मुख्यमंत्री श्रमिक औजार सहायता योजना | mukhyamantree shramik aujaar sahaayata yojana

  • Post author:
  • Post category:Yojna
  • Post last modified:January 2, 2023
Rate this post

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी लोगो का हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको छत्तीसगढ़ शासन के के श्रम मंत्रालय के दवा चलाई जाने वाली एक और न्य योजना के बारे मे जानकरी देने वाले है है जो छत्तीगगढ के श्रमिक कार्यलय में पंजीकृत किये हुए किसान भाइयो के और लाभार्थी श्रमिकों के लिए उनके व्यवसाय के हिसाब से उनके औजारों की पूर्ति के लिए इस योजना को सचालन किया जा रहा है ।

जैसे की आप सभी लोगो को पता है को छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा समय समय में कई सारे योजनाओ को चलाया जाता है जो छत्तीगगढ में निवेश करबे वाले श्रमिक लोगो के लिए बहुत ही फादेमंद उनकी जरूरतों की पूर्ति के लिए ऐसे योजनाओ को लाया जाता है । mukhyamantree shramik aujaar sahaayata yojana में श्रमिक को उनके द्वारा किये जाने वाले कार्यो के आधार पर उनके उनकी औजार को सम्मान के लिए उन्हें औजार दिया जाता है ।

mukhyamantree shramik aujaar sahaayata yojana की शुरुआत

इस योजना की शुरुआत सबसे पहले सं 2010 में लागु किया था लेकिन िक्स लाभः कुछ ही जिलों के सदस्यों को ही दिया जाता था । उसके बाद में 2021 में इन्हे छत्तीगगढ के सभी जिलों में इसे सुचारु और प्रभावशाली रूप से सभी जिलों में इसे लागु किया गया । इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के सभी श्रमिक पंजीयन card धारी परिवार के मुख्य सदस्य को इस योजना का लाभ का पात्र माना जायेगा । इस योजना को छत्तीगगढ शाशन के श्रम मंत्रालय के अधीन सन्निर्माण एवं कल्याण कर्मकार मंडल के द्वारा इस योजना को चलयाजा रहा है ।

औजार किट के रूप में श्रमिक के कार्डधारी मुखिया को इस Mukhyamantree Shramik Aujaar Sahaayata Yojana के पात्र माना जायेगा । इस योजना में औजार किट के रूप में वे सभी सामग्री का वितरण किया जायेगा जो एक श्रमिक को काम करने के लिए लगता है ।

Mukhyamantree Shramik Aujaar Sahaayata Yojana के पात्रता

Mukhyamantree Shramik Aujaar Sahaayata Yojana के पात्रता के लिए शासन ने कुछ नियन बांये है जो इस प्रकार से है :-

  1. आवेदक को छत्तीसगढ़ का निवासी होना चाहिए ।
  2. निर्माण कार्य जैसे राजमिस्त्री, इलेक्ट्रिशियन, प्लम्बर, कारपेन्टर, कुली, पेन्टर, आदि प्रकार के ट्रेड के हितग्राही को योजना का लाभ देय होगा।
  3. श्रमिक के पास में उसका खुद जीवित पंजीयन होना चाहिए यदि उनके पास में खुद का पंजीयन कार्ड नहीं है तो वे पाने पत्नी या अन्य किइस भी सदस्य के नाम बनाये पंजीयन कार्ड से इस योजना का लाभ ले सकते है । यदि कार्ड में नाम अंकित है तब इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा .
  4. श्रमिक आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए ।

मेधावी छात्र/छात्रा शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2023-24

भगिनी प्रसूति सहायता योजना छत्तीसगढ़ 3 STEP APPLY

Vishesh Shiksha Sahayata Yojna | विशेष शिक्षा सहायता योजना

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना Full Details 100%

मुख्यमंत्री श्रमिक औजार सहायता योजना DOCUMENTS

मुख्यमंत्री श्रमिक औजार सहायता योजना के लिए कुछ डाक्यूमेंट की जरुरत लगता है जो इस प्रकार से है :-

  1. ट्रेनिंग सार्टकट ,
  2. पंजीयन कार्ड,
  3. बैंक पासबुक,
  4. आधार नंबर,
  5. मोबाइल नंबर,
  6. पते का प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री श्रमिक औजार सहायता योजना आवेदन कैसे करे

इसे दो तरीके से इस योजना का लैह लेने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया जा सकता है । यदि आपको इंटरनेट बैंकिंक या फिर थोड़े बहुत नेट चलने वाते है तो आप इसे अपने SMARTPHONE से इस योजना के लिए AAPLIY कर सकते है । यदि ोलिये नहीं आते है तो इस योजना को आप किसी भी चॉइस सेण्टर में जाकर के इस योजना का लाभ ले सकते है है ।

दूसरी विधि है आप यदि OFFILINE में इस योजना के लिए OFFLINE आवेदन प्रस्तुत कर सकते है । OFFLINE के लिए आपको अपने नजदीकी जिला कार्यालय में जाना होगा और समस्त दस्तावेज के साथ में इस योजना के लिए AAPLY कर सकते है ।

मुख्यमंत्री श्रमिक औजार सहायता योजना अपात्रता

मुख्यमंत्री श्रमिक औजार सहायता योजना अपात्रता यदि कोई व्यक्ति छत्तीगगढ का निवासी नहीं है तो वे इस योजना के लिए आवेदन प्रस्तुत नहीं कर सकते है । यदि उनके पास में जीवित पंजीयन कार्ड यानि श्रमिक पंजीयन कार्ड नहीं है तो भी वे इस योजना के लिए अपात्र माने जायेगे ।

Leave a Reply