Top 10 Best Life Changing Books In Hindi

Rate this post

प्रेरणा पर सफल लोगों द्वारा लिखित कुछ Motivational Books In Hindi आज मै आपको बताने वाला हु । आज मै आपको कुछ ये Best 10 Life Changing Books In Hindi बताने वाला हू जो आपके जिंदगी के रास्ते बदल देंगे या आप जिंदगी में एक सफल इंसान बन सकते हैं किताबो को पढ़कर के। ये सारे के सारे BOOK मेरी FAVRAITE या मेरी पसंदीदा किताबें हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह BOOK हिंदी या अंग्रेजी दोनो भाषाओ में आप इसे पढ़ सकते हैं यह दोनो भासों में उपलब्ध है। आप जिस भी भाषा में इसे पढ़ना चाहते हैं उस भाषा में इसे पढ़ सकते हैं।

मुझे पता है कि आप में से बहुत सारे लोगो को किताबे पढ़ना बहुत ही बोरिंग लगता होगा। शायद वो इस पोस्ट को पढेंगे भी नहीं . किसी भी सफल व्यक्ति से पुछियेगा की आपके सफलता का राज क्या है ? उनकी SUCCESS, INSPIRATIONAL में एक राज होगा उनकी किताबें पढ़ना। जी हा वे बहुत सारी किताब पढ़ते हैं अलग-अलग प्रकृति का नालेज लेते हैं । यह उसी नालेज की वजह से अपने जीवन में आगे बढ़ पाते हैं, तो आप भी किताबे पढ़ने में बोरिंग फील मत किजिए यानि की यह सफल Best Life Changing Books In Hindi किताब पढ़ना चाहिए।

थोडे दिन पढकर के देखे इसे अपने जीवन में उतार कर के देखे तो उसके बाद में आपका जीवन बदलेगा । उसे पूरा करने के लिए किसी को को कहने की जरुरत नहीं पड़ेगी की इस किताब को पढ़ो । किताबो में आप खुद ब खुद को पढ़ाना शुरू कर देंगे . और आप अच्छी BOOKS पढ़ना शुरू कर देंगे ।

आज मै इन Best Life Changing Books In Hindi के नाम बताने के साथ-साथ आपको इस खताब की सबसे अच्छी सीख है वो भी आपको बताते चला जाउंगा। वह भी आपको बताते रहूंगा ताकि अभी से इस आर्टिकल में भी आपको बहुत कुछ सीखने को मिले तो अंत तक इस आर्टिकल को जरुर पढियेगा क्योंकि आखिरी किताब सबसे महान किताब है ।


Best Life Changing Books In Hindi List

 Best Life Changing Books In Hindi
Best Life Changing Books In Hindi

1 . (Alchemist) अल्केमिस्ट

हमारी पहली Motivational Books In Hindiबहुत ज्यादा मोटिवेशनल है पावरफुल है और इंस्पिरेशनल है . साथ ही साथ बहुत ही ज्यादा मजेदार भी है क्योंकि इसमें आपको बहुत ज्यादा ट्रिल्स भी मिलेगा क्योंकि यह है एक नोबेल है । जिसका नाम है ल्केमिस्ट. । जीवन में कोई किताब पड़े या ना पड़े लेकिन अल्केमिस्ट नोबेल को एक बार जरूर पढ़ लीजिएगा क्योंकि हम सभी अपने जीवन में एक जर्नी पर चल रहे हैं और जिंदगी में हमारे साथ बहुत सारी दिक्कतें जाती है . कुछ दिक्कत हो तो हम सॉल्व कर पाते हैं और कुछ दिक्कतों को हम solve नहीं कर पाते हैं, कुछ चीजें हमें समझ में आ जाती है लेकिन कुछ चीजें हमें समझ में नहीं आती है .

अल्केमिस्ट भी ऐसे ही एक लड़के की कहानी है . लड़का की इच्छा था की मुझे पूरी दुनिया घूमना है और पूरी दुनिया घूमने के लिए वह चरवाहा बन जाता है क्योंकि चरवाहा बनके भेड़ो को भी चारा सकता है . अपनी दुनिया भी घूम सकता है लेकिन फिर उसे 1 दिन मिस्र के पिरामिड पर खजाने होने का सपना आता है . और खजाने को ढूंढने के लिए वह आगे बढ़ता है। उसे खजाना मिलता है या नहीं मिलता है, उसे कौन-कौन सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है । इसी के बारे में यह पूरा NOVEL है.

पूरी कहानी है लेकिन यह सिर्फ कहानी नहीं है। इसके बीच-बीच में आपको इतनी बड़ी-बड़ी सीख सीखने को मिलेगी आप दंग रह जाएंगे . इस motivational books in hindi की सबसे बड़ी सीखो वैसे एक सीखि यह है कि हर इंसान के पास अब उनके पास अपने जीवन में एक लक्ष्य दूसरा अलग होना चाहिए और बहुत ही बड़ा लक्ष्य चाहिए क्योंकि जब इंसान एक लक्ष्य को पूरा कर लेता है और उसके बाद उसके पास एक बड़ा लक्ष्य होता है तो उसकी पाने के लिए आगे बढ़ता रहता है लेकिन यदि सिर्फ एक ही लक्ष्य और उसके बाद कोई लक्ष्य नहीं है तो उसे ही अपना अल्टीमेट गोल मानकर अंतिम लक्ष्य मानकर रुक जाता है .

कहानी में एक ऐसा मोड़ आएगा जब एक व्यक्ति को अपने ईश्वर के पवित्र जगह पर जाना होता है लेकिन वह जाता नहीं है। यह लड़का उस व्यक्ति से पूछता है कि आप जाना चाहते हैं तो फिर चले क्यों नहीं जाते हैं , आप रुके हुए क्यों हैं ? . तब वह व्यक्ति ने उस लड़के को समझाता है कि यह मेरा अंतिम लक्ष्य है और यदि मैं ईश्वर के स्थान तक हो आया तो

उसके बाद मेरे जीवन का कोई बड़ा लक्ष्य ही बचेगा नहीं और जिसकी वजह से मैं किसी भी काम को अच्छे मन से नहीं कर पाऊंगा क्योंकि मेरा लक्ष्य पूरा हो चुका होगा । कि अब मैं इंतजार कर रहा हूं और अपने जीवन को इसी प्रकार से आगे बढ़ा रहा हूं ।

शायद यह बात अभी आपको समझ में नहीं आई होगी लेकिन यदि आप बात को समझने की कोशिश करेंगे तो यह बहुत ही बड़ी बात है एक बार मेरे सजेशन पर आप Best Life Changing Books In Hindi को जरूर पढियेगा यदि आप इस बुक को पढ़ चुके हैं वह कमेंट बॉक्स में कमेंट करके मुझे जरुर बताइएगा उन्होंने इस Motivational Books In Hindi से क्या-क्या सीखा है।


BY NOW – In English The Alchemist Paperback – 17 October 2005
BY NOW – In HINDI The Alchemist Paperback – 17 October 2020


2 ..Think and Grow Rich (सोचिए और अमीर बनिए)

अगली Motivational Books In Hindi दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों में से एक है और बहुत ही सफल किताब है जिसका नाम है थिंक एंड ग्रो रिच सोचिए और अमीर बनिए । इस किताब में सफलता के वह सारे सूत्र अवेलेबल है । जो आप यहां से बाहर ढूंढते रहते हैं । यदि आप इस किताब को एक बार पढ़ लेंगे तो आपकी बहुत सारी समस्याओं के समाधान आपको एक ही किताब से मिल जाएंगे .

इस किताब से आपको पता चलेगा कि आपकी इच्छा क्या है, कैसे उन्हें आप अपने कंट्रोल में करके आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं, कैसे आप अपने ऊपर विश्वास करके अपने पूरे जीवन को बदल सकते हैं और कैसे आप ऑटो सजेशन टेक्निक का प्रयोग करके अपनी पूरी लाइफ को चेंज कर सकते हैं .

इस Best Life Changing Books In Hindi के दो सबसे पापुलेशन है जो आपके जीवन को बदलने में बहुत ही इंपॉर्टेंट रोल प्ले करेंगे पहला है इस किताब का सेक्स एजुकेशन इस किताब में बताया गया है कि कैसे आप अपनी सेक्स की इच्छाओं को एक सही जगह पर ट्रांसफर करके अपनी पूरी लाइफ को बदल सकते हैं। इस Motivational Books In Hindi में आपको 6 डरो के बारे में पता चलेगा 6 डरो को आपको अपने जीवन में कभी नहीं डरना चाहिए ।


BUY NOW –  Think and Grow Rich (Hindi)
BUY NOW –  Think and Grow Rich (ENGLISH)


3 .Time Management (टाइम मैनेजमेंट)

हमारी लिस्ट में तीसरे नंबर पर जो Motivational Books In Hindi है उसका नाम है टाइम मैनेजमेंट . बहुत ही खूबसूरत किताब है . आपके टाइम को मैनेज करने के लिए बहुत बार दिक्कत यह होती है कि आप काम तो करना चाहते हैं लेकिन आप अपने टाइम को ठीक तरीके से मैनेज नहीं कर पाते हैं । यदि अपने टाइम को ठीक तरीके से मैनेज नहीं कर पाते हैं यदि आप वाकई में अपने टाइम को सही तरीके से मैनेज करना चाहते हैं और उसकी ट्रिक जानना चाहते हैं कि कैसे आप अपने 24 घंटों का सदुपयोग कर सके तो आपको यह किताब जरूर पढ़ना चाहिए .

इस Motivational Books In Hindi में आपको इतनी साथी टेक्निक्स बताई गई है. जिन टेक्निक से आप अपने टाइम को सही तरीके से मैनेज कर सकते हैं और अपने दिन को कंस्ट्रक्टिव बना सकते हैं . अपने टाइम को मैनेज करने के लिए मेरे पर्सनल टाइम मैनेजमेंट का प्रिंसिपल है । जो कि बहुत ही पॉवरफुल प्रिंसिपल प्रिंसिपल से आसानी से आप अपने टाइम को मैनेज कर सकते हैं .

तो इसका मतलब होता है कि आप के दिन के 20% ऐसे काम होते हैं जो आपको 80% रिजल्ट देते हैं और आपके दिन के ही 80% ऐसे काम होते हैं जो सिर्फ और सिर्फ आपको 20% रिजल्ट देते हैं तो आपको करना यह चाहिए कि 20% काम को पहले कर लेना चाहिए जो आपको दिन का 80% रिजल्ट दे रहे हैं और अपने दिन का बाकी समय उस काम को देना चाहिए जो सिर्फ और सिर्फ आपको 20% रिजल्ट दे रहे हैं वाकई में आपको टाइम मैनेज करने में दिक्कत जा रहे हैं तो आप इस Time Management (टाइम मैनेजमेंट) Best Life Changing Books In Hindi को एक बार जरूर पड़ेगा .


BUY NOW – Time Management HINDI BOOK
BUY NOW – Time Management ENGLISH BOOK


4 . The Table Of The Pipeline (द टेबल ऑफ दी पाइप लाइन)

हमारे इस लिस्ट में चौथी Motivational Books In Hindiहै जो आप सभी को अमीर बनाने में बहुत ही ज्यादा काम में आएगी . आप अपने जीवन में आमिर जरूर बनना चाहते होंगे लेकिन आपको पता ही नहीं है कि अमीर बनने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए तो इसलिए आपको पढ़ना चाहिए द टेबल ऑफ दी पाइप लाइन

बेसिकली दो लड़कों की कहानी है जो एक गांव में रहते थे और जो उस गांव के लिए पानी भरने का काम किया करते थे दोनों ही लड़के नदी तक जाते थे और वहां से बाल्टी बाल्टी पानी भरकर गांव वालों के लिए लाते थे ।

जिसकी वजह से उनको पैसे मिलते थे और यही काम किया करते थे. निशान हो जाते हैं और हमें इतना ही पैसा मिलता है । निशान हो जाते हैं और हमें इतना ही पैसा मिलता है यार थोड़ा कम पैसा कमाए लेकिन यहां से पाइप लाइन डाल दे तो कैसा रहेगा क्योंकि उसके बाद हमें बाल्टी ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिस भी व्यक्ति को जितना पानी चाहिए हम वहीं से निकाल कर दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं

लेकिन दूसरे लड़के कोई आईडिया बिल्कुल पसंद नहीं आया उस टाइम तक पाइप लाइन डाली ही नहीं थी वह व्यक्ति कह रहा था कि पाइप लाइन कैसे डालेगी क्या होगा ?, कौन डालेगा ?. कौन मदद करेगा ?, और कितनी मेहनत लगेगी ? इससे अच्छा तो मैं अपनी बाल्टी भरता रहूंगा मेरे लिए फायदेमंद होगी . लेकिन पहला लड़का हिम्मत नहीं हारता है और वह पाइप लाइन डालने के लिए एक्स्ट्रा मेहनत करना शुरू कर देता है ।

वः दिन में बाल्टी से पानी लाता और उसके बाद रात में जो समय बचता है उसमें पाइप लाइन के लिए गड्ढा खोदता है और उसके गांव के सभी लोग उसको पागल कह रहे होते हैं लेकिन जब पाइपलाइन बिछ जाती है तब उसके बाद वही लड़का सबसे अमीर लड़का बन जाता है ।

इस Motivational Books In Hindi में इसी बात को एक्सप्लेन करके हमें अमीर बनने के सूत्र सिखाए गए हैं जो आपकी लाइफ के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट हो सकते हैं इसलिए एक बार आप इस The Table Of The Pipeline (द टेबल ऑफ दी पाइप लाइन) Best Life Changing Books In Hindi को जरूर पढियेगा ।


BUY NOW – The Table Of The Pipeline ENGLISH BOOK
BUY NOW – The Table Of The Pipeline HIINDI BOOK


5 . Richest Man (सबसे अमीर आदमी)

हमारी लिस्ट कि अगले motivational books in hindi भी आप सभी को अमीर बनाने के लिए ही है किसके नाम है बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी (richest man)।सबसे अमीर आदमी यदि आप की उम्र कम है और आप बहुत आगे जाना चाहते हैं बहुत अमीर बनना चाहते हैं, बहुत सफल बनना चाहते हैं तो आप ऐसी कौन-कौन सी गलतियां है जो आप करने वाले हैं और जिनको आपको नहीं करना चाहिए . यह इस किताब से आपको जरूर पता चलेगा ।

यह इस Richest Man (सबसे अमीर आदमी) किताब से आपको जरूर पता चलेगा इसलिए मै आपको Best Life Changing Books In Hindi को पढ़ने की सलाह जरूर दूंगा क्योंकि अभी आपकी लाइफ में आप ऐसी बहुत सारी गलतियां करने जा रहे होंगे जिसकी वजह से आप अमीर नहीं बन पाएंगे . पर आपका जो पैसा अभी रखा है

वह भी कम हो जाएगा या खत्म हो जाएगा. तो इस किताब को पढ़कर आपको वो ट्रिक पता चलेगी जिससे आप अपने पैसे की बर्बादी नहीं करेंगे और आप अपने पैसे को जन्मो जन्म तक बढ़ाते रहेंगे।

इस Richest Man (सबसे अमीर आदमी) किताब Best Life Changing Books In Hindi में बहुत सारी बेसलाइनिंग है लेकिन एक बेस्ट लर्निंग यह है कि आप अपने पैसे को किसी व्यक्ति को बिना जाने उधार ना दें . कई बार हम अपनी मेहनत से कमाई गई पूंजी को बिना सोचे समझे किसी व्यक्ति को उधार दे देते हैं

या तो इमोशनल होकर या फिर फैमिली के प्रेशर में लेकिन पैसा आपके पास कभी भी लौट कर नहीं आता है और हमेशा ही आप दुखी रहते हैं परेशान रहते हैं . आप सोचते हैं कि मैंने इतनी मेहनत से इस पैसे को कमाया था लेकिन यह पैसा मेरे हाथों से निकल गया .

आप इस बात को बहुत अच्छे से जानते हैं कि जब व्यक्ति आपके पास पैसा लेने आता है तो वह गाय बन कर आता है वह सीधी गाय बनकर आता है लेकिन जब आप उसे अपना पैसा वापस मांगने के लिए जाते हैं तो वह शेर बन जाता है और वह आपके ऊपर दहाड़ने लगता है. तो आप अपने जीवन में ऐसी गलतियां कभी मत कीजिएगा .

यदि किसी को वाकई में मदद की जरूरत है तभी अपना पैसा उस व्यक्ति को दीजिएगा और वह भी किसी शर्त दे ताकि समय से आपका पैसा आपके वापस मिल सके ।


BUY NOW – Richest Man HINDI BOOK 
BUY NOW – Richest Man ENGLISH BOOK


6 . How to Win Friends and Influence People (लोग व्यवहार)

हमारी लिस्ट की अगली बहुत ही पावरफुल है क्योंकि वह आपके पर्सनल और प्रोफेशनल रिलेशनशिप को बहुत ही अच्छा बनाते हैं एक
Motivational Books In Hindi का हिंदी में नाम है लोग व्यवहार और इस किताब का इंग्लिश में नाम है हाउ टो विन फ्रेंड्स एंड इनफ्लुएंस पीपल . जीवन में सफलता का सबसे बड़ा सीक्रेट है कि आप लोगों को समझ पाते हैं या फिर नहीं या फिर लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं.

आप लोगों की इमोशंस को जान पाते हैं या नहीं उनके मन में क्या चल रहा है. वह आपके लिए क्या सोच रहे हैं या फिर आप उनके लिए क्या सोच रहे हैं ?, क्या आप लोगों को इनक्रीस कर पाते हैं?, क्या आप लोगों से अपनी बातें मनवा पाते हैं?, यदि आप ऐसा कर पाते हैं तो आप को समझते हैं और यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको इस ट्रिक को जाना चाहिए

इस किताब How to Win Friends and Influence People (Best Life Changing Books In Hindi ) के माध्यम से आप लोगों को प्रभावित कैसे करें कैसे उनसे अपनी बातें मनवाए या फिर आप लोगों के चहेते कैसे बन पाए या फिर आप बिना ठेस पहुंचाए किसी व्यक्ति को अपनी बातें कैसे कहें यह बहुत सारी बातें आपको इसके आप से सीखने को मिलेगी


BUY NOW – How to Win Friends and Influence People Hindi Books 
BUY NOW – How to Win Friends and Influence People ENGLISH Books 


7 . Atomic Habits (एटॉमिक हैबिट्स)

हमारी लिस्ट कि अगले Motivational Books In Hindiहै आप आपकी आदतों के ऊपर जिसका नाम है एटॉमिक हैबिट्स. बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जो अपनी आदतों को बदलना चाहते होंगे . क्या है अच्छी सेंस में चाहे बुरे सेन्स में क्या मतलब है कि आपने कोई बुरी आदत है तो आप उसे अच्छे आदत में बदलना चाहते होंगे और यदि कोई अच्छी आदत नहीं लगी है तो आप चाहते होंगे कि वह आदत आपको लग जाए तो इस बुक में आपको सीखने को मिलेगा कि आप अपनी बुरी आदतों को कैसे खत्म करें और आप अच्छी आदतों को कैसे अपने जीवन में लगा सकते हैं.

यदि आप ध्यान से देखेंगे तो हमारा जीवन हमारी आदतों की वजह से ही बनता है और बिगड़ता है . आपकी लाइफ में आज जो कुछ भी हो रहा होगा कहीं ना कहीं आपकी आदतों का उसमें बहुत बड़ा रोल होगा. यदि आप बहुत ज्यादा देर तक वीडियो गेम खेलते हैं और पढ़ाई नहीं कर पाते हैं तो यह आपकी आदत बन चुके हैं .

यदि आप बहुत देर तक टीवी देखते हैं और अपनी पढ़ाई पर ध्यान ही दे पाते हैं कि आपकी आदत बन चुके हैं और कहीं ना कहीं आपको भी पता है कि आदत आपके जीवन को खराब कर रही है और आप उसे बदलना चाहते हैं लेकिन चाह कर भी नहीं बदल पाते हैं तो इस बुक को पढियेगा इसको जानिए गा और अपनी लाइफ में इस्तेमाल कीजिएगा । उसके बाद आपकी आदतों में बहुत ज्यादा बदलाव आएगा ।


BUY NOW – Atomic Habits HINDI BOOK
BUY NOW- Atomic Habits  ENGLISH BOOK


8 . The Law Of Success (द लॉ ऑफ सक्सेस)

हमारी अगली motivational books in hindi जो मेरी बहुत ज्यादा फेवरेट है और मैं तीन-चार बार किताब को पढ़ चुका हूं लेकिन अभी भी इसमें से बहुत सारे लर्निंग हर बार में भी सामने आती है और उस किताब का नाम है द लॉ ऑफ सक्सेस जोकि नेपोलियन हिल ने लिखी है और यह वही लेखक है जिन्होंने थिंक एंड ग्रो रिच किताब Best Life Changing Books In Hindi को भी लिखा है जो कि बहुत ही फेमस किताब है इस एकमात्र किताब से आप सफलता के सारे सूत्रों को प्राप्त कर सकते हैं ।

आपको शायद किसी और किताब को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि जितने भी बेसिक्स होते हैं सफलता को प्राप्त करने के लिए वह इस किताब में लिखी हुए हैं और जितने भी छोटे छोटे से सीक्रेट होते हैं वह आप इस किताब से प्राप्त कर सकते हैं तो इस किताब को आप जरूर पड़ेगा


BUY NOW – The Law Of Success HINDI BOOK
BUY NOW – The Law Of Success ENGLISH BOOK


9 . The Art Of Mind Reading (द आर्ट ऑफ माइंड रीडिंग)

बहुत ही शानदार Motivational Books In Hindi है माइंड रीडिंग की जिसका नाम है द आर्ट ऑफ माइंड रीडिंग और इससे आप सीख सकते हैं किसी भी व्यक्ति के माइंड को Read करना . किस प्रकार से किसी भी व्यक्ति के माइंड को रीड किया जाता है . यह आप इस किताब से सीखेंगे .

कई बार हम चाहते हैं कि सामने वाले के दिमाग में क्या बात चल रही है. वह बात यदि हम को पता चल जाए तो मजा आ जाए क्योंकि उससे हमें बहुत ज्यादा बेनिफिट मिलेंगे. हम व्यक्ति की बातो से उसको समझ पाएंगे उस की फीलिंग को समझ पाएंगे और उसकी वजह से हमारी बहुत सारी परेशानियां ही सॉल्व हो जाएगी तो यदि आप भी किसी व्यक्ति का माइंड READ करना चाहते हैं

हैं तो यह किताब आप सभी के लिए है और इस किताब में बहुत ही आसान सी भाषा में बहुत ही बड़ी बड़ी बातें समझाई गई हैं जो कि आप आसानी से सीख सकते हैं और अपने जीवन में अप्लाई कर सकते हैं तो इस किताब को भी आप माइंड RREADING करने के लिए जरूर पड़ेगा और

10 . Bhagwat Gita (भगवत गीता)

इस लिस्ट की दसवीं Motivational Books In Hindi Bhagwat Gita कई लोगों के मन में यह चल रहा होगा कि मैंने गीता जी को सबसे आखरी में क्यों रखा है . कई बार लोग कमेंट भी करते हैं कि आपने इतनी सारी किताबें बताएं लेकिन जीता जी को सबसे अंतिम में क्यों रखा तो इस बात को ऐसे समझिए . एक बार स्वामी विवेकानंद जी विदेश गए हुए थे . वहां पर उन्हें एक व्यक्ति मिला जिसके घर पर बहुत बड़ी लाइब्रेरी थी और वह भी चाहते थे कि विवेकानंद जी उनके घर आए और उस लाइब्रेरी को देखें क्योंकि उन्हें पता था कि विवेकानंद जी को किताबें पढ़ने का बहुत शौक है .

उनके घर पहुंचे और किताबों को ध्यान से देखने लगे उन्हें दिखाई दे रही थी पर कहीं भी हो Bhagwat Gita नजर नहीं आ रही थी तो वह अपनी नजर आए हुए थे लेकिन वह गीता जी बहुत सारी किताबों के नीचे एक कोने में दबी हुई. थी स्वामी विवेकानंद जी ने उस व्यक्ति को कहा कि बहुत बढ़िया आपने बहुत सही काम किया है क्योंकि अपने गीता जी को उनकी सही जगह पर रखा है वह भी सबसे नीचे तुम व्यक्ति आश्चर्यचकित हो गया .

कि मैं तो इस व्यक्ति को नीचा दिखाना चाहता था लेकिन यह व्यक्ति ऐसी बातें क्यों कर रहा है तो उस व्यक्ति ने कहा कि मैंने गीता जी को कैसे सबसे अच्छी जगह दी है .तो स्वामी विवेकानंद जी ने कहा कि आपने गीता जी को रख कर यह साबित कर दिया है कि जितनी भी आपकी ऊपर किताबें रखी हैं वह की Bhagwat Gita पर टिकी हुई हैं. गीता जी एकमात्र ऐसी किताब Best Life Changing Books In Hindi है जो इन सारी किताबों का भार उठा सकती है . औ

वह व्यक्ति इस बात को सुनते ही शर्मिंदा भी हुआ और बहुत ही आश्चर्य चकित भी हुआ तो गीता जी ही वह किताब है जो इन सारी किताबों का भार उठा सकती है इसलिए इस किताब को हमने आखिरी में रखा शायद आपने अपने जीवन में गीता जी को एक बार तो जरूर पढ़ा होगा लेकिन आप इस किताब को सिर्फ एक बार पढ़कर इतनी चीजें कभी नहीं सीख सकते जो इसमें असली ज्ञान है ।


BUY NOWBHAGVAT GEETA – HINDI BOOK


हर रोज आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा गीता जी की बहुत सारी लर्निंग पर से एक लर्निंग है अपनी इंद्रियों को आप कैसे कंट्रोल में कर सकते हैं आजकल बहुत सारी युवा बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं क्योंकि उनका मन और उनकी इंद्रियां उनके कंट्रोल में नहीं रहते हैं । हमेशा ही परेशान रहते हैं । यदि आपके साथ भी परेशानी है तो आप गीता जी को जरूर पढ़िए और उसमें जो तकनीक बताई गई है टेक्निक्स कमाल करके आप भी अपने मन पर अपनी इंद्रियों पर कंट्रोल कर सकते हैं ।

यह है हमारी किताबों के जो आपको जीवन में एक बार जरूर पढ़ना चाहिए और जो आपकी इस जीवन को बदल कर रख सकती हैं . अब मुझे जल्दी से कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए कि आपने अभी तक इनमें से कौन-कौन सी किताबें पढ़ चुके हैं और कौन-कौन सी किताबें बाकी हैं .

या फिर आपने ऐसी कौन सी किताब पढ़ी है जिसने आपके जीवन को पूरी तरीके से बदल कर रख दिया है उस किताब का नाम भी आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइए यह आर्टिकल Best Life Changing Books In Hindi आपको पसंद जरूर आया होगा तो हर व्यक्ति को शेयर जरूर कर दीजिए क्योंकि उन्हें भी पता चले कि कौन सी वो किताबें हैं जो उनके जीवन को बदल सकती है अगली वीडियो में फिर मिलते हैं किसी ने टॉपर के साथ तब तक के लिए धन्यवाद ।

FAQ ANSWER

सबसे अच्छी किताब कौन सी है?

ज्ञान देने वाली सभी किताब बहुत ही अच्छी होती है

10 प्रसिद्ध पुस्तक का नाम क्या है?

10 प्रसिद्ध पुस्तक का नाम जानने के लिए आपको ऊपर दिए हुए 10 बेस्ट किताबो के नाम पता चल जायेगा ।

जीवन भर में कितनी किताबें पढ़नी चाहिए?

जीवन भर में कितनी किताबें पढ़ सकते है यह आपके MIND के ऊपर निर्भर करता है । आप जीवन भर में अनगिनत किताब पढ़ सकते है बशर्ते की वह आपके जीवन के लिए फायदेमंद है तो उन्ही किताबो को पढ़े जो आपके फायदे के हो , आपके JIVEN में AMULY , आपके जीवन में कुछ नया सिखने को मिले ऐसे किताब को पढ़े । वैसे आप HAMARइ द्वारा बताये गए किताब को भी पढ़ सकते है

Leave a Reply