Pradhan Mantri Yuva Rojgar Yojana 2023-24 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

  • Post author:
  • Post category:Yojna
  • Post last modified:January 2, 2023
Rate this post

प्रधानमंत्री ने देश में युवाओ को रोजगार देने और भारत में बेरोजगारी दर को कम करने के लिए एक ने पहल की शुरुआत की है जिसे प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के नाम दिया गया है । इस योजना के तहत भारत में बेरोजगार युवाओ को रोजगार के लिए या फिर यु कहे की देश में बेरोजगारी को कम करने के लिए बेरोजगार युवाओ को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है । इस योजना की शुरुआत प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने अपने शुभ हाथो से इस योजना की शुरुआत सन 2018 में इस स्किम को भारत में लाया । इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओ को कम ब्याज दर में बैंको के माध्यम से रोजगार के लिए लोन देना है ।

Pradhan Mantri Yuva Rojgar Yojana
Pradhan Mantri Yuva Rojgar Yojana

Pradhan Mantri Yuva Rojgar Yojana क्या है ? 

देश में युवाओ को रोजगार देने और भारत में बेरोजगारी दर को कम करने के लिए  बेरोजगार युवाओ को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है । बेरोजगार युवाओ को कम ब्याज दर में बैंको के माध्यम से रोजगार के लिए लोन देना है और उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर रोजगार के लिए प्रोत्साहित करना देश के हित में काम करना इस योजना का काम है ।

PM YUVA रोजगार योजना का उद्देश्य 

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना का उद्देश्य भारत में रहने वाले बेरोजगार युवाओ को देश में बेरोजगार को कम करते हुए उन्हें रोजगार के लिए कम ब्याज में बैंको के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर के लघु उद्योग खोलने , स्टार्टअप करने , बिज़नेस करने के लिए इस कम पैसे में इस पैसे का उपयोग किया जाता है ।

इस योजना में भारत के बेरोजगार रुवाओ को सीधे बिज़नेस की शुरुआत और बिज़नेस के साथ में अपने साथ में दो लोगो को भी रोजगार देने के पहल से इस योजना को शुरू किया गया है ।

PRADHANMANRI YUVA ROJGAR YOJNA के तहत कितना लोन दिया जाता है 

PRADHANMANRTI YOVA ROJGAR YOJNA के तहत बेरोजगार युवाओ को बिजनेस करने के लिए सरकार सब्सिडीय और कम ब्याज में बैंको के माध्यम से लोन मुहैया करना है । जिसका बैंक में दिए जाने वाले लोन की राशि निम्न दिया गया है –

  • बिजनेस सेक्टर के लिए 2 लाख तक का लोन साथ में सब्सिडी
  • सर्विस सेक्टर में बिज़नस शुरू करने के लिए – 5 लाख तक का लोन साथ में सब्सिडी
  • यदि इंड्रस्ट्रीय सेक्टर में बिज़नेस करने के लिए – 5 लाख से अधिक का लोन साथ ही कुछ सब्सिडी
  • यदि बिजनेस करने वाले कोई भी दो व्यक्ति एक साथ मिलकर के लोन लेना चाहते है तो वे भी इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते है । यदि दो व्यक्ति एक साथ में लोन लेना चाहते है तो उसे 10 लाख तक लोन लिया जा सकता है ।लोन लेते वक्त सभी दस्तावेजों को पुख्ता से जाचकर ले उसके बाद में ही इस लोन के लिए अप्लाई करे ।

PRADHANMANTRI YUVA ROJGAR YOJNA के नियम शर्ते 

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ नियम बनाये है जो आवेदक को इस नियम और उनकी शर्तो को पूरा करना होगा जो नियम और शर्ते इस प्रकार से दिया गया है –

  • आवेदन करने वाले की आयु 18 साल से लेकर 35 साल तक की आयु होनी चाहिए । इस योजना में महिलाओ , अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति , भूतपूर्व सैनिक और शारीरिक रूप के विकलांग उम्मीदवारों के लिए 10 वर्ष तक की छूट दिया गया है ।
  • आवेदक करने वाले को किसी भी राज्य के वे उस राज्य में कम से कम 3 वर्षः तक अपने राज्य में निवास होना चाहिए ।
  • इस योजना में आवेदन करने की एजुकेशन किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या मान्यता प्राप्त स्कूल से कम से कम 8 वी पास होना आवश्यक है ।
  • जो इस योजना का लाभ लेना चाहते है जो इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है वे किसी भी प्रकार के सरकार या गैर सरकारी पद में लाभ नहीं नहीं होना चाहिए ।
  • वे भारत के किसी भी राज्य के निवासी होना चाहिए ।
  • आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय कम से कम एक लाख से अधिक अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  • आवेदक की स्किल कम से कम मान्यता प्राप्त किसी भी व्यापारिक संस्था 6 महीने तक का प्रशिक्षण होना चाहिए ।
  • आवेदक की किसी भी राष्ट्रीय बैंक से डिफाल्टर घोषित नहीं होना चाहिए ।

PRADHANMANTRI YUVA ROJGAR YOJNA के दस्तावेज 

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. जाति प्रमाण पत्र
  4. पहचान पत्र
  5. स्टार्ट करने वाले बिजनेस का पूरा डिटेल्स
  6. मोबाईल नंबर
  7. बैंक पासबुक
  8. पासपोर्ट साइज के फोटो
  9. राशन कार्ड, बिजली का बिल

PRADHANMANTRI YUVA ROJGAR YOJNA के लिए लगने वाले ब्याज दर 

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के तहत आपको अलग अलग बैंक द्वारा अलग अलग ऋण वसूला जाता है । ये निर्भर करता है अपने द्वारा निकले जाने वाले रकम के ऊपर यदि आप 25 हजार रूपये की लोन निकालते है तो 12 प्रतिसत तक ब्याज लगेगा । वंही आप 1 लाख तक की ऋण निकालते है तो आपको 15 प्रतिशत का ब्याज दर लगेगा । जितनी ज्यादा आपका पैसा होगा उतनी हीज्यादा आपका ब्याज दर होगा ।

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के लिए अप्लाई कैसे करे ? 

PRADHANMANTRI YUVA ROJGAR YOJNA के लिए आप सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । इसकी ऑनलाइन आवेदन पोर्टल https://pmrpy.gov.in/# है जंहा से आप और ज्यादा जानकारी योजना के बारे में ले सकते है ।

इस योजना में आवेदन करने से पहले दस्तावेज को पूरी तरीके से सही पढ़ ले । उसके बाद ही आप इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है ।


APPLICATIOIN FROM DAWNLOAD KARE 

APPLICATION FROM –

  1. अप्लीकेशन फ्रॉम को डाउनलोड करने के बाद में उसे ध्यान से भरे ।
  2. आपली कटियन फ्रॉम को फील करने के बाद में किसी भी मान्यता राष्ट्रीय बैंक में जाकर के बैंक मैनेजर से इस योजना के बारे में जानकारी ले ।
  3. समस्त दस्तावेजों के साथ में बैंक के पास में जमा करे ।
  4. उसके बाद में आपको बैंक मैनेजर और ज्यादा सुझाव देंगे और उसके बाद में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद में आपके यदि डॉक्यूमेंट सही होते है तो आपके बैंक अकाउंट में बैलेंस को ट्रांसफर कर दिया जायेगा ।

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना 2022 ऑनलाइन अप्लाई | pradhanmantri vidya laxmi yojna

2022-23 में VISA कैसे बनाये ।

Leave a Reply