You are currently viewing बिना ब्रांच जाए लोन कैसे बंद कराये
बिना ब्रांच जाए लोन कैसे बंद कराये

बिना ब्रांच जाए लोन कैसे बंद कराये

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में । दोस्तों यदि आप भी किसी भी Bank से Loan लिए हुए है और आप किसी कारण से आप बिना बैंक में जाए आप यदि सोच रहे है की कैसे हम अपने Bank के लोन को Close करा सकते है आप सही जगह में आये हुए है । आज की पोस्ट में हम आपको बिना ब्रांच जाए लोन कैसे बंद कराये (SBI ब्रांच में जाए बिना लोन अकाउंट कैसे बंद करें ) (How to close Loan Account without going SBI branch) या फिर How to close the loan without visiting the branch इनके बारे में डिटेल्स के साथ में जानकारी देने वाले है ।

कभी-कभी क्या होता है की हम रहते है कंही और है और कंही और से लोन ले लिए रहते है । मान लीजिए हम रहते है हैदराबाद में और Bank से LOAN ले रखा है मुंबई से या फिर ये भी हो सकता है की कंही भी आप आसपास या दूसरे राज्य से लिए हो या फिर हो सकता है की आप किसी कारण से Bank के Branch में visit नहीं कर पा रहे है ।

तो इसके लिए आपको 3 स्टेप बताया जा रहा है जिसे आप फॉलो करके बैंक में लोन अकाउंट को क्लोज करा सकते है ।]

बिना ब्रांच जाए लोन कैसे बंद कराये विधिया

पहला विधि – यदि Bank में नहीं जाना चाहते है तो जब आप बैंक से Loan लिए रहते है उस समय आपको Loan लेने के लिए एक अलग से Account दिया जाता है । जो आपके Saving Account से अलग होता है । तो सबसे पहले आपको अपने LOAN Account में दिए गए loan Account Number में online payment करे । payment आपको लोन account number में करना है ।

Payment कितना करना है ?
Payment आपको लिए गए लोन में से अभी जो आपके पास में जो बकाया राशि है उससे 200 रुपया से कम या 300 रुपया कम आपको online payment करना है । उदहारण – यदि आपका अभी 25000 ( पच्चीस हजार ) बकाया है तो आपको ऑनलाइन पेमेंट में लगभग 24,800 या फिर 24,500 रूपये आपको पेमेंट करना होगा । लेकिन आपके पेमेंट करने से Loan Account बंद नहीं होगा loan account branch में ही बंद होता है ।

ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद क्या करे ?
एक बार आपने अपने बकाया राशि को पेमेंट कर दिया उसके बाद में आपको उस ब्रांच का Gmail ID/email ID जंहा से आप ने Loan लिया वंहा है ईमेल आईडी पता करना है ।
आजकल हर बैंक का अपना एक अलग ही विशेष specific Email ID होता है । यदि आप SBI से लिए है तो SBI का email ID निकलना बिलकुल ही आसान है ।

example – Branch Code – 1234
email id – sbi.1234@sbi.co.in

Branch कोड आपको Account Statement में मिल जायेगा . ज्यादा सुविधा के लिए आपको बैंक का जंहा से आपके loan लिया है वंहा से पता कर सकते है ।

Branch का जब ईमेल आईडी मिल जाने के बाद में आपको अब BRANCH के Head को मेल कर दे जिसमे आपको लिखना है की मेरा Loan Account नंबर ये है और इस अकाउंट को Close करना चाहते है और यदि कुछ बकाया तो वह आपके SEVING Account से काट ले ।

आपको वंहा सेविंग अकाउंट का नंबर भी देना है और जंहा तक हो सके आप लिखित में एक आवेदन पत्र दे दे । जो बैंक में जो हस्ताछर है वह होना चाहिए । सबसे अच्छा ये रहेगा की यदि आप मेल करना चाहते है तो आपका जो Gmail ID रजिस्टर्ड किये है उसी से मेल करे तो अच्छा होगा ।


What is maturity in Hindi || क्या है परिपक्वता के लक्षण

परिपक्वता का संबंध है || maturity is concerned

स्मार्टनेस किताबो से नहीं आती || Smartness Doesn’t Come Through Books


दूसरा विधि – यदि ज्यादा पढ़े लिखे नहीं तब 
यदि आपको लगता है की बैंक को email नहीं कर सकते है , आप ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है , या फिर आपको समझ में नहीं आ रहा है की ईमेल कैसे करे , या फिर आप कुछ भी नहीं आता तो क्या क्या करेंगे ?

तो इस कंडीसन में आप ने जिस किसी भी बैंक से लोन लिया है तो आप अपने किसी भी BANK का ब्रांच जंहा से आप ने LOAN लिया है वंहा जाये . वंहा जाने के बाद में अपने KYC document के साथ में यंहा के ब्रांच manager को submit करे । ब्रांच मैनेजर डॉक्युमेंट को वेरिफ़िएड करने के बाद में उस ब्रांच में जंहा से आपने loan लिया था वंहा official मेल कर देगा जिससे की आपका काम आसानी के साथ में हो जायेगा ।

तीसरा विधि – यदि आपके आसपास ब्रांच भी नहीं तब 

बिना ब्रांच जाए लोन कैसे बंद कराये
बिना ब्रांच जाए लोन कैसे बंद कराये

यदि मानलो आपके आसपास ब्रांच भी नहीं है कोई तब आप पेमंट तो ऑनलाइन कर देंगे उसके बाद में लिखित में एक अप्लीकेशन लिख के आप जिस भी ब्रांच से लोन लिया है वंहा पर आप कुरियर या फिर Speed Post से पोस्ट करे । जिससे आपकी problem Solve हो जाएगी ।

ध्यान रहे की जब भी आप आपको इस बिना ब्रांच जाए लोन कैसे बंद कराये बताये विधि को अपनाने के पहले ऑनलाइन पैंट कर लेना है और यह कंडीसन सिर्फ और सिर्फ आपके लिए गए बैंक या ब्रांच में मिनिमम Loan amount बचा हो तभी ऐसा करे । ज्यादा लोन amount में risk न उठाये ।

उम्मीद करते है  आज की पोस्ट में में हम ने जो भी जानकारी दिया है वह आपको समझ में आ गया होगा । How to close Loan Account without going SBI branch || How to close the loan without visiting the branch ||


बैंक ने ब्याज दर बड़ा दी तो क्या करू? || what happens when interest rates riseerest rate

Self Motivate – How to Stay Motivated All Time


 

Leave a Reply