Balo ka Business kaise kare | बालो का बिजनेस

  • Post author:
  • Post category:Business Idea
  • Post last modified:January 3, 2023
Rate this post

हेलो दोस्तों स्वगत है आप सभी लोगो का हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में । यदि आप Balo Ka Business Kaise Kare या फिर बालो के बिज़नेस करने की सोच रहे है या फिर झड़े हुए बालो खरीद करने और उसे अच्छे दामों में बचने के Business के बारे में करने के ली सोच रहे है या आगे करना चाहते है ।

तो इस Balo Ke Business को करने के लिए क्या क्या क्या जरुरत पढ़ती है , Balo Ke Business Kaise Chalte Hai , Kaise balo hai , balo ke Sussiness Se Kitna Kama Sakte Hai Profit Loss Kitna Hota Hai इन सभी के बारे में आज के इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी लोगो को जानकारी दिया है जंहा से आप Balo Ke Business को आसानी के साथ में कर सकते हो ।

मेरा है देवा मई ब्लॉगर हु कई सालो तक के मैंने इस फिल्ड में काम किया हुआ है और अभी भी इस फिल्ड में काम कर रहा हु । तो मुझे इस फिल्ड और ब्लॉगिंग में अच्छी नॉलेज है जिससे मैंने Balo ka Business kaise kare के बारे में पूरी 1 दिन के रिसर्च किया तब यह जानकरी आपके सामने लेकर के आया हु और आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में आप एक सफल Bolo Ke Business कर सकते है ।

इतनी बारीकी के साथ में इस विषय में रिसर्च किया है की आपको किसी अन्य वेबसाइट या अन्य किसी भी लोगो के पास में जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी । तो चलिए बालो के बिज़नेस के बारे में डिटेल्स के साथ में जानकारी लेते है :-

Balo ka Business kya hai || what is hair business

Balo ka Business में अच्छे किस्म के महिलाओ के कंघी से झड़े बालों को एकत्रित किया जाता जाता है । फिर उसे अच्छे से साफ करने के बाद में मार्किट में बेच दिया जाता है । अच्छे बालो का मतलब यह हुआ की महिलाय अपने उखड़े हुए लम्बे बालो को एकत्रित करती है और उन्हें किसी खरीददार के पास में बेच देते है । Balo Ke Khariddar उसे खरीदकर के अच्छे और अच्छे दामों में बेच देते है ।

Balo Ke Business में महिलाओ के Balo को अच्छे परखा जाता है फिर उसके हिसाब से Balo Ke Price तय किया जाता है । यानि की कुल मिलकर के कहा जाए तो बालो के बिज़नेस में महिलाओ के कंघी से झड़े बालों हुए बालो को खरीदते है और बेचे जाते है ।

बालो के मार्किट डिमांड | hair market demand

यह एक ऐसा बिज़नेस है जंहा से आप करोड़पति तक बन सकते है । क्योंकि इसका अभी भारत के कुछ हिस्सों में अभी शुरू हुआ है और बहुत कम लोग इस बिस्सनेस को कर रहे है । कोरोना के समय में यह थोड़े से कमी हुई थी लेकिन आज Hair Market Demand बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है ।

बालो के बिज़्नेस का सबसे ज्यादा डिमांड विदेशो में होता है और आप सभी लोगो को पता है की विदेश की मुद्रा और भारत के मुद्रा में जमीं आसमान का अंतर होता है इस कारन से बालो के बिज़नेस में सबसे मुनाफा और कम लगत वाला बिज़नेस में गिना जाता है ।

यदि एक आकड़ा देखे तो प्रत्येक साल सभी इंडिया से Hair Business In India में करीब विदेशी मुद्रा में 40 लाख डालर का Hair Ka Business होता है वो भी इंडिया हर के प्रति साल में तो आप आंकलन लगा सकते है की Hair Business In India में कितना बड़ा मार्किट है । 2020 में यह 39 प्रतिसत तक की इजाफा की है ।

यदि देखा जाए इस आकड़ा को और Hair Price In India को तो बहुत ही ज्यादा मुनाफा और फायदे वाला Hair Business In India है ।

lokal market ladies waste hair price | महिलाओं के बालों की कीमत

Ladies Waste Hair Price यदि आप देख्नेगे तो भारत में Hair business (Balo Ka Business Kaise Kare) में महिलाओ के कंघी से झड़े हुए बालो के कीमत अलग अलग होती है । जिसका महिलाओं के बालों की कीमत में कभी कमी तो कभी ज्यादा अमाउंट देखने को मिलता है । बालो को खदीदते समय देखा जाता है की बालो के रंग कैसे हाउ (Hair Color), Hair की स्थिति , Hair किसके है , Hair भूरे है या Black या सफ़ेद है , कंही पका तो नहीं है , बालो में डाई किया है की नहीं इन सभी बातो को एक Balo Ke Khariddar In India Dekhe जाते है उनके बाद में Hair Prices In India तय की जाती है ।

Ladies Waste Hair Price बालो के हिसाब से यदि Hair Black है और लम्बा है तो उसे अच्छे प्राइस में लेते है यानि की ऐसे Price हमारे तरफ जो अभी वर्तमान में चल रहे है वह 1500KG यानि 15 सौ रुपया प्रत्येक किलो का लिया जाता है । एक सामान्य आकड़ा है । यदि Hair Braun है तो उसका price 1200/kg लिया जाता है । यदि hair छोटा है पाक चूका है तो ऐसे बालो का प्राइस बहुत ही कम होता है और इसे खरीदने वाले बहुत ही कम खरीदते है ।

इस प्राइस में Balo Ke Khariddar In India Me जो लोकल लोग है वे खरीदकर के ले जाते है बल्कि इसका Market में इनका अलग Price होता है

india market ladies waste hair price

यदि आप Balo Ka Business Kaise Kare करने की सोच रहे है तो आप कितना कमा सकते है । India में India Market Ladies Waste Hair Price का अलग प्राइस होता है यानि की आप लोकल में कम में खरीद कर के उसे 4500kg के हिसाब से बेच सकते है । यानि की डबल प्राइस के साथ में आप इस business में मुनाफा कमा सकते है । इसके आलावा बालो यह प्राइस कुछ बालों को 8,000 रुपये से 10,000 रुपये के बीच खरीदा जाता है। वहीं कुछ बालों की अच्छी क्वालिटी होने पर 20,000 रुपये से 25,000 रुपये में आसानी से बिक जाते हैं।

India Market Ladies Waste Hair PriceLocal MarketHole Sell Market
Best Hair1800KG 10,000kg
Braun Hair1200kg8,000kg
Normal Hair1500kg6000kg
India Market Ladies Waste Hair Price

Waste Hair Business करने के लाभ

जैसे की इस Waste Hair Business को कई लोग कचरा का बिजनेस मानते है लेकिन यदि आप इसे कचरा समझ कर के न करे तो आपके लिए बेहतर होगा और इसके कई सरे लाभ भी है जो इस प्रकार से है :

  1. यदि आपके पास पैसे बहुत कम है जिससे आप बड़े बिजनेस नहीं करना चाहते है तो आप इसे एक छोटे अमाउंट में 10 हजार रूपये से 5 हजार रूपये से इसे Balo Ka Business Kaise Kare कर सकते है ।
  2. दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है की इस कम कीमत में खरीदकर के आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है जो मैंने इनके लोकल प्राइस और होलसेल प्राइस में बहुत बड़ा अंतर होता है इस कारन से यह आपके लिए कम दाम में अधिक मुनाफा के काम करते है ।
  3. तीसरा Benefit यह है की इनका मार्किट बहुत ही कम है जिसे आपको आसानी के साथ में माल मिल जायेगा यानि की ग्राहक के लिए आपको इधर उधर नहीं जाना पड़ेगा ।
  4. चौथा बेनिफिट यह है की यह पेय To Hand बिज़नेस है जिसमे आपको कोई भी प्रकार के उधारी नहीं देखने को मिलेगा तो इसमें बहुत ही मुनाफा के साथ में यह आपको पैसे की कोई चिंता करने वाली कोई बात नहीं है ।
  5. यह बिज़नेस प्रदूषण फ्री और कम जगह में किया जा सकने वाला बिज़नेस है जिसे कम लगत में कम मटेरियल में कम घर में इसे आसानी से Open कर सकते है जिससे आप अच्छे मुनाफा कमा सकते है । यदि आप Waste Hair बिज़नेस को करना चाहते है तो इसके लिए आपको कम जगह की जरुरत पड़ेगी यानि एक कमरा से भी छोटा सा जगह । जिससे आपको बाहर जगह में खोलते है तो आप इसे कमरे के किराया देना पड़ेगा लेकिन इस बिज़नेस में ऐसा नहीं आप कम जगह में आसानी के साथ में Open कर सकते है ।

Balo ka Business kaise kare | बालो का बिजनेस कैसे करें

Balo Ka Business Kaise Kare | बालो का बिजनेस कैसे करें यह प्रश्न सभी के सामने उठता है लेकिन इनका भी समाधान है जो इस प्रकार से है :-

  1. सलून वालो से जुड़कर के :- यदि आप महिला सलून वालो के साथ टाइ कर के उसके द्वारा कटे हुए बालो को खरीद सकते है और उन्हें बदले में कमिसन देते रहे है यानि की अपने आप पास के महिला सलून के साथ टाइ कर के इस Hair Business In India को कर सकते है ।
  2. गावो में जाकर के :- जैसे की आप सभी लोगो को पता है की भारत एक गावो का देश है जंहा बहुत ही ज्यादा गांव से मिलकर के भारत बना हुआ है और गांव में Hair business के बारे में बहुत कम पता है तो आप इसे गावो में जाकर के कम कीमत में आसानी के साथ में Hair air को एकत्रित कर सकते है । जिससे आपको 2 तरह के Profit होगा पहला Profit तो कम कीमत में Hair मिल जायेंगे । दूसरा प्रॉफिट की आपका मार्किट भी हो जायेगा । जो बाद में आपको कांटेक्ट कर के बुला भी सकते है ।
  3. Hair दुकान ओपन कर के :- यदि आपके पास में बजट अच्छा है तो आप किसी शहर में या आपके सेंटर के हिसाब से Hair Ke Business Ko Open कर सकते है । Hair के साथ में आप अन्य सामान भी रख सकते है जिससे आपको Hair Ka Bhi Business होगा और आपका सामान भी बिकेगा ।
  4. Hair के बदले अन्य समान :- ये सबसे ज्यादा Profit देने वाला कहा जा सकता है । आज के समय में ऐसा बहुत लोग कर रहे है आप Hair के बदले में कुछ समान दे सकते है जो बहुत ही कम कीमत में आते है जैसे की चटाई, कप, स्टील गिलास, किचन के कुछ भी महिलाओ को आकर्षित करते हो जिसे आप होलसेल से उठा कर के कम कीमतों में खरीद कर के Hair के बदले उन्हें दे सकते है । जो दो तरफ से Profit देगा पहला Profit यह की हेयर के बदले में देकर के अच्छे मुनाफा ले सकते है । और अपने सामान को बिना बदले के अच्छे कीमत में बदल सकते है । क्योंकि आप सभी लोगो को पता है की महिलाओ को एक बार कोई भी चीज पसंद आ जाये तो उसे किसी भी प्रकार से खरीदती है ।
  5. प्रचार कर के :- यदि आपके पास में बजट अच्छा है तो आप एक बड़े से शहर में प्रचार कर सकते है यही इंटरनेट में बालो का प्रचार करना कहते है तो HAIR BUSINESS KENE के लिए प्रचार कर सकते है । जंहा आपका एक प्रचार होगा तो वही आपको कॉन्टेक्ट नंबर से CONTECT कर के फिर से आपको Waste Hair के लिए बुला लिया जायेगा यानि की ऐसा करने से आपका समय भी बचेगा और अच्छा मुनाफा भी कमा सकते है ।

इस सभी तरीको में से जो भी आपको अच्छा लगता है उसे आप आजमा कर के देख सकते है और अपना एक Balo Ka Business Kaise Kare का सटार्ट कर सकते है और अच्छा मुनाफा सकते है ।

कम्पनियों या निर्यातकों के बारे में पता करें

Balo Ka Business Kaise Kare करने के लिए आप सभी लोगो को यह पता होना चाहिए की Hair Business करना चाहते है तो उन्हें यह पता होना चाहिए की भारत में Hair HOLSEL को खरीदने के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने वाली कम्पनिया , नाटक या नाट्यकला से जुड़े कंपनी , थियेटर करने वाले लोग या कंपनी से आपको Hair को खरीद करने या बेचने के बारे में आपको पता लगाना चाहिए ।

इसके आलावा कुछ कॉस्मेटिक के सामान बनाने वाले भी इसे खरीदते है । तो आपके ऐसे कंपनियों को FIND करना है जो Hole sell में Hair ka Business करते है । ज्यादातर Hair खरीदने वाले कम्पनी आपको हैदराबद , चेन्नई , दिल्ली , उत्तरप्रदेश के मार्किट में मिल जायेगा ।

भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहां आप सिर के बाल बेच सकते हैं। कुछ विकल्पों में शामिल हैं:

ये भारत में ऐसी कुछ जगहों के उदाहरण हैं जहां आप सिर के बाल बेच सकते हैं। भारत में ऐसे कई अन्य शहर और कस्बे होने की संभावना है जहां ऐसे व्यवसाय भी हैं जो सिर के बाल खरीदने में रुचि रखते हैं।

दिल्ली: दिल्ली भारत की राजधानी है और कई हेयर सैलून, विग निर्माताओं और हेयर एक्सटेंशन कंपनियों का घर है, जो सिर के बाल खरीदने में रुचि रखते हैं।

मुंबई: मुंबई भारत का एक प्रमुख शहर है और कई हेयर सैलून, विग बनाने वालों और हेयर एक्सटेंशन कंपनियों का घर है, जो सिर के बाल खरीदने में रुचि रखते हैं।

बैंगलोर: बैंगलोर दक्षिण भारत का एक प्रमुख शहर है और कई हेयर सैलून, विग निर्माताओं और हेयर एक्सटेंशन कंपनियों का घर है, जो सिर के बाल खरीदने में रुचि रखते हैं।

कोलकाता: कोलकाता पूर्वी भारत का एक प्रमुख शहर है और कई हेयर सैलून, विग बनाने वालों और हेयर एक्सटेंशन कंपनियों का घर है, जो सिर के बाल खरीदने में रुचि रखते हैं।

चेन्नई: चेन्नई दक्षिणी भारत का एक प्रमुख शहर है और कई हेयर सैलून, विग बनाने वालों और हेयर एक्सटेंशन कंपनियों का घर है, जो सिर के बाल खरीदने में रुचि रखते हैं।

ये भारत में ऐसी कुछ जगहों के उदाहरण हैं जहां आप सिर के बाल बेच सकते हैं। भारत में ऐसे कई अन्य शहर और कस्बे होने की संभावना है जहां ऐसे व्यवसाय भी हैं जो सिर के बाल खरीदने में रुचि रखते हैं।

बालो के उपयोग || Balo ka Business kaise kare

कंघी से झड़े बालों को ट्रांसप्लांट करने, कॉस्मेटिक हेयर बनाने में , हेयर जो फिल्म में दिखाया जाता है । ऐसे प्रोडक्ट को बनाया जाता है । इसका सबसे ज्यादा डिमांड हेयर ट्रांसप्लांट के लिए किया जाता है । इनका मार्किट चीन जापान , अमेरिका , रूस , ब्रिटेन, यूरोप जैसे देशो में किया जाता है ।

Balo ka Business kaise kare ruls

Balo ka Business kaise kare
Balo ka Business kaise kare

यदि आप Balo Ka Business Kaise Kare करना चाहते है तो आपको इसके रूल्स है जिन्हे आपको जानना चाहिए जो इस प्रकार से है :-

  • बालो की लम्बाई कम से कम 8 इंच से अधिक होना चाहिए ।
  • बाल करते हुए नहीं नहीं होना चाहिए ।
  • बाल कंघी से जड़े हुए होना चाहिए ।
  • बाल में किसी भी प्रकार के डाई या कोई कोई रंग लगा हुआ नहीं होना चाहिए ।
  • बालो के रंग सफेद नहीं होना चाहिए ।

यह Balo के बिज़नेस करने के पहले आप सभी लोगो को जान लेना जरुरी है ।

FAQ answer

सिर के बाल कहां बिकते हैं ?

दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर,कोलकाता, चेन्नई ये भारत में ऐसी कुछ जगहों के उदाहरण हैं जहां आप सिर के बाल बेच सकते हैं। भारत में ऐसे कई अन्य शहर और कस्बे होने की संभावना है जहां ऐसे व्यवसाय भी हैं जो सिर के बाल खरीदने में रुचि रखते हैं।

टूटे हुए बालों का क्या होता है

जब बाल क्षतिग्रस्त और टूट जाते हैं, तो यह विग, हेयर एक्सटेंशन या हेयरपीस जैसे उत्पादों में उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं होता है। ये उत्पाद उच्च गुणवत्ता वाले, बिना टूटे बालों से बने होते हैं जो अच्छी स्थिति में होते हैं।

झड़े हुए बाल कितने रुपए किलो बिकते हैं?

Ladies Waste Hair Price बालो के हिसाब से यदि Hair Black है और लम्बा है तो उसे अच्छे प्राइस में लेते है यानि की ऐसे Price हमारे तरफ जो अभी वर्तमान में चल रहे है वह 1500KG यानि 15 सौ रुपया प्रत्येक किलो का लिया जाता है ।अन्य जानकारी के लिए इस वेबसाइट https://hindisuccesskey.com/ में आकर के ज्याद जानकारी ले सकते है

दिल्ली में बाल कहां बिकते हैं

अन्य जानकारी के लिए इस वेबसाइट https://hindisuccesskey.com/ में आकर के ज्याद जानकारी ले सकते है

Leave a Reply