Noni Sashaktikaran Yojana Chhattisgarh |नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़

  • Post author:
  • Post category:Yojna
  • Post last modified:January 2, 2023
Rate this post

छत्तीसगढ़ सरकार ने समय समय में कई सारे योजनाओ को छत्तीसगढ़ के गरीब परिवारों के लिए नई नई योजनाओ को उनके हित के लिए घोसना करते रहते है । जिसका लाभ छत्तीसगढ़ में निवासरत गरीब परिवार , निचे तबके के रहने वाले को लाभ पहुँचती है । जिससे वह इस योजनाओ को लाभ उठाते है ।

यदि आप इस पोस्ट को पहली बार पढ़ रहे है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के पास में sheyer जरूर करे ।

आज छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा एक और नई योजना की घोषणा की है जिसे Noni Sashaktikaran Yojana Chhattisgarh के नाम से जाना जाता है । इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के निवासी इस योजना का लाभ उठा सकते है । आगे इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Noni Sashaktikaran Yojana Chhattisgarh के लिए कैसे आवदेन कर सकते है और कौन कौन इस योजना के पात्र होंगे , क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे इन सभी के बारे में आगे विस्तार के साथ में जानने की कोशिश करेंगे ।

Contents hide

Noni Sashaktikaran Yojana Chhattisgarh yojna kya hai ?

Noni Sashaktikaran Yojana Chhattisgarh योजना को छत्तीसगढ़ सरकार के छत्तीसगढ़ भवन एवं सनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के द्वारा इस योजना Noni Sashaktikaran Yojana Chhattisgarh को चलाया जा रहा है । यह योजना त्तीसगढ़ भवन एवं सनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में पंजीकृत व्यक्ति या परिवार के सदस्यों के लिए है अर्थात श्रमिक पंजीयन कार्डधारी परिवार के यह योजना है । इस योजना के द्वारा श्रमिक पंजीकृत परिवार के घर में यदि कन्या या बेटी का जन्म होता है तो बेटी या कन्या के पढाई लिखाई के लिए सरकार के द्वारा कुछ सहायता राशि प्रदान की जाती है ।

yojna ka naam || योजना का नाम

Noni Sashaktikaran Yojana Chhattisgarh
Noni Sashaktikaran Yojana Chhattisgarh

योजना का नाम – छत्तीसगढ़ सरकार के कर्मकार कल्याणम मंडल के द्वारा चलाये जाने वाले इस योजना का नाम मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना है (Mukhymantri Noni Sashktikaran Sahayta Yojna) . official website – https://cglabour.nic.in/

Noni Sashaktikaran Yojana Chhattisgarh योजना का उदेस्य क्या है ?

CG Noni Sashaktikaran Yojana Form PDF छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना के पात्रता केवल उन छत्तीसगढ़ के निवासी गरीब परिवार के लोगो के लिए बनाया है जिसके पास में श्रमिक पंजीयन कार्ड है । इस योजना है उद्देश्य श्रमिक पंजीयन प्राप्त परिवार के 2 अविवाहित पुत्रियों को सशक्त तथा आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से प्रोत्साहन करने हेतु राशि प्रदान करना है । योजना के अंतर्गत दिया जाने वाले सहयोग राशि का उपयोग हितग्राही के पुत्री अपने शिक्षा , स्वरोजगार , अथवा रोजगार बेहतर करने हेतु अथवा यदि हितग्राही परिवार गरीब है तो प्राप्त सहायता राशि को कन्या की शादी में भी खर्च किया जा सकता है या शादी में उपयोग में लाया जा सकता है ।

नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़ का पैसा किसके खाते में आएगा

नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़ का पैसा योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि का भुगतान छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा हितग्रही अथवा आवेदन करता या लाभार्थी के पुत्री के खाते में एकमुश्त पैसा उसके दिए गए बैंक अकॉउंट में जमा कर दिया जायेगा ।

नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़ कितना पैसा दिया जायेगा?

नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़ के तहत हितग्राही के अविवाहित बेटी के खाते में एकमुश्त प्रत्शाहन राशि के रूप में 20,000 रूपये का अमाउंट जमा किया जायेगा । जो आवेदन करते समय दिया जायेगा उस खाते में रकम की राशि छत्तीसगढ़ कर्मकार मंडल के द्वारा जमा कर दी जाएगी ।

नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़ पात्रता कौन होंगे ?

नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़ पात्रता इसका विवरण पॉइंट के माध्यम से दिया जा रहा है :-

  1. इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ के स्थायी निवासी होना जरुरी है .
  2. नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़ के लिए आवेदन करने के पहले आपके पास में छत्तीसगढ़ शासन के श्रमिक पंजीयन परिवार में एक पंजीकृत कार्ड होना जरुरी है । यदि श्रमिक पंजीयन कार्ड नहीं है तो आप इसे ऑनलाइन सेण्टर या किसी चॉइस सेंटर में जाकर के आप श्रमिक पंजीयन कार्ड बना सकते है । जिसके लिए कुछ दस्तावेज की जरुरत होतु है ।
  3. लड़की के माता पिता , या माता , या पिता या फिर दोनों , कम से कम एक वर्ष की अवधि से मंडल के श्रमिक पंजीयन में रजिस्ट्रशन होना जरुरी है ।
  4. पंजीकृत किय हुए आवेदक की पुत्री जिसके लिए इस योजना के लाभ के लिए आवेदन प्रस्तुत किया गया है वह श्रम विभाग के किसी भी योजना के लाभ के लिए अलग से पंजीकृत न हो ।
  5. पंजीकृत या आवेदक के पुत्री की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 21 se अधिक न हो तथा वह अविवाहित हो तब इस योजना के लिए आवेदन को पात्र माना जायेगा ।
  6. पंजीकृत अथवा आवेदक के पुत्री के शिक्षा कम से कम 10 पास होना चाहिए ।
  7. पंजीकृत अथवा आवेदक के पुत्री के पास में स्वयं का उनका जीवित बैंक खाता जिसमे लेनदेन होता हो होना चाहिए ।
  8. आवेदन के तिथि के पहले एक वर्ष की अवधि में हितग्राही कम से कम 90 दिन की मनरेगा में कार्य किया हो । एक वर्ष में 90 दिन कार्य करने के बाद इस योजना के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकता है ।
  9. प्रत्साहन राशि भुगतान के लिए आवेदक के श्रमिक होने के प्रमाण के लिए सत्यापन तथा आवेदक के द्वारा दी गई जानकारी के सम्बन्ध में स्व घोषणा पत्र होना जरुरी है । यदि स्व घोषणा पत्र न होने पर आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा ।
  10. जिन लड़कियों के लिए इसके पहले भी मंडल के अन्य योजनाओ का पहले से लाभ या आवेदन प्रस्तुत किया गया हो जइसे – मिनीमाता कन्या विवाह योजना , राजमाता विजयाराजे कन्या विवाह सहायता योजना या अन्य किसी भी योजना के लिए लड़की लाभ या आवेदन प्रस्तुत की हो तो ऐसे में आपके आवेदन को निरस्त कर दिया जायेगा ।

मुख्यमंत्री श्रमिक सियान सहायता योजना || MukhyMantri Shramik Siyan Sahayata Yojna

Ajit Jogi Daughter Death Mystery

Ajit Jogi IAS rank | Ajit Jogi Bio

नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़ योजना के लिए आवेदन कैसे करे ?

इस योजना का लाभ उठाने के आवेदन प्रस्तुत करने के लिए आपको इस इस योजना के बारे में पॉइंट के माध्यम से बताया जा रहा है जिसे ध्यान से पढ़े :-

  1. नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़ योजना के लिए केवल और केवल ऑनलाइन माध्यम से ही इस योजना को स्वीकार किया जायेगा यदि आप इसे ऑफलाइन ऑफीस में जाकर के आवेदन करते है तो आपके अप्लीकेशन को अस्वीकार कर दिया जायेगा ।
  2. आवेदन किसी भी चॉइस सेंटर श्रमिक पंजीयन कार्यालय से इस योजना के लिए आवेदन प्रस्तुत किया जा सकता है ।
  3. आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की समयावधि – आवेदन पत्र आवेदक के पंजीयन को एक वर्ष पूरा होने के बाद में आवेदन प्रस्तुत किया जा सकता है अथवा पुत्री की आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 21 वर्ष se अधिकतम होने की में इस योजना के लाभ के लिए आवेदन किया जा सकता है ।
  4. ऑनलाइन आवेदन के साथ में मूल दस्तावेजों को स्कैन करने के बाद ही मंडल के वेबसाइट में आवेदन किया जा सकेगा । यदि स्कैन फोटोकॉपी का किया गया हो तो आवेदन को निरस्त कर दिया जायेगा ।
  5. आवेदन के बाद में मूलप्रति से सत्यापन के लिए ओरिजनल दस्तावेज को माँगा जायेगा इसलिए स्कैन के बाद मूल दस्तावेजों को संभल के रखे .

नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़ आवेदन करने के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे ?

नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़ आवेदन करने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज की आवश्य्कता होगी जो इस प्रकार से है :-

  1. हितग्राही के जीवित श्रमिक पंजीयन पत्र की प्रति ।
  2. हितग्राही के आधार कार्ड के प्रति
  3. हितग्राही के बैंक आकउंट ( खाते की पासबुक के पहली पृष्ठ जिसमे नाम , पता , बैंक नंबर लिखा होता है ) की प्रति ।
  4. हितग्राही की पुत्री के जन्म प्रमाण के लिए जन्म प्रमाण पात्र अथवा 10 वी की मार्कशीट के प्रति ।
  5. हितग्रही आवेदक के पुत्री के 10 उत्तीर्ण होने के प्रमाण के लिए 10 वी का मार्कशीट का प्रति ।
  6. नियोजन प्रमाण पत्र
  7. स्वघोषणा प्रमाण पत्र की प्रति.

नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़ अपात्र कौन होंगे ?

नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़ अपात्र इसका विवरण पॉइंट के माध्यम से दिया जा रहा है :-

  • जो छत्तीसगढ़ के निवासी नहीं है वे इस योजना के लिए अपात्र होंगे ।
  • जिसके पास में जीवित श्रमिक पंजीयन कार्ड नहीं है वे Noni Sashaktikaran Yojana Chhattisgarh के लिए अपात्र होंगे ।
  • हितग्राही के पुत्री यदि 10 उत्तीर्ण न हो तो वे इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते ।
  • नियोजन और स्वघोषणा पत्र न होने पर आवेदन अपात्र होंगे ।
  • हितग्राही के बेटी के बैंक अकाउंट के साथं में हितग्राही के बैंक अकाउंट दिया गया हो तो वे इस योजना के लिए अपात्र होंगे ।
  • यदि आवेदन करता के पुत्री की उम्र 18 से कम है और 21 से अधिक है तो इस योजना के अपात्र घोसित कर दिए जायेंगे ।

FAQ ANSWER

नोनी सुरक्षा योजना PDF kaise Downloads kare ?

नोनी सुरक्षा योजना के PDF फाइल को इस https://hindisuccesskey.com/ में आकर के डाउनलोड कर सकते है ।

नोनी सुरक्षा योजना क्या है?

नोनी सुरक्षा योजना श्रमिक पंजीयन कार्डधारी परिवार के यह योजना है । इस योजना के द्वारा श्रमिक पंजीकृत परिवार के घर में यदि कन्या या बेटी का जन्म होता है तो बेटी या कन्या के पढाई लिखाई के लिए सरकार के द्वारा कुछ सहायता राशि प्रदान की जाती है ।

नोनी सुरक्षा योजना कितनी राशि दी जाती है ?

नोनी सशक्तिकरण योजना छत्तीसगढ़ के तहत हितग्राही के अविवाहित बेटी के खाते में एकमुश्त प्रत्शाहन राशि के रूप में 20,000 रूपये का अमाउंट जमा किया जायेगा

नोनी सुरक्षा योजना पात्रता क्या है ?

नोनी सुरक्षा योजना पात्रता के लिए आपको https://hindisuccesskey.com/ में आकर के देख सकते है ।

Leave a Reply