल मिडिया साईट में अपलोड़करने की धमकी या पुरुष को बलात्कार और छेडखानी जैसे गंभीर अपराधो मैं फसाने की धमकी दी जाती है।

2 . कई बार तो ऐसा भी होता है की लड़की आपको अपने प्यार के चक्कर में फंसा कर के आपसे शारीरिक सम्बन्ध बना लेते है और उनका विडिओ बनाकर के ब्लैकमेल करने की कोशिश करता है ।

3 . विगत कई सालो तक हनी ट्रैपिंग के माध्यम से सेना के अफसरों को फंसा कर के उन्हें देश के कई ख़ुफ़िया जानकारी मांगने का , उनसे पैसे लेने आदि की बाते सामने आई थी लेकिन जिसके बाद में भारत सरकार ने जवानो को ऐसे डेटिंग एप , फेसबुक , इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मिडिया को अपने फोन से हटाने की आग्रह किया था ।

4 . हाल ही में राजस्थान पुलिस ने भारतीय सेना के एक जवान को गिरफ्तार किया जिसे पाकिस्तान की महिलाओ हनी ट्रैपिंग (honey Trap) में फसाया था और वो जवान उन महिलाओं के कहने पर भारत की खुफिया जानकारी पाकिस्तान को भेजता था।

5 . इसके आलावा कई बार यह बात भी सामने आया है की कई बड़े घर के लड़के को ऐसी महिला अपने प्यार में फंसा करके उन्हें इस बात से ब्लैकमेलिंग करते है की जैसे की यदि वह पैसे नहीं देता है तो सारी बाते घर वालो को बता देगा , प्राइवेट विडिओ को लिक करने की बात करते है ।

ऐसे में उन बड़े घर के लड़के अपने इज्जत और अपने परिवार की इज्जत को बचाने के लिए ऐसी महिलाओ के शिकार हो जाती है ।


The Best example How To Increase Intelligence | increase iq

TOP 5 Narrative Essay On Life Changing Event


हनी ट्रैपिंग करने के तरीके :- (honey Trap)

हनी ट्रैपिंग (honey Trap) के कई ऐसे तरीके है जो महिलाये इन तरीको को अपना कर के पुरुषो को आसानी के साथ में फसाते है । जिससे पुरुष भी आसानी के साथ में इनके झांसे में आज जाते है तो चलिए इनके हनी ट्रैपिंग करने के तरीके को जानते है :-

1 . इंटरनेट में हुई तेजी के कारण से हनी ट्रैपिंग के मामलो में भी बढ़ोतरी हुई है । जिसके कारण से ऐसे क्राइम भी बहुत ही ज्यादा बढ़ा हुआ है । संचार क्रांति के कारण हनी ट्रैपिंग करने के तरीके नए नए तरीके आ गए है । और सामान्य लोग भी इसने दूर नहीं है । सोशल साइट , एडल्ट वेबसाइट , शादी की वेबसाइट , डेटिंग वेबसाइट के जरिये ऐसे लोग आम लोगो से नजदीकी बढ़ाते है और बातचीत के जरिये वे उन्हें अपना शिकार बनाते है ।

2 . अभी हाल के कुछ नए अप्लीकेशन जिसके माध्यम से विडिओ कॉल में कोई लड़की आती है जो रोमांच भरी बाते करके उनसे महिला निःवस्त्र हो जाती है और फिर अपने शिकार को भी निःवस्त्र होने को कहती है और उसकी रिकॉर्डिंग कर लेती है ऐसी महिला उस रिकॉर्डिंग को सोशल मिडिया में डालने की धमकी देती है और अपना मनचाहा काम करवाती है ।

3 . एक दूसरा तरीका है जिसमे महिला शिकार से शादी तक कर लेती है और शादी करने के बाद महिला, शिकार के ऊपर कई वैवाहिक मुकदमे जैसे घरेलु हिंसा, दहेज (498एआईपीसी), खर्चे का केस ( 125 सीआरपीसी) आदि कर देती है और फिर समझौता करने के नाम पर शिकार से मोटी रकम वसूलती है और फिर शिकार को तलाक दे देती है । इसके बाद वह फिर कोई अगला शिकार तलाश करती है । यही घटना अगले व्यक्ति के साथ होती है। और यह क्रम ऐसे ही चलता रहता है। और लोग उनके झांसे में फसते रहते है ।

4 . आज कल फेसबुक में लड़का काम उम्र की लड़कियों को फंसा कर के उनसे रोमांच भरी बाते करके उन्हें फसाते है और जब वह उनके झांसा में आ जाती है तो उसने निह वस्त्र विडिओ , अश्लील विडिओ , अश्लील फोटोज मंगाते है और नहीं करने पर फोटोज और विडिओ को उनके परिवार वालो को दिखाने , सोशल मिडिया में डालने की डराते है । और ऐसी लड़किया उनका शिकार बन जाते है और उन्हें अपना मन चाहा काम कराते है ।

5 . आज के समय में ऐसे ग्रुप्स बहोत है जो लोगो को अपना टारगेट बना रहे है । हनी ट्रैपिंग करने वाली महिलाय आपके सोशल मिडिया अकाउंट में किसी भी परेशानी में होने का कमेंट करते है , और उस कमेंट में आपको फ़साने के लिए एक बढ़िया सा स्टोरी लिखा होता है की मई इस मुसीबत में हु , मै उस मुसीबत में हु , मेरे साथ में ये हुआ , मेरे साथ में वो हुआ , मेरा कोई मदद नहीं कर रहा है , मैंने बहोत लोगो को अपनी अपनी परेशानी बतलाई , लेकिन आप हो जो मेरी मदद कर सकते हो ।

तरह तरह के बाते लेखे रहते है । उसके बाद में आपके कॉन्टेक्ट नंबर ले कर के और कुछ देर बात करके विडिओ कॉल में अस्लील विडिओ बनाते है और उसके बाद में ब्लैक मेल , पैसे की मांग , धमकी भरे फोन , विडिओ वाइरल करने के धमकी दते है । तो ऐसे कंडीसन में यह है की आप ऐसे लोगो के कमेंट को इग्नोर करे और और किसी भी सोशल मिडिया में अपना नंबर शेयर न करे । और इस प्रकार से (honey Trap Se Bachne Ke Upay) से बच सकते है ।


Best 2 Example How To Increase Your Memory Power

Best 2 Example How To Increase Your Memory Power


हनी ट्रैप से बचने के उपाय (honey Trap Se Bachne Ke Upay)

इंटरनेट और संचार क्रांति के और आधुनिक मोबाइल युग के कारन से हनी ट्रैपिंग के केस बढ़ते जा रहे है और लोग दिन प्रतिदिन इस हनी ट्रैपिंग से फंसते ही जा रहे है । यह इतना बड़े पैमाने में होता है की लोग इसको बहुत ही कम जानते है और हनी ट्रैप से बचने के उपाय के कौन कौन से उपाय ((honey Trap Se Bachne Ke Upay) करने चाहिए इसके बारे में भी उनको ज्यादा पता नहीं है तो आज की इस पोस्ट के हम आपको उनके बचने के उपाय बटन वाले है । हनी ट्रैप से बचने के उपाय या फिर यु कहे की हनी ट्रैपिंग से कैसे बच सकते है (honey Trap Se Bachne  Ke Upay):-

1 . सोशल मिडिया साइट , डेटिंग एप , डेटिंग वेबसाइट , वैवाहिक साईट , एडल्ट साइट या अन्य किसी भी माधयम पर से किसी भी अनजान व्यक्ति से संपर्क न करे और न ही किसी अनजान महिला से या पुरुष से संपर्क करे । यदि ऐसे प्लेटफ्रॉम से कोई massage , फ्रैंड रिक्वेस्ट , फोन साल या विडिओ साल आते है तो उन्हें रिसीव न करे ।

2 . किसी भी अजन्मी से अपनी व्यक्तिगत जानकारी साँझा न करे या किसी ही प्रकार के सूचना उन्हें अपने बारे में न बताये ।

3 . किसी भी अज्ञात व्यक्ति या महिला के द्वारा कहे गए बातो को ध्यान न दे ।

4 . किसी भी अजनबी या किसी संदिग्ध नंबर पर फोन कॉल या विडिओ कॉल को न उठाये ।

5 . यदि आप ऐसी किसी भी स्थिति का अभी सामना कर रहे है तो आप बिना दर के , बिना शर्म के , बिना हिचकिचाए , अपने इस बात को आप अपने वकील से कह सकते है ।

6 . यदि आपके पास में ऐसे कोई संदिग्ध व्यक्ति या महिला आपके पास में वीडियो कॉल करता है या फिर फ़ोन करता है या फिर massage आते है और आप उसे उठा भी लेते है तो सबसे पहले आप उसकी रिकॉर्डिंग कर ले उसके बाद में यदि वह परेशां करता है तो उसे आप पुलिस के पास में कम्प्लेन कर सकते है ।

7 . यदि आपके सोशल मिडिया अकाउंट में कोई बिना किसी कारण के बार-बार अभद्र कमेंट आ रहे है तो आप उसका भी शिकायत करा सकते है ।

8 . यदि आप ऐसे हनी ट्रैपिंग में फस चुके है तो आप इसे अपने परिवार वालो को बिना किसी डर कर के , बिना हिचकिचाट, समाज क्या कहेंगे इस बात को छोड़कर के उन्हें अपनी बात को सकते है ।

9 . आज के समय में महिलाओ के लिए भी कई तरह के परेशानियों के लिए सरकार ने कई सारे फ्री सुविधा प्रदान कर रही है तो ऐसे यदि किसी महिला के साथ में होता है तो वह सीधे शिकयत कर सकते है ।

10 . यदि किसी भी सोशल मिडिया अकॉउंट में आपसे मदद करने की कोई कमेंट करता है तो आप ऐसे अज्ञात महिलाओ को मदद के लिए अपना कॉन्टेक्ट नंबर कभी भी नहीं दीजिये जिसे आप कभी नहीं जानते है , और न ही उनसे आप कभी मिले हो । और यदि नंबर दे भी रहे हो तो सबसे पहले उसके बारे में पहले डिटेल्स में पता कर ले उसके बाद में नंबर दे और यदि नंबर दे ही देते है तो उसके बाद में कभी भी भूलकर के विडिओ काल में बात न करे या विडिओ कॉल उठे न ।


you tube se lakho kaise kamaye

TOP 10 Sandeep Maheshwari Motivational Story In Hindi


 

Leave a Reply