Mukhyamantri Silai Machine Yojana CG – 2023-24

  • Post author:
  • Post category:Yojna
  • Post last modified:January 2, 2023
Rate this post

छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सनिर्माण कर्मकार अधिनियम 1998 सहपठित छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सनिर्माण कर्मकार ( नियोजन तथा विनिमय ) के नियम 2008 के अनुसार 279 में दी गई शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए छत्तीसगढ़ सरकार एक नया योजना की पहल की है जो छत्तीगढ़ से निवास करने वाले महिलाओ के लिए यह योजना बनाई गई । यह योजना छत्तीसगढ़ के श्रमिक पंजीयन कार्डधारी महिलाओ के लिए है जिसका पंजीयन छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सनिर्माण कर्मकार में श्रमिक पंजीयन के रूप में रजिस्टर हो वही इस योजना का लाभ ले सकते है । जो सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ के महिला के लिए लागु होता है ।

Mukhyamantri Silai Machine Yojana CG कब शुरू किया गया

मुख्यमंत्री सिलाई मशीन छत्तीसगढ़ योजना का शुभारम्भ उस समय के तत्कालीन मुख्यमंत्री रहे माननीय श्री डाक्टर रमन सिंह जी ने इस योजना का लाभ महिलाओ को देने के लिए सुभारम्भ किया । जिसका दिनांक 2011 में पूर्ण रूप से छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के लिए लागू किया गया था ।

योजना का नाम – Mukhyamantri Silai Machine Yojana CG || मुख्यमंत्री सिलाई मशीन छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ में निवास करने वाले लोगो और गरीब परिवार के महिलाओ और बुजुर्गो के लिए साई तरह के योजना का क्रियान्वय करते रहे है । जिससे छत्तीसगढ़ के महिला हो या पुरुष को इसका डाइरेक्ट रूप से लाभ मिलता है । अभी भी छत्तीसगढ़ में कई सारे योजना संचालित है और चल भी रही है लेकिन आज तक यह ग्रामीण जनता तक नहीं पहुंच पाती है । इस लिए हम जैसे लोग ग्रामीण जनता तक पहुंचने का प्रयास करते है । तो चलिए जानते है इस योना के बारे में ।

यह योजना छत्तीसगढ़ के ग्रामीण हो शहरी क्षेत्र में रहने वाले महिला हो उनके लिए यह योजना बनाई गई है । यह योजना उन महिलाओ के लिए है जिनका छत्तीसगढ़ शासन के श्रम कल्याण मंडल के पंजीयन करा लिया है उनको यह Mukhyamantri Silai Machine Yojana CG || मुख्यमंत्री सिलाई मशीन छत्तीसगढ़ योजना के लिए अप्लाई कर सकते है और वे ही महिलाये इस योजना के पात्र मने जायेंगे । तो आइये जानते है इसकी पात्रता क्या है इसके बारे में ।

इस योजना का नाम उस समय मुक्यमंत्री सिलाई सहायता योजना 2010 रखा गया था । जिसके अंतर्गत छत्तीगढ़ में 10,000 सिलाई मशीन को प्रतिवर्ष पंजीकृत महिला निर्माणी श्रमिकों को इस योजना का लाभ देने हेतु इस योजना का सुभरम्भ किया गया था । ।

free Silai Machine Yojana CG पात्रता

Mukhyamantri free Silai Machine Yojana chhattisgarh || मुख्यमंत्री सिलाई मशीन छत्तीसगढ़ पात्रता के लिए कुछ पेंट दिया जा रहा है जिसके अनुसार उन्हें पात्र घोषित किया गया है जो इस प्रकार से है :-

  1. इस योजना हेतु सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ के निवासी होना चाहिए ।
  2. साथ में इस योजना में पात्रता के लिए आपके पास में छत्तीसगढ़ श्रमिक पंजीयन ह्ण चाहिए । यदि आप श्रमिक पंजीयन कैसे करते है नहीं पता है तो आप इस लिंक में जाकर के देख सकते है – Yojna
  3. मुख्यमंत्री सिलाई मशीन छत्तीसगढ़ पात्रता के लिए मंडल में पंजीकृत महिला जिसकी आयु 18 वर्ष पूर्ण और 50 वर्ष तक की महिलाओ को इस योजना में पात्र माना जायेगा
  4. मुख्यमंत्री सिलाई मशीन छत्तीसगढ़ पात्रता के लिए पंजीकृत महिला को कम से कम पंजीयन कराय हुए 90 दिन की अवधि पूरी होनी चाहिए । 90 दिन के अवधि पूरी होने के बाद में इस योजना के लाभ के लिए आवदेन प्रस्तुत कर सकती है ।
  5. इस योजना के पात्रता के लियह यह भी जरुरी है की वे श्रमिक महिला जो आवदेन करना चाहती है वे मुख्यमंत्री कौसल विकाश एवं परिवार शसक्तीकर योना के तहत कराइ जाने वाली सिलाई मशीन का प्रशिक्षण किया हुआ होना चाहिए । या फिर किसी भी प्राइवेट संसथान से थोड़े बहुत सिलाई मशीन चलने को आता हो आत्भी इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा ।
  6. छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा चलाई जा रही कीसी भी अन्य इसी के सामान योजना का लाभ पहले से प्राप्त नहीं किया हो या फिर किसी भी भी प्रकार के ऐसी योजना से उन्हें राशि प्राप्त न हुआ हो तब इस योजना के लिए योग्य माना जायेगा ।
  7. इसके आलावा मुख्यमंत्री सायकल योजना का लाभ भी प्राप्त न हो या फिर उसकी राशि का भी प्राप्त न हो तब इस योजना का पात्र माना जायेगा ।

official website – https://cglabour.nic.in/

Mukhyamantri Silai Machine Yojana CG अपात्र

Mukhyamantri Silai Machine Yojana CG अपात्र के लिए भी समय समय में दिशा निर्देश जारी करते है जो इस प्रकार से है :- जो छत्तीसगढ़ के निवासी न हो वे अपात्र होने ।

  1. जिनके पास में छत्तीसगढ़ श्रम मंडल द्वारा जारी श्रमिक पंजीयन नहीं किया हो वे इस योजना के लिए अपात्र होंगे ।
  2. जिसके पास में श्रमिक पंजीयन है और उसकी अवधि 90 से कम तो वे इस योजना के लिए आवेदन प्रस्तुत नही कर सकते ।
  3. जिसके उम्र 18 से कम है 50 वर्ष से अधिक है वे भी महिलाये इस योजना के लिए अपात्र होंगे ।
  4. जो छत्तीसगढ़ शासन के अन्य योजना जैसे मुख्यमंत्री सायकिल योजना , मुख्यमंत्री सिलाई योजना का पहले से लाभ प्राप्त कर चुके है वे भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है ।
  5. मुख्यमंत्री सिलाई योजना के पैसे या मुख्यमंत्री सेक्किल योजना का पैसे यदि पहले से प्राप्त कर चुके है तो वे भी इस योजना के लिए अपात्र मना जायेगा ।

Noni Sashaktikaran Yojana Chhattisgarh |नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री श्रमिक सियान सहायता योजना || MukhyMantri Shramik Siyan Sahayata Yojna

Mukhyamantri Silai Machine Yojana CG के लिए आवेदन कैसे करे

इस योजना में आवेदन के कुछ पाओं है जिसे पढ़कर आप समझ जायेंगे की किऐसे इस योजना का लाभ लेने के लिए आवदेन कर सकते है :-

  • इस योजना को आप ऑनलाइन माध्यम में इसके ऑफिसियल https://cglabour.nic.in/ में जाकर के आप अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते है ।
  • इस योजना में आवेदन को आप अपने स्मार्ट फ़ोन या किसी भी चॉइस सेण्टर में जाकर के भी आवेदन प्रस्तुत कर सकते है ।
  • इस योजना के लिए आवेदक हस्ताक्षर होना जरुरी है ।
  • आवेदन में पंजीकृत नंबर होना आवश्यक है ।
  • इसे ऑफलाइन में महिला आवेदक अपने नजदीकी श्रम कार्यालय में जाकर के जमा कर सकते है ।

Mukhyamantri Silai Machine Yojana CG लगने वाले डॉक्युमेंट

Mukhyamantri Silai Machine Yojana CG || मुख्यमंत्री सिलाई मशीन छत्तीसगढ़
Mukhyamantri Silai Machine Yojana CG || मुख्यमंत्री सिलाई मशीन छत्तीसगढ़

इस योजना में लगने वाले document कुछ इस से है :-

  1. श्रमिक का आधार कार्ड,
  2. महिला आवेदक का श्रमिक पंजीयन कार्ड,
  3. महिला आवेदक का निवास प्रमाण पत्र,
  4. महिला आवेदक का राशन कार्ड फोटो कॉपी
  5. महिला आवेदक का परिचय पत्र,
  6. , महिला आवेदक का सिलाई मशीन प्रशिक्षण का प्रमाण पात्र ( जो 2020 में नया दिशा निर्देश के बाद में लागु हुआ है।)

इस प्रकार से आप छत्तीसगढ़ के किसी भी राज्य में निवास करते हो तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है । यदि आपको इस योजना से जुड़े हुए और भी कोई जानकारी प्राप्त करनी है तो आप इस पोस्ट में हर महीने आकर एक अपडेट को जरूर देख सकते है क्योंकि समय समय में छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा इसका अपडेट जारी किया जाता है जिसमे से बहुत जानकारी बदल जाती है । यदि यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में शेयर जरूर कॅरियरगा ।

FAQ ANSWER

महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन कैसे मिलेगी?

महिलाओ को फ्री में सिलाई मशीन योजना को जानने के लिए आपको इस hindisuccesskey. में आकर के पूरी जानकारी ले सकते है । जंहा पूरी डिटेल्स बताया गया है ।

सिलाई योजना का फॉर्म कैसे भरें?

सिलाई योजना का फॉर्म आप ऑनलाइन माध्यम से भी किसी भी चॉइस सेण्टर में जाकर के इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है । इसके लिए आपको कुछ अपना पंजीयन नंबर की जरुरत होगी यदि आप offline में जमा करना चाहते है तो आप इसे अपने नजदीकी श्रम कार्यालय में जाकर जरुरी दस्तावेज के साथ जमा कर सकते है ।

सिलाई का सर्टिफिकेट कैसे बनाएं?

सिलाई का सर्टिफिकेट आप किसी भी मान्यता प्राप्त सिलाई मशीन ट्रेनिंग सेण्टर में कोर्स करके certificate प्राप्त कर सकते है इसके आलावा प्रधामंत्री कौशल योजना में सिलाई मशीन का प्रसिक्छण दिया जाता है जंहा से आप मुफ्त में ट्रेनिंग ले सकते है । इसके आलावा आप भारत भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रहे DDYGKY से भी फ्री में खाना रहना पीना के साथ में सिलाई मशीन का प्रशिक्षण ले सकते है । जो बिलकुल मफुत कराया जाता है। इन सभी से आप ट्रेनिंग के उपरांत आपको सर्टिफिकेट दिया जाता है । इस प्रकार से आप सिलाई मशीन का सर्टिफिकेट बनवा सकते है ।

सिलाई मशीन का फॉर्म कब भरा जाएगा?

यदि आप भी फ्री में सिलाई मशीन के लिए आवेदन देना चाहते है तो आपको अपना श्रमिक पंजीयन 90 दिन पुराना होना चाहिए तब जो आप इस योजना के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकते है ।

कपड़े सिलने की मशीन कितने में आती है?

सिलाई करने के लिए सिलाई मशीन बहुत ही सस्ते में आती है । जिसे आप बहुत ही काम दाम में खरीद सकते है । सिलाई की सबसे फेमस सिलाई मशीन उषा कंपनी की आती है जिसे आप यंहा link में click – USHA SILAI MASHIN करके खदीद सकते है ।

सिलाई का रेट कितना है?

सिलाई मशीन का रेट बहुत ही काम है यह ELECTRICLE SILAI MASHINE में 10 हजार तक आपको आ जाएगी । और भारत में सबसे जयादा फेमस कंपनी का सिलाई मशीन है जिसे आप खरीद सकते है । जो 6 हजार में आप इसे खरीद सकते है यदि खरीदना चाहते है तो लिंक ये है – Usha Bandhan Straight Stitch Composite Sewing Machine (Black)

सिलाई कोर्स कितने दिन का होता है?

सिलाई कोर्स करने के लिए आपको 3 से 6 माह तक आप इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है ।

Leave a Reply