You are currently viewing Branch से Fixed Deposit कैसे स्थानांतरित करें
how to transfer fixed deposit from branch

Branch से Fixed Deposit कैसे स्थानांतरित करें

अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बचत करना आवश्यक होता है . क्योंकि धन के बिना जिंदगी की गुंजाइस नहीं की जा सकती है । अधिकांश लग धन की बचत करते है । वे पोस्ट ऑफिस के माध्यम से या फिर सरकारी बैंको या प्राइवेट बैंको के माध्यम से लोग अपना बचत करते है । 

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको how to transfer fixed deposit from branch (शाखा से सावधि जमा कैसे स्थानांतरित करें) इसके बारे में डिटेल्स के साथ में जानकारी देने वाले है । इस पोस्ट में हम आपको fixed deposit transferring Process के बारे में भी जानने है इसके आलावा इक बैंक से दूसरे बैंक में Process of transferring Fixed Deposit Fds from one branch to other branch। में ट्रांसफर करा सकते है बारे में भी हम डिटेल्स के साथ में जानकारी देने वाले है । 

फिक्स्ड डिपाजिट क्या होता है ? 

सावधि जमा (Fixed Deposit) अर्थात एफडी सबसे सुरक्षित निवेश में से एक है । जिसके माध्यम से हम अपनी पैसे को किसी भी बैंक सरकारी हो या गैर सरकारी में एक निश्चित समय के लिए बैंक में जमा करते है । जमा की गई राशि के बदले में हमें एक निश्चित ब्याज दर में बैंक हमें सुरक्षा के साथ में दिए गए समय में हमारी डिपोसिट किये गए पैसे को बिना किसी रिस्क के साथ में आपको बैंक वापस करती है । 

सावधि जमा (Fixed Deposit) को आप सरकारी बैंक , Post Office , गैर सरकारी बैंको , प्राइवेट बैंको में भी करा सकते है । एफडी के माध्यम से लोग एक निश्चित अवधि के लिए हम अपने पैसे को जमा करते है । एफडी अकाउंट में निवेशक को एकमुश्त राशि एक निर्धारित समय के लिए जमा करनी होती है | इस अकाउंट में जमा धनराशि पर पहले से निर्धारित ब्याज दर के अनुसार ब्याज प्राप्त होता है | हालाँकि अलग-अलग वित्तीय संस्थानों अर्थात पोस्ट ऑफिस, सरकारी और गैर सरकारी बैंकों में ब्याज दर अलग-अलग होती है परन्तु निवेश करनें का तरीका एक जैसा ही होता है | फिक्स्ड डिपाजिट के अंतर्गत आप अधिकतम 10 वर्ष के लिए निवेश कर सकते है |


Joint Bank Account Kaise Band Kare || ज्वाइंट अकाउंट कैसे बंद करें

बिना ब्रांच जाए लोन कैसे बंद कराये

बैंक ने ब्याज दर बड़ा दी तो क्या करू? || what happens when interest rates riseerest rate


फिक्स्ड डिपाजिट के प्रकार (Fixed Deposit Types)

फिक्स डिपोसिट के पांच प्रकार है जो इस प्रकार से है :-

1.स्टैण्डर्ड टर्म डिपॉजिट्स (Standard Term Deposits)
स्टैण्डर्ड टर्म डिपॉजिट्स के अंतर्गत आप अपनी धनराशि पूर्व निर्धारित ब्याज दर पर एक निश्चित अवधि के लिए निवेश करते है | यह समय अवधि 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष तक हो सकती है। हालाँकि इसमें निवेश की अवधि और ब्याज दर उस वित्तीय संस्थान या बैंक  पर निर्भर होती है, जिसमें आप निवेश कर रहे है |

2. सीनियर सिटीजन फिक्स्ड डिपॉजिट्स (Senior Citizen Fixed Deposits)
60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों अर्थात वरिष्ठ नागरिको के लिए बैंक और एनबीएफसी (NBFC) अन्य निवेशकों की तुलना में फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिक ब्याज दर (0.25-0.50%) प्रदान करते हैं | इसके अलावा सीनियर सिटीजन फिक्स्ड डिपॉजिट्स से प्राप्त ब्याज पर टैक्स कटौती नहीं होती है |

3. रेकरिंग डिपाजिट (Recurring Deposit)
रेकरिंग डिपाजिट एक प्रकार की सावधि जमा अर्थात एफडी (FD) है, जिसमें आप एक अमाउंट को निर्धारित समय अवधि (मासिक या त्रैमासिक) के लिए जमा कर सकते है | इसमें आपको ब्याज किस दर से प्राप्त होगा यह पहले से निर्धारित होता है। परिपक्वता अवधि पूरी कम्प्लीट होनें पर आपको मूलधन के साथ-साथ ब्याज प्राप्त होता है।

4. एनआरआई फिक्स्ड डिपॉजिट (NRI Fixed Deposit)
एनआरई एफडी विदेशी मुद्रा में कमाई करने वाले नागरिकों के लिए उपयुक्त हैं। हालांकि मुद्रा में उतार-चढ़ाव होते हैं, एनआरई एफडी का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि पूरी राशि, मूलधन और ब्याज, कर-मुक्त हैं। NRI FD को भारतीय या विदेशी मुद्रा में जमा किया जा सकता है और इस पर 30% प्रतिवर्ष की दर से टैक्स लगता है।

5. कॉर्पोरेट फिक्स डिपाजिट (Corporate Fixed Deposit)
कुछ कंपनियां या कॉर्पोरेट संस्थाएं भी सावधि जमा की पेशकश करती हैं। जबकि वह बैंकों और एनबीएफसी (NBFC) की तुलना में अधिक ब्याज की पेशकश करते हैं परन्तु कॉर्पोरेट एफडी में जोखिम अधिक होता है। यदि कोई कंपनी दिवालिया हो जाती है, तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि कॉर्पोरेट जमा में आपका पैसा वसूल किया जा सकता है।

How To Transfer Fixed Deposit From  Branch

Branch से Fixed Deposit कैसे स्थानांतरित करें
how to transfer fixed deposit from branch

यदि आपने किसी भी बैंक से एफडी करा के रखा है और आप उसे ट्रांसफर करना चाहते है या फिर उसे एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर करना चाहते है तो आप इसे एक बैंक से दूसरे बैंक में आसानी के साथ में ट्रांसफर करा सकते है जैसे आप अकाउंट को ट्रांफर करते है ठीक वैसे ही आप एक बैंक से दूसरे बैंक में अपने एफडी को ट्रांसफर करा सकते है ।  इसके लिए आपको या तो फिर आप नए ब्रांच में जा सकते है या फिर अपने पुराने ब्रांच में जा सकते है वंहा से आप अप्लीकेशन (application) फ्रॉम भरने के बाद में ब्रांच मैनेजेर को दे । 

यदि आप नई ब्रांच में अप्लीकेशन को दे रहे है तो वंहा से आपके अप्लीकेशन को पुराने ब्रांच में ऑफिशियली ईमेल कर देंगे जिससे की आपकी FD फिक्स डिपोसिट ट्रांसफर हो जाएगी । 

फिक्स डिपोसिट ट्रांसफर करने के लिए आपको आप्लिकेशन फ्रॉम बैंक के माध्यम से मिल जायेगा । fix deposit को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन आप दोनों से इसे करा सकते है । आप इसे ऑनलाइन करा सकते है इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ऑफलाइन करना चाहते है तो आपको इसके लिए आपको ब्रांच में जाना पड़ेगा । ब्रांच में जाने के बाद में एक रिकेस्ट अप्लीकेशन के साथ में आधारकार्ड के कॉपी देनी होती है । इसके बाद में आपकी एफडी ट्रांसफर हो जाएगी । 

उम्मीद करते है दोस्तों ये पोस्ट Branch से Fixed Deposit कैसे स्थानांतरित करें (how to transfer fixed deposit from branch) करे समझ में आ गया होगा 

Leave a Reply