You are currently viewing फ्री में दवाई देने वाले मेडिसिन बाबा || Medician BaBa
medician-baba

फ्री में दवाई देने वाले मेडिसिन बाबा || Medician BaBa

दोस्तों आज हम बात करने वाले है ऐसे बाबा के बारे Real life motivational stories के बारे में जिन्होंने अपने उम्र भर लोगो को मेडिसन मांगकर के उन्हें दुसरो लोगो की सेवा करके उन्हें फ्री में मेडिसन पंहुचा रहे है Real life motivational stories आपके पास लेकर के आये है तो आइये जानते है इनके परे डीटेल के साथ में 

न बढ़ती उम्र की फ़िक्र है , न शरीर से कोई शिकायत है । ना किसी के कहने कुछ फर्क है , न किसी के मन करने की , लक्ष्य बस एक ही है , जरुरत मंद लोगो की वक्त पर मदद करना ।

ऊंची उड़ान पंखो से नही हौसलों से होती है , जूनून की हवा का साथ मिल जाय तो लक्ष्य और बढ़ जाता है , हौसले और बढ़ जाते है । ये हौसला भरे काम दिल्ली के 84 साल के बुजुर्ग श्री ओमकारनाथ नाम के इंसान गरीबो के लिए दवाओं का एक बैंक बनाने के सपने सजोये हुए है । ओमकार नाथ का काम दिल्ली के कई इलाको में जाकर बची हुई दवाई को ,

जिसे हम उपयोग न होने पर उसे फेक देते है ऐसी दवाइयों को मांगकर लाने का है । दिल्ली के मोहल्लो में जाकर के घरो-घर से बची हुई मेडिसिन लेकर के जरूरत मंद लोगो को फ्री में मेडिसन दवाइया मुहैया करना है । लोगो के पास से मेडिसन इकट्टा करने के कारन लोग इसे मेडिसिनबाबा के नाम से जाने जाते है ।

medician baba
medician baba

मेडिसिन मांगने की शुरुआत 

“श्री ओमकारनाथ” पहले नॉएडा के अस्पताल में ब्लडबैंक में ब्लडबैंक टेक्नीशियन का काम करते थे । साल 2008 में दिल्ली के लक्ष्मीनगर में मेट्रो के हादसे से ज्यादा गहरा सदमा लगा । इस हादसे में कई श्रमिक लोगो की जाने भी चली गई , कई लोग घायल भी हुए , कई लोगो के इलाज के दवाई नहीं थे । वही पर लोगो को ऐसे हालत में देखकर दिल की गहराई तक लग गई और दिमाग में घर कर गयी की जो गरीब आदमी है , फुटफाथ में रहता है , फुटपाथ में सोता है , फुटफाथ में खाता है । वंहा पर सबसे ज्यादा राजस्थान के लोग कंट्रक्शन का काम कर रहे थे ।


Transgender success story || केंद्रीय राष्ट्रीय सलाहकार कहानी 

फूलबासन बाई यादव का जीवन परिचय | Success Story Phoolbasan Bai Yadav

छोटे से शहर से IAS बनने के पहले का Struggle की Story – निशांत जैन


इस घटना के बाद से सोचते रहे की लोगो के घर में दवाइयां है लेकिन दवाइयां निकाला कैसे जाए, दवाई मांगी कैसी जाये  । तब 1 सफ्ताह तक अपने आप से संघर्ष किये । इसके बाद ये निर्णय लिए की दवाई मांगनी है , चाहे दोस्त लोग क्या कहेंगे , परिवार वाले क्या कहेंगे ये सभी को सोच को एक किनारे में करके । सब्जी बेचने वाले के सामान ही सेक्टर 1 से दवाई मांगने की शुरुआत की ।

medician baba
medician-baba

शुरुआत लोगो लोगो को भरोषा नहीं था , बहुत परेशानी भी झेलने पड़े । लोग तरह तरह के बात करने लगे । डॉक्टर उनके दवाइयों से बचते थे । ड्रग कंट्रोल डिपार्टमेंट वालो ने धमकी भी दी । बिना लाइसेंस के दवाई बाटते हो अंदर कर दिए जाओगे । लेकिन बाबा लगे रहे हर नहीं मानी। बाद में धीरे-धीरे करके लोगो से दवाइयां दान देने शुरू किये । इस प्रकार ये डेली रूटीन की तरह बन गया था । इसके बाद से लोग पटरी पर आ गए । इसके बाद धीरे-धीरे करके लोगो ने विस्वास के साथ बची हुई दवाइयों को दान देने शुरू किये । इसके बाद NGO भी अब साथ में काम करने लगे ।


इंटरनेट से पैसे जुटाकर स्कुल बनाने वाले राहुल दुबे GOLDMEDLIST SUCCESS STORY

कैसे बना एक एवरेज स्टूटेंड UPSC टॉपर ? || IAS ki motivational story in hindi

छोटे से गांव से लाखो कमाने वाले Harsh Rajput Ki Success Story


लोग मेडिसन को दान करते रहे । लोगो ने इसे मेडिसन बाबा के नाम दे दिया वंही से मेडिसन बाबा का नाम पड़ गया । रोज सुबह 8 बजे दवाई मांगने के लिए अलग अलग इलाको में जाते है । कपड़ो के आगे तरफ हिंदी में मेडिसन बाबा और पीछे की तरह इंग्लिश में मेडिसन बाबा का नाम लिखा है । एक दुर्घटना में पैर फैक्चर होने के बाद भी पैदल चलकर मेडिसन मांगते है और कही दूर जाना होता है तब बाइक में जाते है । प्रतिदिन मेडिसन मांगने के लिए 80-100 किलोमीटर की दुरी तय करते है ।

मेडिसन बाबा का पता 

मेडिसन बाबा दिल्ली के उत्तम नगर में किराये के मकान में रहते है । घर में चार कमरे है जिसमे एक कमरा मेडिसन बैंक बना है और एक कमरा में दवाइयों को रखा गया है । बाकि के दो कमरों में बाबा का परिवार रहता है ।

medician baba
medician-baba

बाहर से दान में दी गई दवाइयों को छाटने के लिए कुछ लोगो को रखा है । जहां पर एक्सपायर दवाइयों को अलग , फ्रीज वाले दवाइयों को अलग , महंगे दवाइयों को अलग उसके बाद उसे अलग अलग कैटेगरी में रखते है । कई दवाइयों को बड़ी NGO में देते है , हॉस्पिटल में दान देते है , और रेगुलर मरीज को भी फ्री में दवाइया देते है । फ्री मेडिसन बैंक में सभी प्रकार की बीमारी के मेडिसन उपलब्ध है ।

फ्री मेडिसन लेने के लिए डॉक्यूमेंट   

मेडिसन बैंक से मेडिसन लेने के लिए मेडिकल डॉक्यूमेंट और ID  की एक काफी मेडिसन बाबा को देने होती है । जिसका उद्देश्य ये है की मेडिसन जरुरतमंद लोगो तक पहुंच सके ।

मेडिसन बाबा के दवाई के लिए कई लोगो में मदद भी कर रहे है । कई लोगो ने मेडिसन बाबा के लिए मेडिसन बॉक्स दिल्ली के अलग अलग जगह पर बनाये है जंहा से मेडिसन को लोग दान करते है ।

सबसे बड़ी उपलब्धि – 

छत्तीसगढ़ सरकार ने कक्षा 10 वी के इंग्लिश के पुस्तक में “मेडिसन बाबा”को पढ़ाया जा रहा है ।


मनोविज्ञान प्रश्नावली 

स्मार्टनेस किताबो से नहीं आती || Smartness Doesn’t Come Through Books

What is maturity in Hindi || क्या है परिपक्वता के लक्षण

What Is Emotional Intelligence || भावनात्मक बुद्धिमत्ता क्या है

परिपक्वता का संबंध है || maturity is concerned

सक्सेस stories

सफल Businessman Motivational Story In Hindi

IAS Officer Motivational Story In Hindi || IAS Motivational Story

छोटे से गांव से लाखो कमाने वाले Harsh Rajput Ki Success Story

इंटरनेट से पैसे जुटाकर स्कुल बनाने वाले राहुल दुबे GOLDMEDLIST SUCCESS STORY

NAINITAL MOMOS से लाखो कमाने वाले Ranjit Singh Ki Struggle Story  

Bajaj स्कूटर को बनाने वाले Rahul Bajaj की कहानी

यूट्यूब से लाखो कमाने वाले Manoj Dey Ki Struggle Story  

Success Businessman Story In Hindi सड़क से करोडो तक

छोटे से गांव से लाखो कमाने वाले Harsh Rajput Ki Success Story

हिंदी कहानिया 

मदद की कहानी | दूसरों की मदद करने पर कहानी

Top 5+समय की कीमत कहानी Samay Ka Sadupyog Kahani

2022 की Top 5 बढ़िया अच्छी कहानी || सुंदर-सुंदर कहानियां

9+सफल बनाने Motivational Story For Students In Hindi

Top 7+ Motivational Story In Hindi For Success 2022


 

Leave a Reply