You are currently viewing NEET के बिना 12 वीं के बाद मेडिकल कोर्स || NEET Ke Bina Medical Courses
NEET Ke Bina Medical Courses

NEET के बिना 12 वीं के बाद मेडिकल कोर्स || NEET Ke Bina Medical Courses

भारत में कई ऐसे कोर्स उपलब्ध है जिन्हे आप बिना किसी एंट्रेस एग्जाम के आप इन सभी कोर्स को कर सकते है । इन कोर्सेज में NEET के बिना हम कर सकते है । इन कोर्स में हम मेडिकल और पैरामेडिकल दोनों के कोर्स है । जिनमे किसी भी प्रकार के नीट के एग्जाम की आवश्य्कता नहीं होती है ।

ये पेरामेडिकल के कोर्स और मेडिकल लाइन के कोर्स उन स्टूडेंट के लिए है जो या तो फिर नीट का एग्जाम नहीं देना चाहते है और सीधे बिना NEET के एग्जाम देने नहीं चाहते है । दूसरा उन स्टूडेंटों के लिए है जो नीट के एग्जाम तो दिया है लेकिन पहली बार में वे असफल हो गए है और जो बिना नीट के एग्जाम दिलाना चाहता है तो उनके लिए यह पोस्ट बहुत ही फायदेमंद होगा ।

नीट के बिना 12 वी के बाद मेडिकल कोर्स करना क्या संम्भव है 

जी है आप भारत के किसी भी राज्य में हो और 12 वी के बाद में बिना नीट के या फिर नीट को दिलकरके असफल हो गए है तो आप निराश न होकर के अपने आगे के भविष्य को बर्बाद मत होने दीजियेगा क्योंकि 12vee के Baad aap mediacaL fild में career bana सकते है और यह बिलकुल ही संभव है । इसके लिए आपको इसकी पूरिजनकारी आज की पोस्ट में देने वाले है ।

दोस्तों आज की इस ब्लॉग में हम आपको बिना नीट के मेडिकल कोर्स कैसे कर सकते है , और बिना NEET के कौन-कौन से कोर्स है इन सभी के बारे में जानने वाले है । इन पोस्टो में हम आपको 12 वी के बाद में कैसे बिना नीट के कैसे एग्जाम दे सकते है और बिना नीट के हम कैसे डॉक्टरी फिल्ड में कैसे बना सकते है , NEET के बिना 12 वीं के बाद मेडिकल कोर्स इन सभी के बारे में जानने वाले है ।

neet ke bina 12 vee ke baad medical courses
NEET Ke Bina Medical Courses

 

NEET के बिना 12 वी के बाद से मेडिकल कोर्स की सुची 

दोस्तों क्या आप सोच रहे है की क्या हम 12 वी के बाद में बिना नीट के एग्जाम मेडिकल कोर्स  कर सकते है तो मैं आप सभी को बता देना चाहता हु की जी हम दोस्तों हम भारत में रहकर के हम बिना किसी नीट एग्जाम के मेडिकल फिल्ड में अपना करियर बना सकते है जिनका विवरण नीचे दिया जा रहा है –


1 . बीएससी नर्सिंग – 

दोस्तों आप सभी 12 वी के बाद में आप सभी बायो सब्जेक्ट के साथ में है तो आप इस कोर्स को कर सकते है । इसके लिए आपको 10 वी के बाद में आपको 11 वी में बायो सब्जेक्ट लेना होगा और आपके सब्जेक्ट में फिजिक्स , केमिस्ट्री और Biology आपके सब्जेक्ट में होना चाहिए । Bsc nursing करने के लिए आपके पास में 12 में कम से कम आपके पास में 50% से अधिक का marks होना चाहिए । 

Bsc nursing  का कोर्स करने के लिए आपको 4 साल का समय लग सकता है और इसको करने के लिए आपको अलग अलग कालेजों के हिसाब से आपको अलग अलग फीस लिया जाता है . फीस 60 हजार से लेकर के आपको 1 लाख तक के आपको प्रति ईयर की हिसाब से आपको फीस लग सकती है .

बीएससी नर्सिंग को पूरा करने के बाद में आपको जॉब पेमेंट के रूप में आपको 3 लाख से लेकर के 8 लाख रुपया प्रति ईयर के दर से आप इस फिल्ड में करियर बना सकते है ।


2 . Bsc Biotechnology  – 

BioTechnology की कोर्स को करने के लिए आपको 12 पास होना जरुरी है  साथ 12 पास के साथ में आपको 50 % से अधिक का मार्क्स आप पास होना चाहिए तभी आपको इस फिल्ड में कॅरिअर बना सकते है । यह कोर्स 3-4 साल का होता है और इस फिल्ड में आप BioTechnologist  के रूप jab कर सकते है । bio टेक्नोलॉजी  में कोर्स करने के बाद में आप 5 से 9 लाख तक के सलाना तनखाह कमा  सकते है । 

3 . Bsc Nutrition and dietetics / Bsc Human Nutritions /  Food Technology 

Bsc Nutrition and dietetics ki कोर्स को करने के लिए आपको 3 से 4 साल का समय लगता है . इस कोर्स को करने के बाद में आप Nutritionist के रूप में कररेर बना सकते है । इस कोर्स को करने के बाद में आपको सालाना 5 लाख तक के job पा सकते है ।


4 . Bsc Human Nutritions  

Bsc Human Nutritions ko करने के बाद में आप सालाना 4 – 5 लाख तक के पेमेंट ले सकते है और इस कोर्स को करने के लिए आपको 3-4 साल का समय लग सकता है । इस कोर्स को करने के बाद में आपको Nutritionist बन सकते है और इसी क्षेत्र में करियर बना सकते है ।


5 . Bsc Food Technology  

Food Technology course को करने के बाद में आप Food technologist एवं research के रूप में करियर बना सकते है । इस कोर्स को करने के बाद में आप सालाना 5 से 6 लाख तक के पेमेंट ले सकते है ।


6 . Bsc Animal Husbandry and dairying

यह कोर्स 3-4 साल तक का है । इस कोर्स को करने के बाद में आप agronomist , Agricultural scientist के रूप में करियर बिल्ड कर सकते है । इस फिल्ड में आप सालाना 2 – 3 लाख तक के पेमेंट रिसीव कर सकते है ।


7 . Bsc Cyber forensics 

यह कोर्स 3-4 साल का है । इस फिल्ड में आप सालाना 6 से 7 लाख तक के प्राइवेट सेक्टर और सरकारी सेक्टर दोनों में जॉब कर सकते है । इस फिल्ड में आने वाले सालो में ज्यादा डिमांड भी है । इस कोर्स को करने के बाद में आप फरेन्सिस साईटिस्ट के रूप में आप करियर बिल्ड कर सकते है ।


8 . Bsc Fisheries 

यह कोर्स 3 साल तक का है । इस कोर्स को करने के बाद में Marin Biologist व fisheries scientist के रूप में करियर चुन सकते है । इन फिल्ड में के जॉब करने के बाद में आप सालाना 5 से 10 लाख तक के पेमेंट रिसीव कर सकते है । इस फिल्ड में सबसे काम स्कोप होने के बाद भी फिल्ड में ज्यादा पेमेंट है साथ ही आपको जलीय जीव में जिज्ञासा रखते है तो आप सी फिल्ड में करियर बना सकते है ।


9 . Bsc Cardiovascular Technology 

यह कोर्स 4 साल का है । इस  कोर्स को करने के बाद में आप कार्डिक तकनीशियन के रूप में में करियर बना सकते है । कार्डिक टेक्निसियन का काम heart से जुडी हुई जानकारी को अध्यन किया जाता है । इस फिल्ड में यदि करियर बनाना की सोच रहे है तो आपको इस फिल्ड के लिए 60 हजार से 1 लाख तक के सालाना फीस के साथ में आप इस फिल्ड में करियर बना सकते है । इस कोर्स को करने के बाद में आप 5 लाख से 20 लाख तक के आप सालाना पेमेंट ले सकते है ।


10 . Bsc Agricultural Science 

यह कोर्स 4 साल का है । इस कोर्स को करने के लिए 12 वी पास के साथ में एग्रीकल्चर आपके सब्जेक्ट में होना चाहिए तभी आप एड्मिसन ले सकते है । बिना एग्रीकल्चर के आप इस कोर्स को नहीं कर सकते है । इस कोर्स को करने के बाद में आप Agronomist , Agricultural Scientist आदि के रूप में करियर डेवलोपमेन्ट कर सकते है । इस फिल्ड में आपको सालाना पेमेंट के रूप में आप 5 लाख से 9 लाख तक के पेमेंट रिसीव कर सकते है ।


11 . B Tech Biomedical Engineering 

B Tech Biomedical Engineering यह कोर्स 4 साल का है । इस कोर्स को करने के लिए आपको 60 हजार से 1.20 लाख तक की फीस लग सकती है । इस कोर्स को करने के बाद में आप Bio Medical Engineer बन सकते है । इस कोर्स को करने के बाद में आप सालाना पेमेंट 6 लाख तक आप रिसीव कर सकते है ।


12 . B Pharma 

बी फार्मा का कोर्स 4 साल का है । इस कोर्स में मेडिकल क्षेत्र में बनने वाले दवाइयों के बारे में अध्यन कराया जाता है । B Pharma के इस कोर्स को करने के बाद में आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोल सकते है । इसके आलावा आप फार्मासिस्ट के रूप में भी किसी दूसरे के पास में प्राइवेट जॉब कर सकते है । इस course को करने के बाद में एक Pharmacist के रूप में जॉब करके सालाना के 2 लाख से 5 लाख तक के सालाना पेमेंट रिसीव कर सकते है ।


13  . Bsc Occupational Therapy 

यह कोर्स 12 वी के बाद आप इस कोर्स को का सकते है । इस कोर्स को करने के बाद में आप occupational Therapist के रूप में प्राइवेट हॉस्पिटल में जॉब कर सकते है । 12 वी के बाद इस कोर्स करने के लिए आपको 4-5 साल का समय लगता है । इसकी वार्षिक फीस 60 हजार से लेकर 1.20 लाख तक के हो सकती है । इस कोर्स को करने के बाद में आप सालाना के 4 – 5 लाख तक के वेतन आप इस Bsc Occupational Therapy ko करने के बाद में पा सकते है ।


14 . BNYS 

इस कोर्स को करने के बाद में आप एक Naturopathy Doctor बन सकते है । इस कोर्स को करने के लिए आपको Neet Ke Bina Medical Courses को आवश्य्कता नहीं होगी । इस कोर्स को करने के बाद में आप 3-5 लाख तक के सालाना तनखाह ले सकते है इसके अलावा और प्राइवेट जॉब नहीं करना चाहते है

तो सरकार से लाइसेंस ले कर के आप अपना खुद का डॉक्टर लैब खोल सकते है । इस कोर्स को करने के लिए 12 पास होना चाहिए साथ ही साथ आपके सब्जेक्ट में PCB ( फिजिक्स , chemistry , Biology के सब्जेक्ट आपके सब्जेक्ट में होना चाहिए साथ ही 12 वी में आपके पास मिनिमम मेंबर 50 से अधिक होना चाहिए अभी आप प्रवाते और सरकारी संसथण में एड्मिसन ले सकते है ।


15 . Bsc Phychology / B.A  Phychology

नीट के बिना भी आप इस कोर्स को बिना किसी ज्यादा शुल्क आप किसी भी सरकारी संस्थान में आसानी के साथ में कर सकते है इस कोर्स की मिनिमम फ़ीस बहुत ही कम है 10 हजार से लेकर के 50 हजार तक के सालाना फीस देकर के आप इस कोर्स को आकर सकते है । स्कूप की बात करे तो इस कोर्स को करने के बाद में आप सरकारी क्षेत्र में जॉब पा सकते है । प्राइवेट सेक्टर में इस जॉब बहुत ही कम है लेकि सरकारी विभाग में इस फिल्ड के लिए सबसे अधिक पोस्ट निकलती है ।

तो सरकारी नौकरी की तलाश में है तो आप इस कोर्स को आसानी के साथ में न्यूनतम फीस में इस कोर्स को कर सकते है । इस कोर्स को करने के बाद में सालाना आप 5 लाख तक से इनकम कमा सकते है ।

 

ये रही दोस्तों NEET के बिना 12 वीं के बाद मेडिकल कोर्स जो आपको बिना नीट के आप इस कोर्स को कर सकते है । दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसे लगी आप हमें कमेंट कर के जरूर बता सकते है । और इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के पास में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में शेयर जरूर करे ।

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना 2022-23 Pradhan Mantri Yuva Rojgar Yojana