छत्तीसगढ़ धान खरीदी किसान कोड | Kisan Code

  • Post author:
  • Post category:Yojna
  • Post last modified:January 2, 2023
Rate this post

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी लोगो का हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में । यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी है और छत्तीसगढ़ में फार्मर कोड क्या है ? ,फार्मर कोड कैसे निकाला जाता है , फार्मर कोड कैसे डाऊनलोड कर सकते है, किसान कोड किस प्रकार से चेक कर सकते है इन सभी के बारे में आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जानकरी देंगे । यदि इसमें किसी भी प्रकार की अपडेट आती है तो भी हम आपको इसकी जानकारी देंगे ।

दोस्तों फार्मर कोड के बारे में जानने से पहले मई आप सब लोगो को बता दू की Chhattisgrh Dhaan Kharidi Kisaan Code के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए मैंने कई घंटो तक के इस विषय में रिसर्च की है । जिसके लिए 5 से 6 घंटे का समय लगा है । मै एक ब्लॉगर हु जिसके कारण से इस विषय के बारे में आप सभी लोगो को और अधिक जानकारी दे सकता हु क्योंकि हमें ज्यादा समय मिलता है किसी भी चीज को करने के लिए ।

आप इस पोस्ट को Chhattisgarh paddy purchase farmer code के बारे में पूरी जानकरी दूंगा जिसे आपको कंही और जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी और आप पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकते है । तो आइये आगे बढ़ते है इस पोस्ट के माध्यम से :-

छत्तीसगढ़ किसान कोड क्या है || what is kisaan code

फार्मर कोड एक भारतीय सरकार द्वारा शुरू किया गया एक योजना है, जो किसानों को सुरक्षित संचार सेवाओं का उपयोग करने और अपने कृषि संबंधी जानकारी और संचार के माध्यम से अपने कृषि उत्पादन और बेचने की क्षमता में वृद्धि हासिल करने के लिए सुविधाएं प्रदान करता है। इसमें सुविधाओं में शामिल हैं:

  • फार्मर कोड एक भारतीय सरकार द्वारा शुरू किया गया एक योजना है, जो किसानों को सुरक्षित संचार सेवाओं का उपयोग करने और अपने कृषि संबंधी जानकारी और संचार के माध्यम से अपने कृषि उत्पादन और बेचने की क्षमता में वृद्धि हासिल करने के लिए सुविधाएं प्रदान करता है। इसमें सुविधाओं में शामिल हैं:
  • किसानों के लिए सुरक्षित संचार सेवाओं का उपयोग करना
  • कृषि संबंधी सूचनाएं और संचार प्राप्त करना
  • कृषि उत्पादन और बेचने की क्षमता में वृद्धि हासिल करना

किसान कोड का उद्देश्य क्या है | what is the purpose of farmer code

फार्मर कोड का उद्देश्य, जैसे कि भारत में फार्मर कोड , सुरक्षित संचार सेवाओं तक पहुँचने के लिए किसानों को साधन प्रदान करना और सूचना और संचार के उपयोग के माध्यम से अपनी फसलों का उत्पादन और बिक्री करने की उनकी क्षमता को बढ़ाना है। इसमें कृषि के बारे में जानकारी तक पहुंच, संदेश और समाचार जैसी संचार सेवाएं और उत्पादन और बिक्री बढ़ाने में मदद करने वाले संसाधन शामिल हो सकते हैं। फार्मर कोड का लक्ष्य किसानों को उनकी कृषि उत्पादकता में सुधार करने और उनकी आय बढ़ाने में मदद करना है।

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी किसान कोड क्या है | What is the farmer code for buying paddy in Chhattisgarh?

यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी है और एक किसान परिवार से है तो आप को भी धान बेचने के लिए पंजीयन के साथ में अब किसान कोड की जरुरत पड़ेगी जिसके साथ ही आप धान को धान खरीदी केंद्र में बेच सकते है । साथ ही आपको अब धान बेचने के लिए जो पंजीयन लगता है उसके साथ में आप आप सभी किसान भाई को फार्मर कोड की जरुरत होगी । जो छत्तीसगढ़ सरकार ने 2022 से इसे नियमित रूप से लागु कर दिया है ।

जैसा की आप सभी को पता है की छत्तीसगढ़ सरकार के समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए पंजीयन करना पड़ता है ठीक अब 2022 के बाद से पंजीयन कराने और धान के टोकन को निकालने के ली आपको फार्मर कोड की जरुरत पड़ेगी । जिससे आप किसान का क्रमांक आसानी के साथ में online dhan token kaise kate निकाल सकते है । इसके बाद आप किसान तुहर हाथ ( kisaan tuhar hath app) के मदद से आप ऑनलाइन टोकन निकल सकते है । यानि की किसान का क्रमांक को ही किसान कोड कहते है ।

किसान कोड / Farmer CodeTF4200280100000 (15 अंको का)
Farmer Code दस्तावेज-NO DOCUMANT
Online Dhan Token Kaise KateONLINE / OFFLINE
farmer code Websitehttp://khadya.cg.nic.in/

किसानों को किसान कोड पता होना क्यों जरुरी है

  • फार्मर कोड से आसानी के साथ में पंजीयन का पता लगा सकते है ।
  • फार्मर कोड से किसान भाई आसानी के साथ में समर्थन मूल्य की जानकारी प्राप्त सर सकता है ।
  • किसान भाई को फार्मर कोड के माध्यम से आसानी के साथ ऑनलाइन टोकन निकलवा सकता है ।
  • साथ में आने वाले सालो में फार्मर कोड से पंजीयन की स्थिति जान सकता है ।

किसान कोड पता करने के लिए दस्तावेज-

किसी भी किसान भाई को किसान का क्रमांक की जानकारी प्राप्त करने के लिए उन्हें किसी भी प्रकार के कोई अन्य दस्तावेज की जरुरत नहीं पड़ती है । उन्हें सिर्फ वह कान्हा पर धन बेचते है यानि की अपना उन्हें धन खरीदी केंद्र का नाम उन्हें अच्छे से याद होना चाहिए । तो वे आसानी के साथ में पता लगा सकते है ।

किसान कोड कैसे पता करें || How to know farmer code-

किसान कोड या किसान का क्रमांक देखने के लिए आपको को देखने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करना होगा जो इस प्रकार से है :-

स्टेप 1 :- फार्मर कोड को देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्ट फ़ोन से या लैपटॉप से कोई भी सेफ ब्राउज़र जैसे crome को open करना होगा उसके बाद में आपको सर्च बार में आपको http://khadya.cg.nic.in/ को tap करना होगा । तब करने से पहले आपको अपने मोबाइल को desktop मोड में कर लेना ताकि आपको अच्छे से समझ में आ सके ।

छत्तीसगढ़ धान खरीदी किसान कोड | Kisan Code
kisan-code

जैसे ही आप दिए गए लिंक में क्लिक करेंगे आप सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसे आपको पूरी तरीके से ओपन होने के बाद में

स्टेप 2 :- इस पेज में आने के बाद में आप को सबसे ऊपर में जनभागीदारी दिखाई दे रहा होगा जिसे hightlight पिले रंग से कर दिया गया है आप फोटो को जम कर के देख सकते है । आपको जनभागीदारी में click करना है । उसके बाद में आपके सामने एक नया विंडो खुल जायेगा ।

स्टेप 3:- अब जनभागीदारी खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग छत्तीसगढ़ शासन लिखा एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा ।  यहां पर आपको नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार 2023-23 की धान खरीदी की जानकारी वाला इंटरफ़ेस के अंतर्गत किसानों का विवरण पर क्लिक करना है। हो सकता है यह आने वाले सालो में उस सत्र का नाम लिखा हुआ होगा । । जिसके निचे में किसानो के विवरण लिखा होगा जंहा इस फोटो में hightLight किय गया है ।

छत्तीसगढ़ धान खरीदी किसान कोड | Kisan Code
फार्मर कोड

स्टेप 4:- जैसे ही आप किसानो के विवरण में क्लिक करेंगे उसके बाद में एक नया पेज ओपन होकर के जिलेवार किसान विवरण की जानकारी आपके सामने खुल जायेगा जंहा आपको अपने जिले का नाम सलेक्ट करना है ।

छत्तीसगढ़ धान खरीदी किसान कोड | Kisan Code

स्टेप 5:- जिले का नाम सलेक्ट करने के बाद में आपके सामने नया पेज ओपन होगा समितिवार किसान विवरण की जानकारी जंहा आपको अपने समिति का नाम चयन करना है

छत्तीसगढ़ धान खरीदी किसान कोड | Kisan Code
kisan-code

स्टेप 6:- अपने समिति का नाम यानि की जंहा आप बेचते है farmer code निकलते है वंहा का नाम सलेक्ट करना है उसके बाद में आपके सामने कुछ नया इंटरफ़ेस ओपन होगा जंहा से आप अपने नाम और kisaan tokan/farmer code/किसान का क्रमांक को आसानी के साथ में देख सकते है । किसान का क्रमांक इस प्रकार से लिखा हुआ होगा – TF420028010000 जो पंद्रह अंको का होगा ।

MY OPENION

इन सभी को पढ़कर के आप सभी को समझ में आ गया होगा ऐसा मुझे यकीं है । क्योंकि इसे जानकारी को एकत्रित करने के लिए घंटो का समय लगता है । और मेहनत के साथ में सब्र की जरुरत होती है । तो यदि आपको यह पोस्ट समझ में आ गया होगा तो आप इसे अपने दोस्तों के पास में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में शेयर जरूर कर सकते है । ये इस जानकारी में किसी भी प्रकार की कोई खामी नजर आ रहा है तो आप हमें कमेंट कर के एक सुझाव दे सकते है ।

Leave a Reply