बिहान योजना pdf file Downloads 2+ STEP

  • Post author:
  • Post category:Yojna
  • Post last modified:January 2, 2023
Rate this post

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (Digital Bihan) भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में एक सरकारी कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य ग्रामीण परिवारों की आजीविका और आर्थिक कल्याण में सुधार करना है। कार्यक्रम का उद्देश्य स्वरोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के माध्यम से कृषि, पशुपालन, वानिकी, मत्स्य पालन और गैर-कृषि क्षेत्रों में ग्रामीण समुदायों को सहायता प्रदान करना है।

यह बुनियादी ढांचे के विकास और जमीनी स्तर पर संस्थानों को मजबूत करने पर भी ध्यान केंद्रित करता है। बिहान समुदाय आधारित संगठनों और संस्थाओं के एक नेटवर्क के माध्यम से कार्यान्वित किया जाता है, जैसे स्वयं सहायता समूह, संघ और उत्पादक समूह, जो ग्रामीण समुदायों की जरूरतों और चुनौतियों का समाधान करने के लिए मिलकर काम करते हैं। कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण परिवारों, विशेष रूप से महिलाओं और हाशिए पर रहने वाले समूहों को उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार और गरीबी को कम करने के लिए सशक्त बनाना है।

Contents hide

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका बिहान योजना pdf की शुरुआत किसने की और किसने की

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (Digital Bihan) को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 2011 में भारत सरकार के एक प्रमुख कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के हिस्से के रूप में शुरू किया गया था।

एनआरएलएम का उद्देश्य ग्रामीण परिवारों, विशेष रूप से महिलाओं और उपेक्षित समूहों को सशक्त बनाना है, ताकि स्वरोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा देकर उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सके और गरीबी को कम किया जा सके। Digital Bihan को छत्तीसगढ़ राज्य में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा लागू किया गया है और कई सरकारी एजेंसियों, गैर-सरकारी संगठनों और समुदाय-आधारित संगठनों द्वारा समर्थित है। यह कार्यक्रम राज्य के सभी 27 जिलों में लागू किया गया है और इसका लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 4.5 मिलियन परिवारों तक पहुंचना है।

इसका उद्देश्य बिहान योजना छत्तीसगढ़ है

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ( Digital Bihan) के मुख्य उद्देश्य हैं:

  • स्वरोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा देकर ग्रामीण परिवारों, विशेषकर महिलाओं और वंचित समूहों की आजीविका और आर्थिक कल्याण में सुधार करना।
  • कृषि, पशुपालन, वानिकी, मत्स्य पालन और गैर-कृषि क्षेत्रों के क्षेत्रों में ग्रामीण समुदायों को सहायता प्रदान करना।
  • ग्रामीण समुदायों के सतत विकास का समर्थन करने के लिए जमीनी स्तर पर बुनियादी ढांचे का विकास और संस्थानों को मजबूत करना।
  • ग्रामीण परिवारों, विशेष रूप से महिलाओं और सीमांत समूहों को सशक्त बनाने के लिए, उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार करने और गरीबी को कम करने के लिए।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि कार्यक्रम का लाभ सबसे कमजोर और वंचित समुदायों तक पहुंचे। समुदायों की सक्रिय भागीदारी और स्थानीय हितधारकों की भागीदारी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में समावेशी और सतत विकास को बढ़ावा देना।

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान योजना से जुड़ें

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान योजना pdf) योजना में शामिल होने के लिए, आपको छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना चाहिए और कार्यक्रम द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा। यह कार्यक्रम ग्रामीण परिवारों, विशेष रूप से महिलाओं और सीमांत समूहों के लिए खुला है, जो एक छोटा व्यवसाय शुरू करने या उसका विस्तार करने या स्वरोजगार के अवसर लेने में रुचि रखते हैं।

बिहान योजना छत्तीसगढ़ में शामिल होने के लिए आप यहां दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • कार्यक्रम और इसके विभिन्न घटकों के बारे में अधिक जानने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान योजना छत्तीसगढ़) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए पात्रता मानदंड की जाँच करें कि आप योजना में शामिल होने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।
  • कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी और उपलब्ध सहायता के लिए अपने जिले या ब्लॉक के बिहान कार्यालय से संपर्क करें।
  • अपने छोटे व्यवसाय को शुरू करने या विस्तार करने या स्व-रोजगार के अवसरों को लेने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्राप्त करने के लिए बिहान द्वारा आयोजित प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रमों में भाग लें।
  • Digital Bihan कार्यालय में एक प्रस्ताव जमा करें जिसमें आपके व्यवसाय के विचार और आपके व्यवसाय को शुरू करने या विस्तार करने के लिए आवश्यक समर्थन की रूपरेखा हो।
  • यदि आपका प्रस्ताव स्वीकृत हो जाता है, तो आप वित्तीय सहायता, तकनीकी सहायता और अन्य प्रकार की सहायता के रूप में बिहान से सहायता प्राप्त करने के पात्र होंगे।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि समर्थन की उपलब्धता और विशिष्ट पात्रता मानदंड स्थान और समुदाय की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

cg bihan बिहान में शामिल होने के लिए पात्रता मानदंड

बिहान योजना pdf योजना में शामिल होने के लिए पात्रता मानदंड उस कार्यक्रम के विशिष्ट घटक के आधार पर भिन्न हो सकते हैं जिसमें आप रुचि रखते हैं। हालांकि, सामान्य तौर पर, निम्नलिखित मानदंड लागू होते हैं:

  • आपको छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • आपको एक ग्रामीण परिवार से संबंधित होना चाहिए, विशेष रूप से एक महिला या हाशिए के समूह के सदस्य के नेतृत्व वाला परिवार।
  • आपको एक छोटा व्यवसाय शुरू करने या उसका विस्तार करने या स्वरोजगार के अवसर लेने में रुचि होनी चाहिए।
  • आपको Digital Bihan द्वारा आयोजित प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए इच्छुक होना चाहिए।
  • आपके पास एक व्यवहार्य व्यावसायिक विचार होना चाहिए जो आपके समुदाय की जरूरतों और अवसरों के लिए प्रासंगिक हो।
  • आपको अपने व्यवसाय के माध्यम से अपने समुदाय के सतत विकास में योगदान करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • आपको किसी अन्य विशिष्ट पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा जो उस कार्यक्रम के विशिष्ट घटक पर लागू हो सकता है जिसमें आपकी रुचि है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि योग्यता मानदंड स्थान और समुदाय की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी और आप पर लागू होने वाले विशिष्ट पात्रता मानदंड के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने जिले या ब्लॉक में बिहान कार्यालय से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

बिहान योजना pdf DOUNLOAD KAISE KARE

BINHA योजना के PDF फाइल को DOUNLOAD इस लिंक के द्वारा कर सकते है :- http://bihan.gov.in/pdf/DISTRICT_CGSRLM.pdf

document to join Chhattisgarh State Rural Livelihood Mission Bihan

बिहान योजना pdf योजना में शामिल होने के लिए, आपको अपनी पहचान, निवास और अन्य प्रासंगिक विवरण के प्रमाण के रूप में कुछ दस्तावेज देने होंगे। आवश्यक विशिष्ट दस्तावेज़ उस कार्यक्रम के घटक के आधार पर भिन्न हो सकते हैं जिसमें आपकी रुचि है और आपके समुदाय की विशिष्ट आवश्यकताएं हैं। हालाँकि, कुछ सामान्य दस्तावेज़ जिन्हें आपको प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है उनमें शामिल हैं:

 पहचान प्रमाण: यह आपके आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, या सरकार द्वारा जारी किसी अन्य पहचान दस्तावेज की एक प्रति हो सकती है।

 निवास प्रमाण: यह आपके राशन कार्ड, बिजली बिल, पानी बिल, या कोई अन्य दस्तावेज जो छत्तीसगढ़ राज्य में आपके निवास को प्रमाणित करता हो, की एक प्रति हो सकती है।

 व्यवसाय योजना: आपको अपने व्यावसायिक विचार, लक्ष्य बाजार, वित्तीय अनुमानों और अन्य प्रासंगिक विवरणों को रेखांकित करते हुए एक विस्तृत व्यवसाय योजना प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है।

 बैंक खाता विवरण: आपको अपने बैंक खाते के विवरण का प्रमाण देने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि आपकी बैंक पासबुक या बैंक विवरण की एक प्रति।

 अन्य दस्तावेज: आपको बिहान कार्यालय द्वारा आवश्यक अन्य दस्तावेज प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि आपके शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र की एक प्रति, स्वयं सहायता समूह या निर्माता समूह में आपकी सदस्यता का प्रमाण, या कोई अन्य प्रासंगिक दस्तावेज।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आवश्यक दस्तावेज़ स्थान और समुदाय की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। योजना में शामिल होने के लिए आवश्यक विशिष्ट दस्तावेजों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने जिले या ब्लॉक के बिहान कार्यालय से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

Chhattisgarh State Rural Livelihood Mission Bihan how to contact official

बिहान योजना pdf के अधिकारी से संपर्क करने के लिए आप निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं:

 बिहान की आधिकारिक वेबसाइट http://bihan.cg.nic.in/ पर जाएं।

 वेबसाइट पर, अपने जिले या ब्लॉक में बिहान कार्यालय के संपर्क विवरण खोजने के लिए "हमसे संपर्क करें" टैब पर क्लिक करें।

 वैकल्पिक रूप से, आप कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी और उपलब्ध सहायता प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत रूप से अपने जिले या ब्लॉक के बिहान कार्यालय में जा सकते हैं।

 आप कार्यक्रम से संबंधित किसी भी प्रश्न या शिकायत के लिए बिहान के टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-2334-644 पर भी कॉल कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि संपर्क विवरण और कार्यालय स्थान स्थान और समुदाय की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। सबसे अद्यतन और सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए बिहान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने या अपने जिले या ब्लॉक में बिहान कार्यालय से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

बिहान योजना छत्तीसगढ़ Benefits

बिहान योजना छत्तीसगढ़ (बिहान) ग्रामीण परिवारों, विशेष रूप से महिलाओं और हाशिए पर रहने वाले समूहों को कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है, जो एक छोटा व्यवसाय शुरू करने या विस्तार करने या स्वरोजगार के अवसर लेने में रुचि रखते हैं। कार्यक्रम के कुछ लाभों में शामिल हैं:

 वित्तीय सहायता: बिहान योजना छत्तीसगढ़ पात्र लाभार्थियों को अपने छोटे व्यवसायों को शुरू करने या विस्तार करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है। प्रदान की गई वित्तीय सहायता की राशि व्यवसाय की प्रकृति और पैमाने और लाभार्थी की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकती है।

 तकनीकी सहायता: बिहान लाभार्थियों को प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रमों के साथ-साथ उनके व्यवसायों के लिए आवश्यक उपकरण, उपकरण और अन्य संसाधनों के प्रावधान के माध्यम से तकनीकी सहायता प्रदान करता है।

 विपणन सहायता: बिहान योजना छत्तीसगढ़ अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों और अन्य प्रचार कार्यक्रमों के आयोजन के माध्यम से लाभार्थियों को विपणन सहायता प्रदान करता है।

 नेटवर्किंग और लिंकेज: बिहान योजना छत्तीसगढ़ लाभार्थियों को अन्य उद्यमियों और व्यवसायों के साथ नेटवर्क बनाने और संभावित खरीदारों, आपूर्तिकर्ताओं और अन्य हितधारकों के साथ संबंध स्थापित करने में मदद करता है।

 संस्थागत समर्थन: बिहान ग्रामीण समुदायों के सतत विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए जमीनी स्तर पर संस्थाओं के विकास का समर्थन करता है, जैसे कि स्वयं सहायता समूह, संघ और उत्पादक समूह।

 महिलाओं और उपेक्षित समूहों का सशक्तिकरण: बिहान योजना छत्तीसगढ़ विशेष रूप से स्वरोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के माध्यम से महिलाओं और उपेक्षित समूहों के सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करता है। कार्यक्रम का उद्देश्य इन समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार करना और गरीबी को कम करना है।

लाभार्थियों को उपलब्ध विशिष्ट लाभ स्थान और समुदाय की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। आपके लिए उपलब्ध विशिष्ट लाभों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने जिले या ब्लॉक में बिहान कार्यालय से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

Chhattisgarh State Rural Livelihood Mission How to become an active woman

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान योजना छत्तीसगढ़) का एक सक्रिय सदस्य बनने के लिए, आपको छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना और कार्यक्रम द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। यह कार्यक्रम ग्रामीण परिवारों के लिए खुला है, विशेष रूप से जिनकी अध्यक्षता महिलाएं या हाशिए के समूहों के सदस्य करते हैं, जो एक छोटा व्यवसाय शुरू करने या विस्तार करने या स्व-रोजगार के अवसर लेने में रुचि रखते हैं।

बिहान का सक्रिय सदस्य बनने के लिए आप निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं:

कार्यक्रम और इसके विभिन्न घटकों के बारे में अधिक जानने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान योजना छत्तीसगढ़) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। यह सुनिश्चित करने के लिए पात्रता मानदंड की जाँच करें कि आप योजना में शामिल होने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी और उपलब्ध सहायता के लिए अपने जिले या ब्लॉक के बिहान कार्यालय से संपर्क करें। अपने छोटे व्यवसाय को शुरू करने या विस्तार करने या स्व-रोजगार के अवसरों को लेने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्राप्त करने के लिए बिहान द्वारा आयोजित प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रमों में भाग लें।

अपने समुदाय में बिहान द्वारा आयोजित विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों में भाग लें, जैसे बैठकें, कार्यशालाएं और प्रशिक्षण कार्यक्रम। अपने समुदाय में एक स्वयं सहायता समूह या निर्माता समूह से जुड़ें और अपनी भागीदारी और नेतृत्व के माध्यम से अपने समुदाय के विकास में योगदान दें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि समर्थन की उपलब्धता और विशिष्ट पात्रता मानदंड स्थान और समुदाय की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

Chhattisgarh State Rural Livelihood Mission What is Bihan Active Women Work

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (Bihan Yojana) भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में एक सरकारी कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य ग्रामीण परिवारों की आजीविका और आर्थिक कल्याण में सुधार करना है। यह कार्यक्रम इन समुदायों को सशक्त बनाने और गरीबी को कम करने के साधन के रूप में, विशेष रूप से महिलाओं और हाशिए पर रहने वाले समूहों के बीच स्वरोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

बिहान सक्रिय महिला कार्य बिहान कार्यक्रम का एक घटक है जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में महिला उद्यमियों और स्व-नियोजित महिलाओं का समर्थन करना है। कार्यक्रम वित्तीय सहायता, तकनीकी सहायता, विपणन सहायता, नेटवर्किंग और लिंकेज, और पात्र महिलाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने या विस्तार करने के लिए अन्य प्रकार की सहायता प्रदान करता है।

कार्यक्रम ग्रामीण समुदायों के सतत विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए स्वयं सहायता समूहों और संघों जैसे जमीनी स्तर पर संस्थानों के विकास पर भी ध्यान केंद्रित करता है।

बिहान सक्रिय महिला कार्य का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को उद्यमशीलता और स्वरोजगार के अवसर लेने, उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार करने और उनके समुदायों के विकास में योगदान देने के लिए सशक्त बनाना है। यह कार्यक्रम समुदाय-आधारित संगठनों और संस्थानों के एक नेटवर्क के माध्यम से कार्यान्वित किया जाता है, जैसे स्वयं सहायता समूह, संघ और निर्माता समूह, जो ग्रामीण समुदायों की जरूरतों और चुनौतियों का समाधान करने के लिए मिलकर काम करते हैं।

FAQ ANSWER

बिहान योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (Bihan Yojana) भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में एक सरकारी कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य ग्रामीण परिवारों की आजीविका और आर्थिक कल्याण में सुधार करना है। यह कार्यक्रम इन समुदायों को सशक्त बनाने और गरीबी को कम करने के साधन के रूप में, विशेष रूप से महिलाओं और हाशिए पर रहने वाले समूहों के बीच स्वरोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

नवा बिहान योजना कब लागू हुआ?

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 2011 में भारत सरकार के एक प्रमुख कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के हिस्से के रूप में शुरू किया गया था।

आजीविका मिशन समूह क्या है?

जिसका उद्देश्य ग्रामीण परिवारों की आजीविका और आर्थिक कल्याण में सुधार करना है। कार्यक्रम का उद्देश्य स्वरोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के माध्यम से कृषि, पशुपालन, वानिकी, मत्स्य पालन और गैर-कृषि क्षेत्रों में ग्रामीण समुदायों को सहायता प्रदान करना है।

स्वयं सहायता समूह से क्या लाभ होता है?

स्वयं सहायता समूह बहुत सारे लाभ है जिसे आप https://hindisuccesskey.com/ में आकर के देख सकते है ।

समूह में कितने पैसे मिलते हैं?

समूह को कोई पैसे नहीं मिलते है बल्कि बैंको के द्वारा इन्हे ब्याज मुक्त लोन की सुविधा दी जाती है और महिलाय खुद बचत कर के अपने बचत खाता में पैसे जमा करते है ।

सक्रिय महिला का वेतन कितना है?

इसके बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं है फिर भी शासन के द्वार कुछ महीने के पैसे दिए जाते है इनके काम के लिए ।

Leave a Reply