You are currently viewing janani surksha yojna kya hai || जननी सुरक्षा योजना छत्तीसगढ़ aaply 2022
janani surksha yojna kya hai

janani surksha yojna kya hai || जननी सुरक्षा योजना छत्तीसगढ़ aaply 2022

जननी सुरक्षा योजना (JSY) एक ऐसी योजना है जिसके तहत गर्भवती महिलाओ को इस योजना के अंतर्गत फ्री में प्रसव की सुविधा के साथ में उसकी देखभाल किया जाता है । इस योजना के लाभ से गर्भवती महिला को यदि डेलिवेरी सरकारी हॉस्पिटल में होता है तो उसकी सारे खर्चे सरकार के द्वारा वहन किया जाता है किसी भी प्रकार के एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाता है । इसके बदले में गर्भवती महिला को प्रसव होने के बाद में कुछ सहयोग राशि भी दिया जाता है ।

जननी सुरक्षा योजना क्या है ?

JSY योजना में गर्भवती महिलाओ को इस योजना में फ्री में सरकार के द्वारा हॉस्पिटल में सुविधा provaide किया जाता है । जिसका सारा खर्चा सरकार उठाती है । और इसके साथ ही गर्ब्वती महिलाओ लो शिशु के जन्म होने के बाद में उन्हें शिशु सुरक्षा किट , गर्भवती महिलाओ को कुछ अनुदान की राशि दी जाती है । 

जननी सुरक्षा योजना की शुरुआत कब हुई ?

जननी सुरक्षा योजना की शुरुआत 12 अप्रेल 2005 को इस योजना को शुरू किया गया । यह योजना भारत सरकार के द्वारा भारत के सभी राज्यों के लिए एक साथ लागु किया गया था । भारत के सभी राज्यों , जंहा माता मृत्युदर और नवजात शिशु की मृद्युदार अधिक है वंहा भी और भारत के सभी केंद्र शासित प्रदेशो में भी इस योजना की शुरुआत की गई । जननी सुरक्षा योजना में केंद्र सरकार के द्वारा पूरा का पूरा अनुदान दिया जाता है । इस योजना के तहत महिला को डिलीवरी और डिलीवरी होने के बाद में होने वाले खर्चे को केंद्र सरकार के द्वारा उठाया जाता है ।

जननी सुरक्षा योजना छत्तीसगढ़
janani surksha yojna kya hai

जननी सुरक्षा योजना का उद्देस्य क्या है ?

जननी सुरक्षा योजना योजना का उद्देश्य महिलाओ में होने वाली मात्र मित्यु दर को एवं शिशु के जन्म मृत्युदर को कम करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है । जो आज भी भारत के सभी राज्यों में रह योजना आज भी संचालित है । साथ इस इस योजना का उद्देश्य यह भी है गर्भवती महिला के डिलीवरी के पहले और डिलीवरी होने के बाद में होने वाले खर्चो को और डिलीवरी में होने वाले देखभाल के लिए सरकार ने इस योजना को अमल में लेकर के इस योजना को शुरू किया है ।

जननी सुरक्षा योजना के तहत कितनी सहायता राशि दी जाती है ?

जननी सुरक्षा योजना सुरक्षा योजना का लाभ केवल महिलाओ को ही दिया जाता है । महिलाओ को इस योजना के तहत यदि उनकी डिलीवरी सरकारी हॉस्पिटल में होती है तो उन्हें प्रसव के बाद में उनके बैंक पास बुक के खाते में 16,00 रूपये की डेलिवरी करने के लिए प्रोत्साहित राशि दिया जाता है ।

लेकिन यह राशि ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के हिसाब से दिया जाता है । ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलाओ को इस योजना में हॉस्पिटल में प्रसव होता है तो 16,00 रूपये की सहयोग राशि दी जाती है ।
वंही शहरी क्षेत्र में रहने वाली में रहने वाली गर्भवती महिलाओ को प्रसव के बाद में उन्हें 1000 रूपये की सहयोग राशि प्रदान किया जाता है ।इसके आलावा यदि मान्यता प्राप्त प्राइवेट हॉस्पिटल्स में डिलीवरी हो तो भी इस योजना का लाभ लिया जा सकता है ।

जननी सुरक्षा योजना में गर्भवती महिलाओ के देखभाल के लिए कौन होता है ? 

सरकार ने महिलाओ के देखरेख के लिए जननी सुरक्षा योजना के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में आशा महिलाओ , मितानिन आदि की नियुक्ति की है जो महिलाओ को प्रेग्नेंट होने के बाद में उसकी साड़ी जानकारी और उनकी देखभाल से सम्बंधित जानकारी उन्ही के पास में होती है और डिलीवरी के समय भी उन्ही के सहयोग से गर्भवती महिला की डेलीवरी होती है ।

जननी सुरक्षा योजना आशा महिलाओ को पैसा कौन देती है ? 

जननी सुरक्षा योजना योजना में आशा महिलाओ और मितानिनों को सरकार के द्वारा प्रतिमाह कुछ वेतन दिया जाता है इसके आलावा उन्हें प्रति गर्भवती महिलाओ के डिलीवरी कराने के बाद में सरकार उन्हें 600 रूपये देती है । इसके साथ ही आशा महिलाओ और मितानिनों के पास में फ्री में दवाई दी जाती है जिन्हे गांव के कोई भी व्यक्ति , महिला , बुजुर्ग , बच्चा और कोई भी परसानी  होती है तो उन्ही के पास में फ्री में दवा लिया जा सकता है ।जो सरकार के द्वारा इन सभी दवाई का खर्चा उठाया जाता है । इसमें किसी भी प्रकार के पैसे नहीं लिए जाते है ।

जननी सुरक्षा योजना के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगते है ? 

जननी सुरक्षा योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने कुछ डॉक्यूमेंट की प्रोसेस लगती है जिनका विवरण निचे दिया गया है –

  • गर्भवती महिला की पासपोर्ट साइज की एक फोटो
  • जच्चा बच्चा टीकाकरण कार्ड ( जो आशा महिलाओ या फिर मितानिन के द्वारा दिया जाता है )
  • गर्भवती महिला का आधार कार्ड
  • गर्भवती महिला का किसी भी बैंक का खाता नंबर

जननी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते है ? 

जननी सुरक्षा योजना योजना का लाभ लेने के लिए 2022 में और इसके बाद के आने वाले सालो में भी आप आशा महिलाओ या फिर मितानिनों से संपर्क कर के कर सकते है । जंहा आपको आशा महिलाए पूरी जानकारी दे देगी . एक बार आप आशा महिलाओ से संपर्क करने के बाद में साड़ी जिम्मेदारी आशा महिलाओ का होता है । फार्म भरना , जानकारी देना , प्रसव करना आदि पूरी जिम्मेदारी आशा महिला या मितानिन करते है .

जननी सुरक्षा योजना छत्तीसगढ़ से जुड़े हुए आशा महिलाओ या मितानिन स्वस्थ्य कार्यकर्ता के कार्य कौन कौन से है ? 

आशा या मितानिन के काम निम्न है जो उनको सरकार के द्वारा दिया जाता है ।

  • जननी सुरक्षा योजना के लिए लाभ लेने वाले गर्भवती महिलाओ की पहचान करना साथ ही और उन्हें पंजीकरण करना ।
  • गर्भवती महिलाओ को प्रमाणपत्र की सुविधा प्रदान करना है ।
  • गर्भवती महिलाओ को टी टी इंजेक्शन , आईएफए टेबलेट की सुविधा प्रदान करना ।
  • गर्भवती महिलाओ को प्रसव के पहले और प्रसव के बाद में उनकी देखभाल करना ।
  • बच्चो की तौल करना
  • बच्चो को पोषण को देख भाल करना ।
  • इसके आलावा गांव में किसी भी परेशानी में प्रकार की परेशानी होने पर उनकी जानकारी phc में जानकरी देना ।
  • गांव में साफ सफाई की देखभाल करना ।
  • बोरिंग की सफाई करना , तालाब की सफाई करना , गलियों की सफाई करना ।
  • टीकाकरण की व्यवस्था की जानकारी देना ।

दोस्तों इस प्रकार से 2022 में जननी सुरक्षा योजना का लाभ उठाया जा सकता है । आप गांव में हो या सहर में हो आप भारत के किसी भी कसबे , जिले , गांव में हो आप इस योजना का लाभ आसानी के साथ में उठया जा सकता है ।

इस प्रकार से जननी सुरक्षा योजना के बारे में आपको पूरी जानकारी दे दी गई । इस प्रकार से यह जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें कमेंट कर के बता सकते है , यदि आज जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के पास में ज्यादा से ज्यादा में शेयर जरूर कर सकते है ।


Pradhan Mantri Yuva Rojgar Yojana 2022-23 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

janani surksha yojna kya hai || जननी सुरक्षा योजना छत्तीसगढ़ aaply 2022


 

Leave a Reply