5 Sal Ke Bacche Ke Liye Birthday Gift | 5 साल की बच्ची के लिए बर्थडे गिफ्ट

Rate this post

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में । दोस्तों यदि आपके भी घर में बेटी है और उसका जन्म दिन आने वाले है या फिर एक या दो दिन में होने वाले है और आप अपने बेटी के लिए क्या गिफ्ट करे 5 Sal Ke Bacche Ke Liye Birthday Gift | 5 साल की बच्ची के लिए बर्थडे गिफ्ट क्या देना चाहिए ये सोच रहे होंगे तो आप बेफिक्र हो जाइये ।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको आपके बेटी के लिए आपको कौन से गिफ्ट देना चाहिए । गिफ्ट किस प्रकार देना चाहिए इसके बारे मे मैंने कई घंटो का समय निकाला है और मैंने अपने कई सरे दोस्तों से भी उनकी राय ली है जो बहुत ही ज्यादा एजुकेशन वाले है मेरे कई दोस्त ऐसे है जो टीचिंग लाइन में भी है और इसमें महिला दोस्त भी है जिन्हे मैंने 5 साल की बच्ची के लिए बर्थडे गिफ्ट कैसे देने चाहिए इसके बारे में उनसे पूछा है तब मैंने इस पोस्ट को लिखने का निश्चय किया है ।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में आपको अपने बेटी को 5 साल की बच्ची के लिए बर्थडे गिफ्ट देना चाहिए समझ जायेंगे , मै इतना कह सकता हु की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में आपको किसी अन्य पोस्ट को पढ़ने की जरुरत नहीं पड़ेगी और न ही किसी और से पूछने की जरुरत पड़ेगी क्योंकि इसे लिखने के ली घंटो का समय लगा है और रिसर्च भी किया है । तो चलिए बिना किसी देरी के इस पोस्ट में आगे बढ़ते है :-

5 Sal Ke Bacche Ke Liye Birthday Gift | 5 साल की बच्ची के लिए बर्थडे गिफ्ट

5 Sal Ke Bacche Ke Liye Birthday Gift के लिस्ट मैंने उनके उपयोगिता और उनके फायदों को ध्यान में रखते हुए इस LIST को बनाया है जो इस प्रकार से है :-

  1. Toys: -यदि आप अपने बेटी को जन्म दिन में गिफ्ट करना चाहते है तो उन्हें कोई खिलौना गिफ्ट कर सकते ऐसा खिलौना का चयन करे जैसे की गुड़िया, बिल्डिंग, डाली, आदि दे सकते है । गुड़िया देने से एक लड़की दूसरे लड़की के साथ कैसे रहती है उसकी सहेली की तरह उनके साथ में व्यव्हार करेगी और जिससे उन्हें दोस्त के साथ कैसे रहना है, कैसे उनके साथ में बात करना है ये सभी चीज वह गुड्डा गुड्डी का खेल खेलते हुए सिख जाएगी ।
  2. Books: – किताब भी बच्चो के लिए बेस्ट गिफ्ट हो सकते है । उन्हें आप बुक गिफ्ट कर सकते है । बुक्स उनके पसंद का होना छाइये जिसे वह बहुत ही ज्यादा पसंद करते हो । बुक्स में रंगीन चित्र हो सकते है या कार्टून वाले बुक्स हो सकते है या फिर रंग भरने वाले चित्र हो सकते है । इनमे से कोई भी बुक्स गिफ्ट कर सकते है ।
  3. Clothing: -कपडा भी गिफ्ट में दिया जा सकता है । यह एक बढ़िया गिफ्ट है जिसे आप उन्हें दे सकते है । ऐसे कपडे का चुनाव करे को आपके बेटी के लिए सही हो । ज्यादा रंगीन या भड़कीले कपडे का चयन ना करे साधारण से कपडे उन्हें GIFT में दे सकते है हो सके तो उनके पसंद के कपडे गिफ्ट में दे सकते है ।
  4. Art supplies: बच्चो को रंग भरना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है उन्हें आप यह भी गिफ्ट में दे सकते है जैसे की रंगीन पेन्सिल , रंगीन बोर्ड, रंगीन पेन, रंगीन पेंट भी दे सकते है । इससे यह फायदा होगा की एक तो उन्हें कम उम्र में कुछ नया सिखने को मिलेगा और रंगो के रुझान भी बढ़ेगा । तो इसे भी गिफ्ट के रूप में आप दे सकते है ।
  5. Outdoor play equipment: यदि आपका बेटी थोड़े बहुत घर से अकेली चल सकती है तो आप उसे छोटे सायकिल गिफ्ट कर सकते है, जिसमे चार पहिया लगा होता है । इससे फायदा यह होगा की एक तो आप सायकिल चलना कम उम्र में सिख जाएगी और दूसरा खेलने से शरीर में स्फूर्ति बढ़ेगी तो इसे भी आप 5 Sal Ke Bacche Ke Liye Birthday Gift गिफ्ट में से सकते है ।
  6. Board games: बोर्ड गेमिंग का मतलब क्या है जैसे की सैप सीडी के गेम होते है ठीक वैसे ही गेम है । जिसे घर में एक और 2 सदस्य मैक्लर से इसे खेल सकते है । ऐसा गिफ्ट करने से उसकी लर्निंग स्किल बढ़ेगी जोड़ने घटाने, आगे बढ़ने , पीछे बढ़ने के, हारने जितने का भय उन्हें पता चल जायेगा तो इसे भी गिफ्ट में दिया जा सकता है ।
    • Music lessons: यदि आपकी बेटी पढाई के साथ गाने के धुन भी रखती है तो आप उसे गाने की तालीम दे सकते है । इसके लिए आप उनका खुद मदद कर सकते है या फिर उन्हें कोई म्यूसिक स्टूमेंट ला कर के गिफ्ट कर सकते सकते है । ऐसा करने से कम उम्र में ही वह अधिक सफलता प्राप्त कर सकती है जैसे की मैथिली ठाकुर कर रही है । उन्हें कम उम्र में ही संगीत की तालीम उन्हें दादा जी दिया करते थे ।
    • A Sports or Fitness-Related Gift: यदि आपकी बेटी की रूचि खेलने में बाउट ही ज्यादा आता है तो आप उसे खेल से जुड़े हुए सामान गिफ्ट में दे सकते है । जैसे की फूडबोल, टेनिस, रस्सी कूद, स्पोर्ट शुश, या अन्य गिफ स्पोर्ट से जुड़े हुए । ऐसा गिफ्ट देने से एकाग्रता भी बढ़ेगी और खेल के प्रति रुझान भी बढ़गी । यदि रुझान अच्छा रहा तो कम उम्र स्पार्ट में नाम बना सकती है ।जैसे की HIMADAS बचपन से ही अपने भाइयो के साथ में फूटबाल खेला करती थी ।
    • A New Backpack: यदि आपके बेटी पढ़ने के लिए जाती है तो आप उन्हें गिफ्ट के साथ में स्कूल बैग उसके साथ में ने जूते भी गिफ्ट में दे सकती है । या नया टिफिन बॉक्स भी गिफ्ट में दे सकती है इसके आलावा आप उन्हें नई पेन भी गिफ्ट में दे सकती है ।

    यह 9 चीजों के लिस्ट है जिन्हे आप अपने बेटी को जो पसंद है उनके हिसाब से और इसमें से आपको जो पसंद है आप उसके हिसाब से गिफ्ट कर सकते है ।

    MY OPENION

     5 Sal Ke Bacche Ke Liye Birthday Gift
    5 Sal Ke Bacche Ke Liye Birthday Gift

    यह 9 हसिजे जो मैंने बताये है ये सभी के सभी 5 Sal Ke Bacche Ke Liye Birthday Gift | 5 साल की बच्ची के लिए बर्थडे गिफ्ट देने के योग्य है और इनके अपने अलग ही बेनिफिट है और इनके फायदे भी अनेक है तो आप तो आप इनमे से कोई ही चीज अपने बेटी को गिफ्ट के रूप में दे सकते है । और मई एक बात और बता देना चाहता हु की कभी भी अपने बेटी को मेकअप के सामान गिफ्ट न करे जब कम उम्र के और उन्हें मेकअप के समानो से बहुत ही दूर रहे और दूसरा चीज की उन्हें पैसे गिफ्ट में कभी न दे ।

    इसके आलावा उन्हें मोबाइल या कोई भी एलेक्ट्रीओंक चीज न गिफ्ट में न दे । क्योंकि इलेक्ट्रिकल का कोई भरोषा नहीं होता न जाने कब क्या हो जाए ।

    हां इसके साथ में चॉकलेट दिया जा सकता है । लेकिन जरुरत से ज्यादा चॉकलेट को गिफ्ट में नहीं देना चाहिए । इसके आलावा उन्हें कंही घुमाने के लिए भी उनके जन्म दिन ले जा सकते है । यदि वह घूमना पसंद करती है तब उन्हें ले जा सकते है । और घूमने के लिए टाकीज में ना ले जाये उन्हें पर्यटन स्थल या उद्यान जंहा जिव जंतु हो वंहा ले जा सकते है ।

    Leave a Reply