You are currently viewing यूट्यूब से लाखो कमाने वाले Manoj Dey Ki Struggle Story  
manoj dey

यूट्यूब से लाखो कमाने वाले Manoj Dey Ki Struggle Story  

मनोज dey जिसे आज पुरे भारत के लिए इंस्पिरेशन के रूप में काम कर रहे है । जिनके पास में कभी खुद बैलेंस डालने के लिए पैसा नहीं होता था , जिन्होंने youTube से में रिजेक्शन में भी झेला और कई सारी परेशानी के बाद आज वह अपने यूट्यूब के माध्यम से 2 लाख रूपये से अधिक का पर manth earning  कर रहा है आज हम manoj dey के real success story in hindi , Manoj Dey Ki Struggle  Story को जानने वाले है –

Manoj Dey Ki परिचय : –  

manojdey
manojdey

MANOJ DEY झारखड राज्य के धनबाद जिले के एक छोटे से गांव के रहने वाले है । मनोज देय जी के पिता जी का एक छोटा था खुद का सायकिल स्टोर है जंहा वह रोजाना सायकिल रिपेयरिंग करने का काम करते है । और इसी से घर परिवार की भरण पोषण होता था । जिससे दिन का 250 रूपये का खर्च ही निकल पाते थे ।

पारिवारिक स्थिति  :-

घर की स्थिति एक छोटा सा कच्चा मिटटी का मकान था जिस पर खपरा हुआ करता था । इसी छोटे से घर में उनके माँ – पिता , दादी , अपनी दो बहनो के साथ में इसी छोटे से घर में रहा करते थे । घर की स्थिति ऐसी थी की जब बरसात का मौसम आता था तो जब पानी आता था तो खपरा से घर के अंदर पानी चुहकर के घर के अंदर चला जा

Manoj dey
manoj dey

ता था । इस प्रकार से उस समय उसकी घर की स्थिति बहुत ही ज्यादा  ख़राब थी ।

शिक्षा :-

घर में उतना पैसा नहीं था की manojdey को कोई अच्छे से बड़े स्कूल में पढाई करा सके तो उनके पिता जी ने उन्हें सरकारी स्कूल में पढाई के लिए एड्मिसन किया । इन सरकारी स्कूल में आपने लगन की साथ में पढाई की धीरे धीरे करते करते आपने 10 में अच्छे माक्स लेन के बाद फर्स्ट डिवीजन ( उस समय फर्स्ट डिवीजन लाना बहुत ही अच्छा मन जाता था ) तो आपके पिता जी ने इस खुसी में आपके लिए एक कम्प्यूटर गिफ्ट में देते है ।

दोस्तों ये कम्प्यूटर भी उन्हें ऐसे ही नहीं मिल गया था उनको कम्प्यूटर दिलाने के लिए उनके पिता जी ने कई लोगो से पैसे मांगकर के उनके लिए एक कम्प्यूटर गिफ्ट में दिया । इसे पाकर के आप बहुत ही ज्यादा खुश हो गए की चलो कुछ नया सीखने को मिलेगा ।

ऐसे तैसे कर के पढाई चलता रहा और पास में सरकारी विद्यालय से कालेज की । कालेज करने के पहले तक को कुछ भी नहीं पता था आगे क्या करना है , क्या बनाना है , जॉब करना है फिर क्या करना है तो ये सब हुआ कालेज के बाद में ।

inter करने के बाद में सोचा था की B tech करेंगे लेकिन परिवार की स्थिति ऐसी थी की उतना आमदनी ही नहीं थी की B.tech की खर्च को उठा सके । तो पापा के कहने पर आपने ITI करने के लिए एड्मिसन लिया । लेकिन दोस्तों उस समय आईटीआई करने के लिए 15 हजार रूपये फीस थी । उनके पापा के पास में उतना पैसा नहीं था एक साथ एक बार में 15  रूपये को दे सके ।

इसके लिए उन्होंने अपने पापा की द्वारा दी गई कम्प्यूटर को बेचकर के और घर से थोड़े बहुत पैसे मिलकर के ITI के लिए पैसे जुगाड़ते है है इस प्रकार से आईटीआई करते है । घर में उतना पैसा नहीं था की किसी भी बस या बाइक में आईटीआई करने के लिए जाते आप रोज 14 किलोमीटर की दुरी को सायकिल के साथ में कड़ी धुप में आईटीआई पूरा करने के लिए जाते थे ।

अब आईटीआई करने के साथ में और अपनी पढाई की खर्चे को कम करने के लिए अपने खुद छींटे छोटे बच्चो को पढ़ना शुरू करते है । जिससे अपनी खुद का जेब खर्च निकल जाता था ।

और ऐसे करते करते कुछ महीनो में आईटीआई पूरा करने कई ली । आईटीआई को पूरा करने के बाद में घर वाले कह रहे है की कुछ जॉब कर लो तो आपको गुजरात के एक कपड़ा मिल में आपने इंटरव्यू में सलेक्शन हो जाते है 10 हजार रूपये की सैलरी के लिए धनबाद से आप जॉब करने के लिए कपडा मिल में जाते है ।

कपडा मिल में आपको मशीन ऑपरेट करने के काम मिला । कपडा मिल गर्मी बहुत ही ज्यादा था तो अपने लगभग एक सफ्ताह तक काम करने के बाद में वहां से बहुत ही हाई टेम्प्रेचर गर्मी के कारण वंहा से जॉब छोड़कर के घर आ जाते है ।

घर आने के कुछ दिन बाद फिर से बच्चो को पढ़ाने का काम को फिर शुरू किया और पढ़ाने के साथ साथ एक सायबर कैफे में जॉब करने शुरू किया । इस प्रकार से सायबर कैफे से महीने में 8 सौ से 9 सौ रूपये और नहीं बच्चो पढाई कर के 1 हजार रूपये मिलते थे 2 हजार रूपये महीने का कामना शुरू कर दिया ।

अब 2 हजार महीने मिलने के बाद में परिवार वाले कहने लगे की आप जॉब के साथ में सरकारी नौकरी की भी तैयारी करो तो पापा के बात को ताल नहीं सकते थे लेकिन आपको सरकारी नौकरी भी नहीं करना था तो मज़बूरी में आपने कोचिंग सेंटर में पढ़ने के लिए , सरकारी जॉब की तैयारी करने लगे ।

और इस प्रकार से बच्चो को पढ़ाना , कैफे में काम करना , उसके बाद में सरकारी नौकरी की तैयारी करना ये सब चलता रहा । तो दोस्तों इंटरेस्ट बात यही से शुरू होता है जॉब वह सायबर कैफे में काम कर रहे होते है और यूट्यूब में एक उसके सामने एक विडिओ आता है लिस में लिखा रहता है की youTube से पैसे कैसे कमाए .

स्ट्रगल की शुरुआत  :-

और इस विडिओ को देखने के बाद में आपको पैसे कमाने की इंटरेस्ट बड़ी और उत्सुकता बड़ी और उस विडिओ को पूरा देख लिया और इस विडिओ को देखने के बाद में आपके अंदर इतना इंटरस्ट बड़ा की आपने अपना खुद का यूट्यूब में खुद का सिंगिंग चैलन बना लिए ।

और आप सभी लोगो को पता भी होगा की उस समय 2015 या 2014 के समय youTube में काम करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की सस्क्राइबर और न ही कोई 4 हजार घंटे की कोई वाच टाइम चाहिए था ।

यूट्यूब में आपकी पहली YouTube चैनल में किसी भी प्रकार के व्यू नहीं आ रहे थे और नहीं कोई पैसा मिल रहा था । इस सिंगिंग चैनल में 5 से 6 महीने तक काम करने के बाद में मात्र उस समय 30 सस्क्राइबर ही थे । और 5-6 महीने काम करने के बाद में खुद डिमोटिवेट हो गए और ये सोचकर की इस चैनल से कुछ होने वाला है ।

पैसा तो कामना था और इंट्रेस्ट भी था , जिज्ञासा भी था , कुछ नया करने की तो  इसके बाद में अपने गांव के दोस्तों के साथ में मिलकर के अमित भड़ाना के सामान ही आपने दूसरी कॉमेडी चैनल बनाया । इस चैनल में भी 5 -6 महीने काम करने के बाद में कोई व्यू नहीं आता था , पैसे भी नहीं मिल रहे थे ।

तो क्या होता है हर किसी के साथ में की जब हम अच्छी मेहनत करते है और उस मेहनत करने के बाद में कोई रिस्पॉन्स नहीं मिलता है तब हम अंदर से बहुत ही ज्यादा मायूस हो जाते है , परेशान हो जाते है । ठीक वैसे ही manojdey के साथ भी हुआ उन्होंने अपने दूसरे चैनल को भी डिलीट कर दिया ।

अब दोस्तों यूट्यूब की प्रति इंटेरेस्ट इतना बाद गया था की फाइनल एक और ने चैनल बनाया tech Technical Monoj कैटेगरी का और चैनल में अच्छा आप टेक के बारे में जानकारी देते थे लोगो को आपकी विडिओ अच्छा लगा , व्यू भी आने लगे , रोजाना अब उस चैनल से 1 डालर , 2 डालर भी बनाने लगे तो ये देखकर की मन में बहुत ही ज्यादा खुसी बढ़ने लगा और रोजाना विडिओ अपलोड करने लगे । 

अब इधर घर से भी प्रेसर आना शुरू की कुछ अच्छा काम करो तो घर वालो को सारी बात बताई की मई यंहा काम कर रहा हु लेकिन कोई मानाने को तैयार ही नहीं था लेकिन जैसे तैसे कर के घर वालो को मना लेते है और इस बिच में एक ऐसी घटना हुई की जब आप यूटुब में विडिओ अपलोड कर रहे थे 80 डालर हो गए थे और यूटुब की गाइडलाइन के बारे जानकारी न होने के कारण से आपके एडसेन्स अकाउंट को परमानेंट डिलेट कर दिया गया ।

परमानेंट डिलीट होने के बाद में आप बहुत ही ज्यादा परेशान हो गए उतनी दिनों का मेहनत , 80 डालर और घर तरफ से जो बताया था तो आप एक महीने तक तो बहुत ही ज्यादा परेशान हो गया था । अब आपने सोच लिया था की आप यूट्यूब से पैसा नहीं कमा सकते हो और बहोत ही ज्यादा Demotivate हो गए थे ।

दोस्तों अक्सर क्या होता है की जब हम किसी दिलाशा दिए रहते है की मै ये कर रहा हु मुझे जल्द ही पैसा मिलने वाला है तो ये सब चीज न मिलना बंद हो जाये तो मन बहुत ही ज्यादा उदास हो ज्यादा है और जिनको ये सब बाते बताये रहते ही उन्हें सामने जाने में भी बहुत ही ज्यादा शर्म आती है हमें ।

और इस प्रकार से 2 माह तक पूरा तरीके अंदर से टूटने के बाद में डिमोटिवेट होने के बाद में फिर से सायबर कैफे में जॉब और बच्चो को पढ़ाने के काम करता रहे ।

और आज 2- 3 महीने तक तो youtube को छोड़े के बाद में फिर एक नाय चैनल Monoj Dey नाम के चैनल बनाया । जिस पर फिर से विडिओ बनाना शुरू किया उस समय एक यूट्यूब का नया रूल आ गया की अब youtube में पैसा कामना है  ( Youtube Se Paise Kaise Kamay) तो 1 हजार सस्क्राइबर और 4 हजार घंटे का watch time पूरा करना होगा । इसे देखकर के बहुत ज्यादा परेशान हो गए और लोगो का प्यार और दुलार से ये चैनल भी रॉकेट की तरह चलने लगा और लोगो की प्यार की वजह से 4 से पांच महीनो में यूट्यूब की गाइडलाइन को पूरा कर दिया ।

आपने इक इंटरविव में बताया है की जब आपका चैनल यूट्यूब में चल रहा था तो आपका चैनल उस समय 4 महीनो तक तो review में ही पढ़ा रहा और अब घर से भी प्रेशर आने लगे जाब के लिए अपने पापा से 1 माह का समय लेकर के फिर से यूट्यूब में विडिओ अपलोड करते रहे ।

और आप बताते है उस 1 महीने के समय में आप बहुत ही ज्यादा परेशान हो गए थे । रात रात भर जग कर के देखते थे की कब यूटुब का GAMIL आएगा  और लगातार विडिओ अपलोड करते रहे और 8 महीने तक रिव्यु में रहने के बड़े में 33 हजार सब्सक्राबर होने के बाद में एक दिन यूट्यूब का चैनल मोनेटाइज हो ही गया । और इस प्रकार से दोस्त देर हुई और दुरुस्त हुई लेकिन फाइनली उनका यूट्यूब का चैनल मॉनिटाइज हो ही गया ।

मॉनिटाइज होने के बाद में अपने पहले Payment के रूप में उन्होंने यूट्यूब से पहले बारे 14000 रुपया रिसीव लिया था यानि की 200 डालर था । और इस प्रकार से दोस्तों monoj dey ने अपनी पहली सैलरी पाई । और ये खुशी सभी परिवार वालो के लिए बहुत ही ज्यादा था । और आप इस बात से आंकल लगा सकते है की 14 हजार रूपये एक छोटे से परिवार के लिए कितना होता है । और इस प्रकार से दोस्तों मनोज dey अपनी  यूट्यूब में लगातार काम कर रहे है और उन पर लोगो का प्यार नहीं बना हुआ है ।

दोस्तों मै आपको एक बात और बता देना चाहता हु की manoj dey विडिओ बनाने के लिए उस समय एक सामान्य स्मार्टफोन से विडिओ बनाने शुरू की थी । उनके पास में विडिओ बनाने के लिए घर में जगह नहीं था तो अपने पड़ोसी के घर में सीडी के पास में बिना , या फिर अकेले घर के बाहर जाकर के विडिओ बनाते थे ।

दोस्तों आज manojdey भारत ही नहीं विश्व के सभी लोगो के लिए real success story in hindi के रूप में काम कर रहे है । वे लोगो के इंस्पिरेशन के रूप में काम कर रहे है .  आज मनोज सर की विडिओ को देखकर के कई लोग यूट्यूब से लाखो कमा रहे है ।

आज की स्थिति & सफलता 

पहले जिन्हे लोग ताने मारा करते थे , की ये पागल है . दिन भर मोबाईल में क्या क्या करता रहा है , अकेला मोबाइल को लेकर के कुछ करता रहता है । वंही पहले मनोज सर के पास में कुछ भी नहीं था 2 हजार रूपये महीने मुश्किल से कमा पाते थे और आज उनके पास में मनोज सर के पास में यूट्यूब में अपनी मेहनत के बदौलत 25 लाख का पहली कार ख़रीदा है , एक प्लाट है , जो पुराना कच्चे मकान का घर था उसे बनाया और आज के समय में वह उनके गरीबी की जिंदगी पूरी बदल गई है आज उनके पास में सब कुछ है ।

वो कहते है न दोस्तों सब का दिन बदलता है और आज वह यूट्यूब से 2 लाख से ज्यादा की अर्निंग कर रहे है ।

दोस्तों तो इस प्रकार से मनोज देय ने अपनी struggle se सफलता हासिल की है यदि दोस्तों यह real success story in hindi  अच्छी लगी होगी तो आप इसे अपने दोस्तों के शेयर जरूर कर दीजियेगा ।


NAINITAL MOMOS से लाखो कमाने वाले Ranjit Singh Ki Struggle Story 


 

Leave a Reply