You are currently viewing Joint Bank Account Kaise Band Kare || ज्वाइंट अकाउंट कैसे बंद करें
Joint bank Account Kaise Band Kare

Joint Bank Account Kaise Band Kare || ज्वाइंट अकाउंट कैसे बंद करें

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग में आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम How to close Joint Bank Account . यदि आपके किसी भी बैंक में ज्वाइन account है तो आप कैसे उसे बंद करा सकते है इसके बारे में पूरी डिटेल्स के साथ में जानकारी देने वाले है । इस पोस्ट से आपकी साडी डाउट क्लियर होने वाला है । तो चलिए जानते है Joint Bank Account Kaise Band Kare के बारे में पूरी डिटेल्स के साथ में 

जॉइंट अकाउंट क्या होता है ?
joint account एक ऐसा अकाउंट है जिससे 2 या उससे अधिक लोग मिलकर के बैंक में एकसाथ अकाउंट खुलवाते है जॉइंट अकाउंट कहते है । joint account  बैंक अकाउंट में खाता बिजनेस पार्टनर, पति-पत्नी या फिर परिवार के सदस्य मिल कर खोल सकते हैं । ज्यादातर joint account स्वयं सहायता समूह वाले ग्रामीण छेत्रो में खुलवाए जाते है । 

जॉइंट अकाउंट चलाने का तरीका (mode of operation in account )
जॉइंट अकाउंट को चलाने के इसे कोई भी खाता धारक जिनके साथ में मिलकर के खता खोला गया है वह इस अकाउंट को चला सकता है इसके कुछ कंडीसन भी है । 
1 . any one (खाते में किसी भी एक व्यक्ति के हस्ताक्षर से बैंक से लेनदेन कर सकता है )।
2 . Either or survivor
3 . Former or survivor 
4 . jointly ( संयुक्त ) जॉइंट अकाउंट के दो या दो से अधिक खाता धारक व्यक्ति के एक साथ हस्ताक्षर में बैंक लगे यानि की सभी व्यक्ति की हस्ताक्षर की जरूरत हो । 

 

 Joint Bank Account Kaise Band Kare क्या करना पड़ेगा ?

 Joint bank Account Kaise Band Kare
Joint bank Account Kaise Band Kare

यदि आप जॉइंट अकाउंट को बंद करना चाहते है तो इसके लिए यदि दो या दो से अधिक खाता होल्डर है तो उसे सबसे पहले बंद करने के लिए Bank के ब्रांच में आना/जाना होगा । ब्रांच में आने के बाद में सभी लोगो के कम्बाइन डॉक्युमेंट सब्मिट अप्लीकेशन फार्म के साथ में ( सभी के डॉक्यूमेंट ) के साथ में KYC के साथ में एक अप्लीकेशन (application) Branch मैनेजर को देंगे उसके बाद में आपके Joint Bank Account को बंद कर दिया जायेगा । 

यदि मान की चलिए की किसी बैंक होल्डर की किसी कारण से मौत हो जाती है तब आपको इस Joint Bank Account को बंद कराना है तो इस कंडीसन में आपको जिस किसी भी खाता होल्डर जिसकी death हो गई उनका आपको डेथ सर्टिफिकेट देना होगा उसके बाद में बांकी के खाते है वे अपने अप्लीकेशन फ्रॉम और KYC डॉक्युमेंट ब्रांच मैनेजर को देने होंगे । लेकिन ये तभी हो सकती है जब यह mode of operation का तरीका जॉइंटली न हो तो । 

यदि mode of operation में jointly ( जब सभी एक साथ आके सिग्नेचर न करे तब तक काम न चले ) यदि ऐसा है तब आपको डिसिस क्लेम को फ़ॉर्मेल्टी पूरी करनी पड़ जाएगी । तब मामला थोड़ा सा गंभीर हो जायेगा । और यदि mode of operation any one , Either or survivor , Former or survivor है तो आपका कमा आसानी के साथ में हो जायेगा । 

इसके बाद में बैंक आपका Joint Bank Account को close कर देती है और Demand Draft issue कर देती है । demand draft सभी लोगी की सहमति के बाद दिया गया पत्र होता है । तो इस प्रकार से दोस्तों बैंक किसी भी Joint Bank Account Kaise Band Kare को बंद करती है .


बिना ब्रांच जाए लोन कैसे बंद कराये

बैंक ने ब्याज दर बड़ा दी तो क्या करू? || what happens when interest rates riseerest rate


 

Leave a Reply