CG Misal | छत्तीसगढ़ मिसल Record Online 3+ STEP

  • Post author:
  • Post category:Yojna
  • Post last modified:January 3, 2023
Rate this post

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमे इस ब्लॉग पोस्ट में । यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी है और आप अपना मिसल रिकार्ड CG Misal Record Online या फिर ऑफलाइन CG Misal रिकार्ड को निकालने की सोच रहे है या फिर किसी से निकलवाना चाहते है तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से आप ONLINE CHHATTISGARH के मिसल रिकार्ड को कैसे निकाल सकते है, मिसल को निकालने के लिए कितना फ़ीस लगता है, ऑनलाइन आवेदन और ऑफलाइन आवेदन कैसे प्रस्तुत करेंगे इन सभी के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी देने वाले है ।

मैंने इस पोस्ट यानि की CG Misal Record Online कैसे निकाल सकते है इसके बारे में मैंने गहन अध्यन किया है और कई घंटो तक के रिसर्च किया है जिसके बाद में इस पोस्ट को तैयार किया है यानि की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में आप छत्तीसगढ़ के आप कोई भी जिले के निवासी क्यों न हो आप अपने जिले के और अपने गांव के छत्तीसगढ़ मिसल रिकार्ड/चकबंदी मिसल को आसानी के साथ में कुछ ही मिंटो में निकाल सकते है ।

इस पोस्ट को इतना गंभीर और सरल बनाने की पूरी कोशिश की है और सरल भाषा के माध्यम से आपको समझने की कोशिश की है । इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में आप किसी भी अन्य वेबसाइट की आपको जरुरत नहीं पड़ेगी इतना विश्वास है मुझे अपने । और यह भी जनता हु की आप अच्छे इंसान है, और अच्छे इंसान होने के नाते आप इसे अपने दोस्तों के पास में जरूर शेयर करेंगे ।

मिसाल बंदोबस्त रिकॉर्ड छत्तीसगढ़ सरकार क्या है ?

CG Misal बंदोबस्त एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका उपयोग छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य में भूमि और अन्य प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग और प्रबंधन के संबंध में व्यक्तियों या समूहों के अधिकारों और जिम्मेदारियों को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। इस प्रक्रिया में भूमि, उसके प्राकृतिक संसाधनों और उन लोगों के बारे में जानकारी का संग्रह और विश्लेषण शामिल है जो उनका उपयोग करते हैं और उन पर निर्भर हैं।

छत्तीसगढ़ मिसल रिकार्ड बंदोबस्त रिकॉर्ड एक महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज है जिसका उपयोग छत्तीसगढ़ में भूमि और प्राकृतिक संसाधनों पर व्यक्तियों और समुदायों के अधिकारों को स्थापित करने और उनकी रक्षा करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग राज्य में विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी एजेंसियों के साथ-साथ निजी व्यक्तियों और संगठनों के लिए एक संदर्भ के रूप में भी किया जाता है जो भूमि का उपयोग या निवेश करने में रुचि रखते हैं।

मिसल सेटलमेंट रिकॉर्ड एक दस्तावेज है जो इस प्रक्रिया के परिणामों को दर्शाता है। इसमें भूमि के स्थान, आकार, स्वामित्व और उपयोग सहित भूमि के बारे में विस्तृत जानकारी शामिल है। इसमें भूमि का उपयोग करने वाले लोगों के अधिकारों और दायित्वों के साथ-साथ इसके उपयोग पर लागू होने वाले किसी भी प्रतिबंध या शर्तों के बारे में जानकारी भी शामिल हो सकती है।

online Misal Settlement Record by Chhattisgarh Government

छत्तीसगढ़ सरकार ने लोगों के लिए छत्तीसगढ़ भूमि अभिलेख पोर्टल के माध्यम से मिसल सेटलमेंट रिकॉर्ड को ऑनलाइन एक्सेस करना संभव बना दिया है। ऑनलाइन मिसल सेटलमेंट रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना होगा:

  • छत्तीसगढ़ भूमि अभिलेख पोर्टल पर जाएँ http://cg.nic.in/raipur/misal/usersearch.aspx
  • इसके बाद में आप दूसरे पेज में रेडिरेक्ट कर दिए जायेंगे । जंहा आपको एक ने पेज में जाने के बाद में आपको वंहा सर्च करना है मिसल बंदोबस्त /चकबंदी/ अधिकार अभिलेख का कंप्यूटरीकरण record room online का पेज ओपन हो जायेगा 
CG Misal
CG Misal

3 step :- इसके बाद में इस पेज में आने के बाद में आने के बाद में आपको अपना जिले का नाम चुनना है , अपने तहसील का नाम चुनना है , अपना राजस्व ग्राम चुनना है जंहा आप रहते है उसके बाद इ पटवारी चलना नंबर डालना है , उसके बाद में अपना गांव का नाम डालना है , उसके बाद में आगे बड़े में क्लीक करके

4 स्टेप :- इस स्टेप में आके सामने आपके गांव के सभी लोगो के लिस्ट मिसल रेकार्ड के सहित आ जाएगा जंहा से आप अडानी के साथ में प्रिंट निकाल सकते है । या फिर डाउनलोड करना चाहतेहै तो डाउनलोड कर सकते है । इस प्रकार से दोस्तों ऑनलाइन मिसाल रिकार्ड को निकला जाता है । और निकाला जा सकता है । आसानी के साथ में ।

छत्तीसगढ़ सरकार के मिसाल बंदोबस्त रिकॉर्ड्स ऑफलाइन में कैसे निकाले

छत्तीसगढ़ सरकार से पूर्ववर्ती निपटान रिकॉर्ड ऑफ़लाइन प्राप्त करने के लिए, आपको संबंधित सरकारी एजेंसी या विभाग में व्यक्तिगत रूप से जाना होगा और रिकॉर्ड की एक प्रति का अनुरोध करना होगा। वह एजेंसी या विभाग जो पूर्ववर्ती निपटान रिकॉर्ड का रखरखाव करता है, आपको रिकॉर्ड की एक प्रति का अनुरोध करने के तरीके और कौन से दस्तावेज़ और शुल्क की आवश्यकता हो सकती है, के बारे में जानकारी प्रदान करने में सक्षम होंगे।

यहां कुछ चरण दिए गए हैं जिनका पालन करके आप पूर्ववर्ती निपटान रिकॉर्ड की एक प्रति का ऑफ़लाइन अनुरोध कर सकते हैं:

  • जिला कलेक्टर वह एजेंसी या विभाग जो छत्तीसगढ़ मिसल रिकार्ड रखता है, वह रिकॉर्ड में शामिल भूमि और संसाधनों के प्रकार और भूमि के स्थान पर निर्भर करेगा। आप रिकॉर्ड की एक प्रति का अनुरोध करने के लिए संबंधित सरकारी एजेंसी या विभाग से सीधे संपर्क कर सकते हैं।
  • सरकारी एजेंसी या विभाग को छत्तीसगढ़ मिसल रिकार्ड की एक प्रति का अनुरोध करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज प्रदान करने की जंहा आपको आपके पिता का नाम परचा , आपके पूर्वज कान्हा के रहने वाले थे , किस सं में कौन से स्थान में रहे इन सभी की jaankari aapse offline में manga जायेगा उसके बाद में आपको कुछ फीस भी देनी पड़ेगी हो सकती है, जैसे कि पहचान का प्रमाण और भूमि में स्वामित्व या हित का प्रमाण। कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता है, यह जानने के लिए आपको एजेंसी या विभाग से संपर्क करना चाहिए।
  • अपना अनुरोध सबमिट करें: आप सरकारी एजेंसी या विभाग में व्यक्तिगत रूप से CG मिसल रिकार्ड की एक प्रति के लिए अपना अनुरोध सबमिट कर सकते हैं, या आप इसे मेल या ईमेल द्वारा सबमिट कर सकते हैं। अपना अनुरोध पूरा करने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेज़ और कोई भी लागू शुल्क प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
  • रिकॉर्ड के जारी होने की प्रतीक्षा करें: सरकारी एजेंसी या विभाग आपके अनुरोध पर कार्रवाई करेगा और जब यह तैयार हो जाएगा तो CG मिसल रिकार्ड की एक प्रति आपको जारी करेगा। प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है, इसलिए आपको धैर्य रखने की आवश्यकता हो सकती है।

MISAL रिकार्ड करने का क्या उद्देस्य है

मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा रक्षित एक दस्तावेज है जो राज्य में भूमि और अन्य प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग और प्रबंधन के संबंध में व्यक्तियों या समूहों के अधिकारों और दायित्वों को दर्शाता है। मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड का उद्देश्य भूमि और प्राकृतिक संसाधनों के संबंध में व्यक्तियों और समुदायों के अधिकारों और जिम्मेदारियों का एक स्पष्ट और सटीक रिकॉर्ड प्रदान करना और यह सुनिश्चित करने में मदद करना है कि ये अधिकार सुरक्षित और सम्मानित हैं।

मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड छत्तीसगढ़ में विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी एजेंसियों के साथ-साथ निजी व्यक्तियों और संगठनों के लिए एक महत्वपूर्ण कानूनी संदर्भ के रूप में कार्य करता है जो भूमि का उपयोग या निवेश करने में रुचि रखते हैं। इसका उपयोग भूमि और प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग पर विवादों और संघर्षों को हल करने और इन संसाधनों के उपयोग और प्रबंधन के बारे में निर्णय लेने के लिए एक संदर्भ के रूप में भी किया जाता है।

कुल मिलाकर, मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड का उद्देश्य छत्तीसगढ़ में भूमि और प्राकृतिक संसाधनों के संबंध में व्यक्तियों और समुदायों के अधिकारों और जिम्मेदारियों का एक व्यापक और सटीक रिकॉर्ड प्रदान करना और यह सुनिश्चित करने में मदद करना है कि इन अधिकारों का सम्मान और सुरक्षा हो।

Benefits of Misal Bandobast Records of Chhattisgarh Government

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मिसाल बंदोबस्त रिकॉर्ड बनाए रखने के कई फायदे हैं। कुछ मुख्य लाभों में शामिल हैं:

  • कानूनी सुरक्षा: छत्तीसगढ़ मिसल रिकार्ड भूमि और प्राकृतिक संसाधनों के संबंध में व्यक्तियों और समुदायों के अधिकारों और जिम्मेदारियों का स्पष्ट और सटीक रिकॉर्ड प्रदान करते हैं। यह इन अधिकारों की रक्षा करने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि सरकार और अन्य एजेंसियों द्वारा उनका सम्मान किया जाता है और उनका समर्थन किया जाता है।
  • विवादों को सुलझानाः मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड का इस्तेमाल भूमि और प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग पर विवादों और विवादों को सुलझाने के लिए एक संदर्भ के रूप में किया जा सकता है। वे व्यक्तियों और समुदायों के अधिकारों और दायित्वों का स्पष्ट और सटीक रिकॉर्ड प्रदान करते हैं, जो उत्पन्न होने वाले किसी भी विवाद को हल करने में मदद कर सकते हैं।
  • योजना और निर्णय लेना: मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड का उपयोग छत्तीसगढ़ में सरकारी और गैर-सरकारी एजेंसियों द्वारा योजना बनाने और निर्णय लेने के संदर्भ के रूप में किया जा सकता है। वे भूमि, उसके प्राकृतिक संसाधनों और उन पर निर्भर रहने वाले लोगों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं, जो इन संसाधनों के उपयोग और प्रबंधन के बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
  • इसके आलावा स्कूल में पढाई करने के लिए जाति बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है ।
  • निवेश और विकास: Chhattisgarh Misal Bandobast Records निजी व्यक्तियों और संगठनों के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं जो छत्तीसगढ़ में भूमि में निवेश या विकास करने में रुचि रखते हैं। वे भूमि का उपयोग करने वाले लोगों के अधिकारों और दायित्वों के साथ-साथ इसके उपयोग पर लागू होने वाले किसी भी प्रतिबंध या शर्तों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं, जो निवेश और विकास के बारे में सूचित निर्णय लेने में सहायक हो सकते हैं।

कुल मिलाकर, Chhattisgarh Misal Bandobast Records को बनाए रखने के लाभों में कानूनी सुरक्षा, विवाद समाधान, योजना और निर्णय लेना, और निवेश और विकास शामिल हैं। ये लाभ छत्तीसगढ़ में भूमि और प्राकृतिक संसाधनों के सतत और समान उपयोग और प्रबंधन को सुनिश्चित करने में मदद करते हैं।

किन किन जिलों का ऑनलाइन मिसल रिकॉर्ड हो चुका है छत्तीसगढ़ में

छत्तीसगढ़ में आने वाले जितने भी जिले हैं जैसे कि रायगढ़, कोरबा, दुर्ग, धमतरी, जांजगीर, बिलासपुर, रायपुर जैसे और जो भी अन्य जिले हैं। उन सभी का यहां पर CG मिसल बंदोबस्त रिकार्ड ऑनलाइन शामिल किया गया है। जिसको राज्य के सभी नागरिक ऑनलाइन देख सकते हैं। आप छत्तीसगढ़ के अन्य जिले Cg Misal Baloda बाजार, और अन्य जिले के है तो उसका ऑनलाइन में नहीं जोड़ा गया है ।

इसे आप ऑफलाइन में जिला के कलेक्टर के भूमि अभिलेख शाखा में जा कर के कुछ दस्तावेजों के साथ में आप वंहा से आप प्राप्त कर सकते है जिसके लिए आपको पहले एप्लीकेशन देना पड़ेगा और फीस चार्ज भी किया जायेगा और उसके बाद में आपके रिकार्ड को देखने के बाद में दे दिया जायेगा । हो सकता है कुछ जिलों में यह अलग हो सकता है । लेकिन अधिकांश जिलों में यही सिस्टम देखने को ही मिलेगा ही ।

जिलों का ऑनलाइन मिसल रिकॉर्ड हो चुका हैरायगढ़, कोरबा, दुर्ग, धमतरी, जांजगीर, बिलासपुर, रायपुर
जिलों का ऑनलाइन मिसल रिकॉर्ड नहीं हुआ हैबीजापुर, सुकमा, दन्तेवाड़ा, बस्तर, कोण्डागांव, नारायणपुर,कांकेर, कवर्धा, राजनांदगांव, बालोद, बेमेतरा, गरियाबंद, बलौदाबाजार-भाटापारा, महासमुन्द,मुंगेली, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, सरगुजा, बलरामपुर
Cg Misal जिलों का ऑनलाइन

chhattisgrh ke sabhi jilo ke misal record

chhattisgrh के सभी जिलों के मिसल रिकार्ड को ऑनलाइन नहीं किया गया है । कुछ जिले जिनमे से 7 जिले है जिनमे cg misal raigarh, cg misal korba, दुर्ग, धमतरी, जांजगीर, बिलासपुर, रायपुर आदि जिलों का ऑनलाइन में हुआ है । बांकी जिले के लिए आपको अपने अपने अपने जिले के कलेक्टर ऑफिस में जाकर के निकाल सकते है जंहा आपको कुछ चार्ज के साथ में आसानी के साथ मिसाल रेकार्ड ऑफलाइन में दे सकते है ।

Leave a Reply