Top 5 Best CGPSC Coaching In Bilaspur

Rate this post

HELLO दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमरे इस ब्लॉग पोस्ट में आज की इस पोस्ट के माधयम से हम आपको CHHATTISGARH के बिलासपुर जिले के Top 5 Best CGPSC Coaching In Bilaspur के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने वाले । इस पोस्ट के माधयम स छतीसगढ़ बिलासपुर के उस कोचिंग सस्थान के बारे में जो पिछले कई सालो से सफल और अनेक राज्य सेवा आयोग में सफल ऑफिसर को खड़ा किया है ।

इसके आलावा कई ऐसे भी फैक्टर है जिसके आधार पर हम आपको Top 5 Best CGPSC Coaching In Bilaspur के में जानकारी देने वाले है । इस आर्टिकल को लिखने के पीछे में मेरा कोई या किसी भी कोचिंग सेंटर को प्रमोट करने का कोई उद्देश्य नहीं है और न ही इन कोचिंग सेंटर वालो ने मुझे किसी भी प्रकार के कोई अमाउंट दिया है । यह आर्टिकल उन कोचिंग सेंटर में दिए जाने वाले टेस्ट और उनके कई सारे फैक्टर से जुड़े है जिसके आधार पर मई आपको इन कोचिंग सेंटर के बारे में जानकारी दे रहा हु । साथ ही मेरा कोई उदेस्य नहीं है किसी भी कोचिंग सेंटर को रैंक में कम या ज्यादा बताना ।

क्योंकि सारे कोचिंग सेंटर अपने अपने जगहों में अच्छा काम कर रहे है और उनका परफॉर्मेंस भी बहुत ही अच्छा है । क्योंकि इस आर्टिकल को लिखने का मात्र हमारा एक ही उदेस्य है की Best CGPSC Coaching In Bilaspur में पढ़ने वाले छात्रों का हित हो सके ।

Best CGPSC Coaching In Bilaspur Based on RANKING scale

आज हम आपको जितने भी Best CGPSC Coaching In Bilaspur बताने वाले उन कोचिंग संसथान में रैंकिंग के कुछ पैमाने कई जिसके आधार में हम आपको जानकारी देने वाले है । जो इस प्रकार से है :-

1 .बैच साइज़ (BATCH SIZE) -इसका मतलब यह हुआ की आप एक समय में कितनो बच्चो को एक साथ में बैठा कर के पढ़ा रहे है । क्योंकि बिलासपुर में देखा जाए तो बिलासपुर (Best CGPSC Coaching In Bilaspur) में यह चीज उतना इम्पोर्टेन्ट , इस चीज में ध्यान नहीं देते है । इस कारन से मैंने इसे भी अपने रैंकिंग पैमाने में इसे भी जगह दिया है । जैसे की आप सभी को पता है की कम 20 बच्चो में जितना अच्छा पढाई होता है उतना 50 बच्चो में नहीं । यह बात बहुत ही मेटर करता है EDUCATION के लिए ।

2 . शिक्षक (Experienced, Teaching Skills) – जैसा की आप सभी लोगो को पता है की किसी भी माध्यम से सफल होने के लिए एक शिक्षक ही शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । यदि एक अनुभवी टीचर और उसके पास में पढ़ने के तरीके बेहतर है तो वह टीचर एक स्टूडेंट को सफल ऑफिसर तक पंहुचा सकता है इसलिए आज की इस पोस्ट में टीचर और अनुभव को रैंकिंग में रखा है ।

3 . Topic vice Note – किसी भी कोचिंग का मैं रीड नोट्स उपलब्ध करा रहे है की नहीं है यह भी जरुरी है किसभी कोचिंग सेंटर में प्रवेश लेने से पहले । यदि कोई भी कोचिंग सेंटर टॉपिक तो पढ़ा देगा लेकिन उसका नोट नहीं मिलता तब मानसिक प्रेसर बन जाता है । इसलिए यह भी है इस कोचिंग में रैंक करने के लिए ।

4 . TEST SERIES – यह भी बहुत मीटर करता किसी भी कोचिंग सेंटर एक बार पढ़ा देने के , नोट बुक उपलब्ध करा देने के बाद में यह भी जरुरी है की कोई संसथान मौखिक पढ़ाने के में TEST SERIES करता है की नहीं है । इसके कारण से इसे भी हमने इस रैंकिंग में स्थान दिया दिया है ।

 


MUKHYMANTRI Cycle SAHAYATA YOJNA 3 STEP करे ?

Mukhyamantri Silai Machine Yojana CG – 2023

सिलिकोसिस पीड़ित के लिएआर्थिक सहायता एवं पुनर्वास सहायता योजना

Noni Sashaktikaran Yojana Chhattisgarh |नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री श्रमिक सियान सहायता योजना || MukhyMantri Shramik Siyan Sahayata Yojna


    List Best CGPSC Coaching In Bilaspur

    cgpsc coaching in bilaspur
    cgpsc-coaching-in-bilaspur

    जैसे की आप सभी को पता ही होगा की जो छत्तीसगढ़ राज्य सेवा आयोग यानि की CGPSC की कोचिंग लेने के लिए आते है वे या तो बहुत ही ज्यादा आमिर घर के होते है इनमे से कुछ गिने चुने ही लोग आमिर होते है लेकिन सबसे ज्यादा गरीब मध्यम परिवार के बच्चे ही अपने ख्वाब को पूरा करने और समाज की सेवा करने के लिए गावो से दूर दराज से , कस्बो से अपने सपने को साकार करने के लिए एक नै सोच के साथ में Best CGPSC Coaching In Bilaspur कोचिंग करने के लिए आते है ।

    इसमें से कई ऐसे परिवार के बच्चे होते है जो मुश्किल से अपना कोचिंग का पैसा जमा कर पाते है क्योंकि आप सभी को पता है की Best CGPSC Coaching In Bilaspur कोचिंग की फीस कितनी महंगी होता है । इसे पूरा कर पाना ही उनका सौभाग्य होता है । ऐसे में हमारा कर्तव्य बनता है की उनकी समय के पहले अच्छे से अच्छे कोचिंग सेंटर की जानकारी दे दी जाए।

    ताकि उनका समय बी बच जाय और वह अन्य कोचिंग सेंटर में अपना पैसा बच जाये क्योंकि एक कोचिंग से दूसरे कोचिंग में जाने के बाद में समय और पैसा चला जाता है तो चलिए दोस्तों इसी उदेस्य के साथ में हम आपको इस सभी कोचिंग सेण्टर (Top 5 Best CGPSC Coaching In Bilaspur) में बारे में जानकर देते है

    1 . टुटेजा टुटोरिअल्स (Tuteja Tutorials) – Best CGPSC Coaching In Bilaspur बिलासपुर के सबसे पहले और पुराने कोचिंग INSTITUTE है यंहा CGPSC (PRE & MAINS) की तैयारी साथ में CG व्यापम की भी तैयारी की कोचिंग कराया जाता है । पता – दयालबंद चौक के पास , पंजाबी कॉलोनी बिलासपुर ( छत्तीसगढ़) । यंहा पर मुख्यरूप से छत्तीसगढ़ के लोग CGPSC के तयारी करने के लिए ही इस कोचिंग सेंटर में आते है । जिसके कारण से इसे मैंने पहले नंबर में स्थान दिया है । कोचिंग सेण्टर में जाते है तो वंहा एक सप्ताह का DEMO क्लास को जरूर JOIN करे और देखे की इस कोचिंग संस्थान में क्या आपके पढाई क्यारा जा रहा है की नहीं ।

    2 . PATEL Tutorials – (पटेल टुटोरिअल्स) – इसमें भी अन्य कोचिंग सेंटर की तरह ही यंहा भी CGPSC (PRE & MAINS) की तैयारी साथ में CG व्यापम की कोचिंग कराया जाता है । इसका भी पता है – पाल काम्प्लेक्स ऑपोजिट ओल्ड हाई कोर्ट बिलासपुर CHHATTISGARH . की जब भी आप किसी भी कोचिंग सेण्टर में जाते है तो वंहा एक सप्ताह का DEMO क्लास को जरूर JOIN करे और देखे की इस कोचिंग संस्थान में क्या आपके पढाई क्यारा जा रहा है की नहीं ।

    3 . दिल्ली आईएएस अकादमी (Delhi IAS Academy) – इसमें भी अन्य कोचिंग सेंटर की तरह ही यंहा भी CGPSC (PRE & MAINS) की तैयारी साथ में CG व्यापम की कोचिंग कराया जाता है । प्रयाग डेंटल क्लिनिक के ऊपर, पार्वती चेम्बर्स, पंजाबी गेट के पास दयालबंद बिलासपुर। और मै हर बार की तरह कहूंगा की जब भी आप किसी भी कोचिंग सेण्टर में जाते है तो वंहा एक सप्ताह का DEMO क्लास को जरूर JOIN करे और देखे की इस कोचिंग संस्थान में क्या आपके पढाई क्यारा जा रहा है की नहीं ।

    4 . कल्पवृक्ष टुटोरियल्स ( Kalpavriksha Tutorials) – इसे मैंने 4 थे स्थान में रखा है । यंहा पर भी मुख रूप से जो भी कोर्स कराया जाता है वह CGPSC ( PRE & MAINS) और VYAPAM का कोर्स कराया जाता है । और मै हर बार की तरह कहूंगा की जब भी आप किसी भी कोचिंग सेण्टर में जाते है तो वंहा एक सप्ताह का DEMO क्लास को जरूर JOIN करे और देखे की इस कोचिंग संस्थान में क्या आपके पढाई क्यारा जा रहा है की नहीं । ये देखना न भूले । इसके ऑफिस का पता है – बिहारी टॉकीज़ के पास में , नया हाई कोर्ट रोड में इनका ब्रांच है जंहा आप इसने समपर्क कर सकते है ।

    5 . कॉम्पिटिशन अकादमी (Competition Academy) – Competition Academy में जो मुख्यरूप से कोचिंग उपलब्ध कराया जाता है छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ( CGPSC Coaching) का , व्यापम की भर्ती का यंहा कोचिंग दिया जाता है । यदि आप इसमें कोचिंग करना चाहते है तो एक बार जरूर विजिट कर के देख सकते है और एक सफ्ताह तक DEMO कोचिंग को देख सकते है ये आपको इनका क्लास अच्छा लगता है और समझ में आता है तो आप इसे JOIN कर सकते है । इसका पता है – पुराना HIGH कोर्ट रोड BILASPUR (CHHATTISGRH)

    मै एक बार फिर से कहना चाहूंगा की किसी भी कोचिंग से पढाई करने या एड्मिसन लेने से पहले उस कोचिंग संसथान में पहले एक सफ्ताह तक के डेमो क्लास को JOIN कर के देख सकते है । यदि डेमो क्लास सूटेबल लगता है तब आप इनमे से किसी भी कोचिंग संसथान में एड्मिसन ले सकते है और CGPSC Coaching की तयारी कर सकते है ।

    MY OPENIOIN

    यदि आप किसी भी Best CGPSC Coaching In Bilaspur सेण्टर को ज्वाइन करना चाहते है तो आपको उस कोचिंग सेण्टर में जाकर के visit कर के देखना जरुरी है एक बात और दिया गया पता हो सकता है समय के अनुसार परिवर्तित हो गया हो तो आप इसे वंहा जाकर के पता लगा सकते है ।

    यदि हमारे द्वारा दी गई जनकारी आपको अच्छी लगती है तो आप इसे अपने दोस्तों के पास में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में शेयर जरूर कर दीजियेगा और लिखे भी कर दीजियेगा जिससे हमें मोटीवेट मिलता है ।

    fAQ ANSWER

    best cgpsc coaching in bilaspur ?

    Best CGPSC Coaching In Bilaspur is Tuteja Tutorials the first and oldest coaching institute of Bilaspur, where preparation of CGPSC (PRE & MAINS) as well as preparation of CG Vyapam is also done.

    bilaspur coaching center list ?

    To see the Bilaspur Coaching Center List, you can click on the link -https://hindisuccesskey.com/ given above.

    Which Cgpsc coaching is best?

    Best CGPSC Coaching In Bilaspur is Tuteja Tutorials the first and oldest coaching institute

    Leave a Reply