13 + Near Rajnandgaon Picnic Spot Ride To Bike 100% free

5/5 - (1 vote)

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे इस ब्लॉक पोस्ट Near Rajnandgaon Picnic Spot में. दोस्तों यदि आप राजनांदगांव के रहने वाले हैं या फिर राजनांदगांव के आसपास या छत्तीसगढ़ के अन्य किस जिले के रहने वाले हैं और आप Near Rajnandgaon Picnic Spot ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल निश्चिंत हो जाइए आज की इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हम आपको राजनांदगांव पिकनिक स्पॉट के बारे में जानकारी देने वाले हैं .

दोस्तों यह सभी जानकारी मैंने अपने कुछ दोस्तों से ली है और कुछ जानकारी अपने रिश्तेदारों से ही है जो राजनांदगांव जिले में रहते हैं. इसके अलावा यहां से अधिक जानकारी मैंने इंटरनेट के माध्यम से एकत्रित की है और कुछ अपने अनुभव के आधार पर इस जानकारी को मैं आपके पास सांझा कर रहा हूं. इस जानकारी को एकत्रित करने के लिए कई घंटों का समय लगा है और अथक परिश्रम के बाद में मैंने इस पोस्ट को लिखा है.

इस कारण से मैं पूरे दावे के साथ कह सकता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में आपको किसी अन्य पोस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी. इतना गंभीर और सारगर्भित रूप से डिटेल के साथ में जानकारी देने की कोशिश की है क्योंकि इतना जानकारी निकालने के लिए बहुत लंबे समय का समय लगता है. तो चलिए आगे बढ़ते हैं राजनांदगांव पिकनिक स्पॉट के बारे में :-

Near Rajnandgaon Picnic Spot list

Rajnandgaon is a city in the Indian state of Chhattisgarh, known for its beautiful natural scenery and historic sites. Some popular picnic spots in the area include:

  • Rajim Lochan Temple
  • Dongargarh
  • Khairagarh
  • The Rajnandgaon Palace
  • The Danteshwari Temple
  • The Khileshwar Temple
  • Chhattisgarh Science Center:
  • Shri Ram Krishna Mission
  • Sri Ramakrishna Ashram
  • Hanuman dhara
  • The Ram temple
  • Khairagarh Dam

1. Rajim: Near Rajnandgaon Picnic Spot

A small town located about 30 km from Rajnandgaon, known for its ancient temples and beautiful lakes.

राजिम भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ में स्थित एक छोटा सा शहर है, जो राजनांदगांव शहर से लगभग 30 किमी दूर है। यह अपने खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों और ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है। राजिम में कुछ लोकप्रिय पिकनिक स्थलों में शामिल हैं:

  • Rajim Kumbh Mela:: यह राजिम में हर 12 साल में आयोजित होने वाला एक भव्य धार्मिक मेला है, जहां हजारों श्रद्धालु पवित्र राजिम लोचन झील में डुबकी लगाने और विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों में भाग लेने के लिए इकट्ठा होते हैं।
  • Rajim Lochan Temple:भगवान विष्णु को समर्पित यह प्राचीन मंदिर, राजिम लोचन झील के तट पर स्थित है और आगंतुकों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।
  • राजिम क्षेत्र: यह एक सुंदर मंदिर परिसर है जिसे छत्तीसगढ़ के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्रों में से एक माना जाता है। यह भगवान विष्णु और भगवान शिव को समर्पित है।
  • राजीव गांधी उद्यान: यह पार्क राजिम के मध्य में स्थित है, यह आराम करने और राजिम की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान है। पार्क में बच्चों के लिए सुंदर बगीचे, पैदल रास्ते और खेल के मैदान हैं।
  • जतमई मंदिर: यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और राजनांदगांव से लगभग 45 किमी दूर जतमई गांव में स्थित है। यह मंदिर अपनी जटिल नक्काशी और सुंदर वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है।

राजिम भोजन और आवास के साथ-साथ परिवहन, बाजार और दुकानों जैसी अन्य सुविधाओं के लिए अच्छे विकल्प प्रदान करता है जहां आप स्थानीय हस्तशिल्प और स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। शहर में कई अच्छे रेस्तरां और होटल भी हैं जो पारंपरिक छत्तीसगढ़ी व्यंजन सहित विभिन्न प्रकार के भोजन परोसते हैं।

Rajnandgaon Picnic Spot कुल मिलाकर, छत्तीसगढ़ की प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और इतिहास की खोज करने वालों के लिए राजिम एक शानदार गंतव्य है और यह राजिम कुंभ मेले के दौरान विशेष रूप से लोकप्रिय है। यह सभी प्रकार के आगंतुकों को आनंद लेने और तलाशने के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है।

2. Dongargarh Near Rajnandgaon Picnic Spot

A hill station located about 60 km from Rajnandgaon, known for its scenic views and historic temples.

डोंगरगढ़ भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ में स्थित एक हिल स्टेशन है, जो राजनांदगांव पिकनिक स्पॉट शहर से लगभग 60 किमी दूर है। यह अपने खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों और ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है। डोंगरगढ़ के कुछ लोकप्रिय पिकनिक स्थलों में शामिल हैं:

  • मां बम्लेश्वरी मंदिर: यह मंदिर देवी बम्लेश्वरी को समर्पित है और छत्तीसगढ़ में सबसे प्रसिद्ध और पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है। यह प्रकृति प्रेमियों और रोमांच के प्रति उत्साही लोगों के लिए अन्वेषण और आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान Rajnandgaon Picnic Spot है।
  • राम मंदिर: यह मंदिर भगवान राम को समर्पित है और यह डोंगरगढ़ में स्थित आगंतुकों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।
  • हनुमान मंदिर: यह मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है और डोंगरगढ़ में स्थित यह आगंतुकों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।
  • गंगा मैया मंदिर: यह मंदिर देवी गंगा मैया को समर्पित है और डोंगरगढ़ में स्थित है। यह आध्यात्मिक विकास के लिए एक शांतिपूर्ण स्थान है।

डोंगरगढ़ भोजन और आवास के साथ-साथ परिवहन, बाजार और दुकानों जैसी अन्य सुविधाओं के लिए अच्छे विकल्प प्रदान करता है जहां आप स्थानीय हस्तशिल्प और स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। शहर में कई अच्छे रेस्तरां और होटल भी हैं जो पारंपरिक छत्तीसगढ़ी व्यंजन सहित विभिन्न प्रकार के भोजन परोसते हैं।

कुल मिलाकर, छत्तीसगढ़ की प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और इतिहास की खोज करने वालों के लिए डोंगरगढ़ एक शानदार गंतव्य है, और यह विशेष रूप से अपने सुंदर दृश्यों और मंदिरों के लिए लोकप्रिय है। यह सभी प्रकार के आगंतुकों को आनंद लेने और तलाशने के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है।

3. Khairagarh:

A small town located about 80 km from Rajnandgaon, known for its beautiful gardens and historic monuments.

खैरागढ़ भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ में स्थित एक छोटा सा शहर है, जो राजनांदगांव पिकनिक स्पॉट शहर से लगभग 80 किमी दूर है। यह अपने खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों और ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है। खैरागढ़ के कुछ लोकप्रिय पिकनिक स्थलों में शामिल हैं:

  • खैरागढ़ पैलेस: 19वीं शताब्दी में बना यह महल राजपूत वास्तुकला का एक आदर्श उदाहरण है और क्षेत्र के इतिहास और संस्कृति के बारे में अधिक जानने के लिए यात्रा करने के लिए एक शानदार जगह है।
  • खैरागढ़ बांध: यह बांध खैरा नदी पर स्थित है, और यह आगंतुकों के लिए सुंदर दृश्यों का आनंद लेने और नाव की सवारी करने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। खैरागढ़ किला: यह किला 19वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह क्षेत्र के इतिहास और संस्कृति के बारे में अधिक जानने के लिए यात्रा करने के लिए एक शानदार जगह है।
  • खैरागढ़ संग्रहालय: इस संग्रहालय में प्राचीन मूर्तियों और कलाकृतियों का संग्रह है जो इस क्षेत्र के इतिहास और संस्कृति को दर्शाता है।
  • खैरागढ़ स्टेडियम: यह स्टेडियम खेल के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है और इसका उपयोग कार्यक्रमों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए भी किया जाता है।

खैरागढ़ भोजन और आवास के साथ-साथ परिवहन, बाजार और दुकानों जैसी अन्य सुविधाओं के लिए अच्छे विकल्प प्रदान करता है जहां आप स्थानीय हस्तशिल्प और स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। शहर में कई अच्छे रेस्तरां और होटल भी हैं जो पारंपरिक छत्तीसगढ़ी व्यंजन सहित विभिन्न प्रकार के भोजन परोसते हैं।

राजनांदगांव पिकनिक स्पॉट मिलाकर, खैरागढ़ छत्तीसगढ़ की प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और इतिहास की खोज करने वालों के लिए एक शानदार गंतव्य है, और यह अपने खूबसूरत उद्यानों और ऐतिहासिक स्मारकों के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय है। यह सभी प्रकार के आगंतुकों को आनंद लेने और तलाशने के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है।

4. The Rajnandgaon Palace:

राजनांदगांव पैलेस भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव शहर में स्थित एक भव्य महल है। यह 19वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह राजपूत वास्तुकला का एक आदर्श उदाहरण है। क्षेत्र के इतिहास और संस्कृति के बारे में अधिक जानने के लिए महल एक शानदार जगह है।

महल विभिन्न स्थापत्य शैली का एक संयोजन है, इसे राजपूत और मराठा शैली में बनाया गया है, जिसमें एक भव्य केंद्रीय प्रांगण और सुंदर उद्यान हैं। महल में कई हॉल, कमरे और आंगन हैं जो आगंतुकों के लिए खुले हैं। महल में प्राचीन वस्तुओं, मूर्तियों और चित्रों का एक बड़ा संग्रह है जो इस क्षेत्र के इतिहास और संस्कृति को दर्शाता है।

महल विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों के साथ सुंदर बगीचों से घिरा हुआ है, जो आराम करने और राजनांदगांव की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान है। महल भोजन और आवास के लिए भी अच्छे विकल्प प्रदान करता है।

कुल मिलाकर, राजनांदगांव पैलेस Near Rajnandgaon Picnic Spot इतिहास प्रेमियों और छत्तीसगढ़ की समृद्ध संस्कृति और विरासत की खोज में रुचि रखने वालों के लिए एक शानदार गंतव्य है। यह आगंतुकों को आनंद लेने और अन्वेषण करने के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है और यह क्षेत्र के इतिहास और संस्कृति के बारे में अधिक जानने के लिए यात्रा करने के लिए एक शानदार जगह है।

5. The Danteshwari Temple:

दंतेश्वरी मंदिर भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के दंतेवाड़ा शहर में स्थित एक मंदिर है। यह देवी दंतेश्वरी को समर्पित है, जिन्हें हिंदू देवी काली का अवतार माना जाता है। मंदिर को छत्तीसगढ़ के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्रों में से एक माना जाता है, और यह हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है।

माना जाता है कि मंदिर 14वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह क्षेत्र की स्थापत्य शैली का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। मंदिर वास्तुकला की नागर शैली में बनाया गया है और जटिल नक्काशी और मूर्तियों से सजाया गया है। मंदिर परिसर में अन्य देवताओं को समर्पित कई छोटे मंदिर भी शामिल हैं।

नवरात्रि और दशहरा जैसे त्योहारों के दौरान हर साल हजारों भक्तों द्वारा मंदिर का दौरा किया जाता है, जब मंदिर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों और अक्टूबर के महीने में मनाए जाने वाले दंतेवाड़ा दशहरा जैसे पारंपरिक अनुष्ठानों के साथ जीवित हो जाता है।

मंदिर भोजन और आवास के साथ-साथ परिवहन, बाजार और दुकानों जैसी अन्य सुविधाओं के लिए अच्छे विकल्प प्रदान करता है जहां आप स्थानीय हस्तशिल्प और स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। शहर में कई अच्छे रेस्तरां और होटल भी हैं जो पारंपरिक छत्तीसगढ़ी व्यंजन सहित विभिन्न प्रकार के भोजन परोसते हैं।

कुल मिलाकर, छत्तीसगढ़ की समृद्ध संस्कृति और विरासत की खोज करने वालों के लिए दंतेश्वरी मंदिर एक शानदार गंतव्य है और यह अपने धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय है। राजनांदगांव पिकनिक स्पॉट सभी प्रकार के आगंतुकों को आनंद लेने और तलाशने के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है।

6. The Khileshwar Temple:

खिलेश्वर मंदिर भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित एक प्राचीन मंदिर है। यह भगवान शिव को समर्पित है और हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल माना जाता है। माना जाता है कि मंदिर 12वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह क्षेत्र की स्थापत्य शैली का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

मंदिर वास्तुकला की नागर शैली में बनाया गया है और जटिल नक्काशी और मूर्तियों से सजाया गया है। मंदिर परिसर में अन्य देवताओं को समर्पित कई छोटे मंदिर भी शामिल हैं। महाशिवरात्रि जैसे त्योहारों के दौरान हर साल हजारों भक्तों द्वारा मंदिर का दौरा किया जाता है और मंदिर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों और पारंपरिक अनुष्ठानों के साथ जीवित हो जाता है।

खिलेश्वर मंदिर छत्तीसगढ़ की समृद्ध संस्कृति और विरासत की खोज करने वालों के लिए एक शानदार गंतव्य है और यह अपने धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय है। मंदिर भोजन और आवास के साथ-साथ परिवहन, बाजार और दुकानों जैसी अन्य सुविधाओं के लिए अच्छे विकल्प प्रदान करता है जहां आप स्थानीय हस्तशिल्प और स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। शहर में कई अच्छे रेस्तरां और होटल भी हैं जो पारंपरिक छत्तीसगढ़ी व्यंजन सहित विभिन्न प्रकार के भोजन परोसते हैं।

कुल मिलाकर, खिलेश्वर मंदिर छत्तीसगढ़ की समृद्ध संस्कृति और विरासत की खोज करने वालों के लिए एक शानदार गंतव्य है और यह सभी प्रकार के आगंतुकों को आनंद लेने और Near Rajnandgaon Picnic Spot के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है।

7. Chhattisgarh Science Center:

छत्तीसगढ़ विज्ञान केंद्र छत्तीसगढ़ के रायपुर शहर में स्थित एक विज्ञान संग्रहालय है। यह इंटरैक्टिव प्रदर्शनियों और प्रदर्शनों के माध्यम से विभिन्न वैज्ञानिक अवधारणाओं के बारे में जानने और सीखने के लिए विज्ञान के प्रति उत्साही, छात्रों और परिवारों के लिए एक आदर्श स्थान है।

केंद्र में कई प्रदर्शन हैं जो भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और गणित सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं। प्रदर्शों को व्यवहारिक और संवादात्मक होने के लिए डिजाइन किया गया है, जो इसे सभी उम्र के आगंतुकों के लिए एक रोमांचक और आकर्षक सीखने का अनुभव बनाता है। कुछ लोकप्रिय प्रदर्शनों में तारामंडल, ध्वनि का विज्ञान और मानव शरीर रचना प्रदर्शनी शामिल हैं।

विज्ञान केंद्र में छात्रों के लिए कई शैक्षिक कार्यक्रम और कार्यशालाएँ भी हैं, साथ ही पूरे वर्ष विशेष कार्यक्रम और गतिविधियाँ भी होती हैं। केंद्र अनुसंधान और प्रयोग के लिए एक पुस्तकालय, सभागार और प्रयोगशाला सुविधाओं से भी सुसज्जित है।

छत्तीसगढ़ विज्ञान केंद्र भोजन और आवास के साथ-साथ परिवहन, बाजार और दुकानों जैसी अन्य सुविधाओं के लिए अच्छे विकल्प प्रदान करता है जहां आप स्थानीय हस्तशिल्प और स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। शहर में कई अच्छे रेस्तरां और होटल भी हैं जो पारंपरिक छत्तीसगढ़ी व्यंजन सहित विभिन्न प्रकार के भोजन परोसते हैं।

कुल मिलाकर, छत्तीसगढ़ विज्ञान केंद्र विज्ञान Near Rajnandgaon Picnic Spot के चमत्कारों की खोज करने वालों के लिए एक शानदार गंतव्य है और यह सभी प्रकार के आगंतुकों को आनंद लेने और तलाशने के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है।

8. Jatmai Temple राजनांदगांव पिकनिक स्पॉट के पास

जतमई मंदिर भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित एक प्राचीन मंदिर है। यह भगवान शिव को समर्पित है और हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल माना जाता है। मंदिर जतमई गांव में स्थित है जो राजनांदगांव से लगभग 45 किमी दूर है। माना जाता है कि मंदिर 12वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह क्षेत्र की स्थापत्य शैली का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

मंदिर वास्तुकला की नागर शैली में बनाया गया है और जटिल नक्काशी और मूर्तियों से सजाया गया है। मंदिर परिसर में अन्य देवताओं को समर्पित कई छोटे मंदिर भी शामिल हैं। महाशिवरात्रि जैसे त्योहारों के दौरान हर साल हजारों भक्तों द्वारा मंदिर का दौरा किया जाता है और मंदिर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों और पारंपरिक अनुष्ठानों के साथ जीवित हो जाता है।

जतमई मंदिर छत्तीसगढ़ की समृद्ध संस्कृति और विरासत की खोज करने वालों के लिए एक शानदार गंतव्य है और यह अपने धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय है। यह मंदिर अपनी जटिल नक्काशी और सुंदर वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। मंदिर भोजन और आवास के साथ-साथ परिवहन, बाजार और दुकानों जैसी अन्य सुविधाओं के लिए अच्छे विकल्प प्रदान करता है जहां आप स्थानीय हस्तशिल्प और स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। गाँव में कई अच्छे रेस्तरां और होटल भी हैं जो पारंपरिक छत्तीसगढ़ी व्यंजन सहित विभिन्न प्रकार के भोजन परोसते हैं।

कुल मिलाकर, जतमई मंदिर छत्तीसगढ़ की समृद्ध संस्कृति और विरासत की खोज करने वालों के लिए एक शानदार गंतव्य है और यह सभी प्रकार के राजनांदगांव पिकनिक स्पॉट के पास को आनंद लेने और तलाशने के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है।

9. Shri Ram Krishna Mission:

श्री राम कृष्ण मिशन श्री रामकृष्ण और स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं पर आधारित एक आध्यात्मिक संगठन है। मिशन की राजनांदगांव शाखा भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ के Rajnandgaon Picnic Spot शहर में स्थित है। मिशन का उद्देश्य शिक्षाओं, सेवाओं और सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से व्यक्तियों के आध्यात्मिक और नैतिक विकास को बढ़ावा देना है।

मिशन नियमित प्रार्थना, पूजा और धार्मिक समारोह आयोजित करता है, साथ ही साथ आगंतुकों को आध्यात्मिक मार्गदर्शन प्रदान करता है। मिशन एक मुफ्त स्कूल और एक मुफ्त औषधालय भी चलाता है, साथ ही साथ सामाजिक कल्याण गतिविधियों जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और जरूरतमंद लोगों को राहत प्रदान करता है।

मिशन आध्यात्मिक विषयों, ध्यान और योग पर नियमित कक्षाएं आयोजित करता है, साथ ही विभिन्न आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विषयों पर नियमित सांस्कृतिक कार्यक्रम, व्याख्यान और सेमिनार आयोजित करता है। मिशन एक पुस्तकालय भी चलाता है, जिसमें आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विषयों पर पुस्तकों का संग्रह है।

राजनांदगांव पिकनिक स्पॉट में श्री राम कृष्ण मिशन श्री रामकृष्ण और स्वामी विवेकानंद की आध्यात्मिक और नैतिक शिक्षाओं की खोज करने वालों के लिए एक शानदार गंतव्य है, और यह आगंतुकों को आध्यात्मिक रूप से सीखने और बढ़ने के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है।

10 .Shri Ramakrishna Ashram: Rajnandgaon Picnic Spot

श्री रामकृष्ण आश्रम श्री रामकृष्ण और स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं पर आधारित एक आध्यात्मिक संगठन है। आश्रम की राजनांदगांव शाखा भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव शहर में स्थित है। आश्रम का उद्देश्य शिक्षाओं, सेवाओं और सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से व्यक्तियों के आध्यात्मिक और नैतिक विकास को बढ़ावा देना है।

आश्रम नियमित रूप से प्रार्थना, पूजा और धार्मिक समारोह आयोजित करता है, साथ ही आगंतुकों को आध्यात्मिक मार्गदर्शन प्रदान करता है। आश्रम एक मुफ्त स्कूल और एक मुफ्त औषधालय भी चलाता है, साथ ही जरूरतमंद लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और राहत प्रदान करने जैसी सामाजिक कल्याण गतिविधियाँ भी चलाता है।

आश्रम आध्यात्मिक विषयों, ध्यान और योग पर नियमित कक्षाओं का आयोजन करता है, साथ ही विभिन्न आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विषयों पर नियमित सांस्कृतिक कार्यक्रम, व्याख्यान और सेमिनार आयोजित करता है। आश्रम एक पुस्तकालय भी चलाता है, जिसमें आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विषयों पर पुस्तकों का संग्रह है।

राजनांदगांव में श्री रामकृष्ण आश्रम श्री रामकृष्ण और स्वामी विवेकानंद की आध्यात्मिक और नैतिक शिक्षाओं की खोज करने वालों के लिए एक शानदार गंतव्य है, और यह आगंतुकों को आध्यात्मिक रूप से सीखने और बढ़ने के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है। आश्रम आगंतुकों को आध्यात्मिक मामलों पर ध्यान और चिंतन करने के लिए एक शांतिपूर्ण और शांत वातावरण प्रदान करता है।Rajnandgaon Picnic Spot यह उन आगंतुकों के लिए आवास भी प्रदान करता है जो अधिक समय तक रहना चाहते हैं।

11. Hanuman Dhara: राजनांदगांव पिकनिक स्पॉट

हनुमान धारा भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव शहर में स्थित एक झरना है। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। झरना सोंदूर नदी के तट पर स्थित है और हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ है। यह पिकनिक और बाहरी गतिविधियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।

झरने का नाम भगवान हनुमान के नाम पर रखा गया है, जो एक हिंदू देवता हैं जो अपनी ताकत और भक्ति के लिए जाने जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान हनुमान ने भगवान लक्ष्मण के जीवन को बचाने के लिए संजीवनी बूटी (जड़ी बूटी) की तलाश में हिमालय जाने के रास्ते में खुद ही झरने का निर्माण किया था।

आगंतुक झरने और आसपास के परिदृश्य के सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यह तैराकी और मछली पकड़ने के लिए भी एक लोकप्रिय स्थान है। जलप्रपात तक एक सुव्यवस्थित सड़क मार्ग से पहुँचा जा सकता है और पास में कई दुकानें और खाने के स्टॉल हैं जहाँ आगंतुक जलपान और स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं।

कुल मिलाकर, राजनांदगांव की प्राकृतिक सुंदरता की खोज करने वालों के लिए हनुमान धारा एक शानदार गंतव्य है, और यह अपने धार्मिक महत्व के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय है। हनुमान धारा आराम करने और राजनांदगांव पिकनिक स्पॉट के पास की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह है और परिवार या दोस्तों के राजनांदगांव पिकनिक स्पॉट या आउटिंग के लिए एक आदर्श जगह है।

Best 12 Rajnandgaon Lodge 100% Free Facilities

Rajnandgaon Blood Bank | Rajnandgaon 3 Best Blood Bank

12. गंगा मैया मंदिर: राजनांदगांव Rajnandgaon Picnic Spot

गंगा मैया मंदिर भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के राजनांदगांव शहर में स्थित एक हिंदू मंदिर है। यह मंदिर गंगा मैया को समर्पित है, जो देवी गंगा की एक अभिव्यक्ति हैं, जिन्हें गंगा नदी का अवतार माना जाता है। मंदिर को छत्तीसगढ़ के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्रों में से एक माना जाता है और यह हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है।

माना जाता है कि यह मंदिर 200 वर्ष से अधिक पुराना है और यह क्षेत्र की स्थापत्य शैली का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। मंदिर वास्तुकला की नागर शैली में बनाया गया है और जटिल नक्काशी और मूर्तियों से सजाया गया है। मंदिर परिसर में अन्य देवताओं को समर्पित कई छोटे मंदिर भी शामिल हैं।

गंगासागर मेला, गंगा दशहरा जैसे त्योहारों के दौरान हर साल हजारों भक्तों द्वारा मंदिर का दौरा किया जाता है, और मंदिर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों और पारंपरिक अनुष्ठानों के साथ जीवित हो जाता है। आगंतुक मंदिर की टंकी के पवित्र जल में डुबकी लगा सकते हैं, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें उपचारात्मक शक्तियाँ हैं।

गंगा मैया मंदिर भोजन और आवास के साथ-साथ परिवहन, बाजार और दुकानों जैसी अन्य सुविधाओं के लिए अच्छे विकल्प प्रदान करता है जहां आप स्थानीय हस्तशिल्प और स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। शहर भी है

Best 14 Couple places in Rajnandgaon 100% Free visit

4 Sports Club For Girls in Raipur Chhattisgarh Join to free

13. The Ram temple:

near-rajnandgaon-picnic-spot
near-rajnandgaon-picnic-spot

राम मंदिर छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ शहर में स्थित एक हिंदू मंदिर है। यह मंदिर भगवान विष्णु के अवतार भगवान राम को समर्पित है, जो हिंदू धर्म में सबसे सम्मानित देवताओं में से एक हैं। मंदिर को छत्तीसगढ़ के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्रों में से एक माना जाता है और यह हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है।

मंदिर को प्राचीन माना जाता है और यह क्षेत्र की स्थापत्य शैली का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। मंदिर वास्तुकला की नागर शैली में बनाया गया है और जटिल नक्काशी और मूर्तियों से सजाया गया है। मंदिर परिसर में अन्य देवताओं को समर्पित कई छोटे मंदिर भी शामिल हैं।

राम नवमी जैसे त्योहारों के दौरान हर साल हजारों भक्तों द्वारा मंदिर का दौरा किया जाता है, जब मंदिर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों और पारंपरिक अनुष्ठानों के साथ जीवित हो जाता है। आगंतुक मंदिर की टंकी के पवित्र जल में डुबकी लगा सकते हैं, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें उपचारात्मक शक्तियाँ हैं।

राम मंदिर भोजन और आवास के साथ-साथ परिवहन, बाजार और दुकानों जैसी अन्य सुविधाओं के लिए अच्छे विकल्प प्रदान करता है जहां आप स्थानीय हस्तशिल्प और स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। शहर में कई अच्छे रेस्तरां और होटल भी हैं जो पारंपरिक छत्तीसगढ़ी व्यंजन सहित विभिन्न प्रकार के भोजन परोसते हैं।

कुल मिलाकर, राम मंदिर छत्तीसगढ़ की समृद्ध संस्कृति और विरासत की खोज करने वालों के लिए एक शानदार गंतव्य है और यह अपने धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय है। यह Near Rajnandgaon Picnic Spot सभी प्रकार के आगंतुकों को आनंद लेने और तलाशने के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है।

प्रातिक्रिया दे