TOP 5 BEST PRERNA Motivation | अनमोल बातों का गुलदस्ता

PRERNA motivation

यह बातें आपके जीवन को सुकून और खुशियों से भर देगी ।। सच्ची और अनमोल बातें

अनमोल बातों का गुलदस्ता || PRERNA Motivation

एक संत ने  एक द्वार पर पहुंचे और जोर से आवाज लगाई भिक्षम देही । एक छोटी सी लड़की बाहर आई और बोली बाबा हम गरीब हैं हमारे पास देने को कुछ भी नहीं है ।

छोटी लड़की की बात को सुनकर संत बोले बेटी मना मत कर अपनी आंगन की धूल ही दे दे।

लड़की ने मुट्ठी में धूल उठाई और भिक्षा पात्र में डाल दी ।

शिष्य ने पूछा कोई गुरुजी धूल भी भिक्षा है ,.

संत बोले बेटा अगर यह आज ना कहते तो कभी दान ना दे पाती । धूल दी तो क्या हुआ । दान देने का संस्कार तो पड़ गया । आज धूल दी है तो उसमें दान देने की भावना तो जागी ।

इश्क करना है तो पहला इश्क अपनी जड़ों से कीजिए जिनसे आप सदाब है यानी अपने देश से । दूसरा उस दरख़्त से कीजिए जिस की छांव ने आपको पाला पोसा यानी अपने परिवार से , और तीसरा इस अपने आप से फिर चौथे इस इच्छा हो तो उससे कीजिए जिससे आपके तीनों इच्छाओं से इश्क हो जाए ।

रोटी घी और नाम के आगे जी लगाने से स्वाद और इज्जत दोनों बढ़ जाती है । किसी को स्नेह देना सबसे बड़ा उपहार है और किसी से स्नेह पाना सबसे बड़ा सम्मान ।

धन और यौवन पर कभी इंकार ना करो यह दोनों ही स्थाई नहीं है , क्योंकि धर्म तो कभी एक स्थान पर रुकता नहीं जो आज आपका है वह कल किसी और का होगा । और यौवन , यौवन आज तो तक किसी के लिए नहीं रुका । देखते ही देखते वह आपको वृद्ध अवस्था में छोड़कर चला जाएगा इसलिए समय रहते हुए समय का सदुपयोग करें दान , धर्म करें । और यौवन ऊर्जा से मानव कल्याण के लिए शुभ कार्य करें ।

यदि आप किसी के सुख का कारण नहीं बन सकते तो किसी के दुख का कारण मत बनिए ।क्योंकि दुख भोगने वाला व्यक्ति आगे चलकर सुखी हो सकता है , पर दुख देने वाला व्यक्ति कभी सुखी नहीं होता ।

लोगों के दिल से निकली हुई आह , हमेशा रास्ते में रुकावट ही पैदा करती है । यह हमेशा याद रखना कि कर्म आप की छाया बनकर हमेशा आपके साथ रहेगा ।

जीवन की चुनौतियों में यदि सफल होना चाहते हो तो, बल स्थान पर बुद्धि का प्रयोग करो । क्योंकि बल आपको केवल लड़ना सिखाता है किंतु बुद्धि जितना सिखाती है । जिस प्रकार से दुर्योधन ने वासुदेव कृष्ण से उनकी नारायणी सेना मांग कर बल को चुना और अर्जुन ने स्वयं श्रीकृष्ण को मांग कर बुद्धि को चुनाव परिणाम सबके सामने है ।

जब बुद्धि का प्रयोग करके बल को सही दिशा दी जाती है तो जीत अवश्य होती है ।

हर इंसान के पास इच्छाएं होती है। ढेर सारी इच्छाएं इच्छाओं का होना, कोई बुरी बात नहीं है इच्छाएं हैं इंसान को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है पर जब इच्छाएं अनंत हो जाती है तो वह सुकून को ख़त्म  कर देती हैं । इसलिए इच्छाएं इंसान के बस में होनी चाहिए , इच्छाओं की बस में नहीं ।

धनवान बनने के लिए एक-एक कण का संग्रह करना पड़ता है । और गुणवान बनने के लिए एक एक्शन का सदुपयोग करना पड़ता है । इस जीवन का पैसा, अगले जन्म में काम नहीं आता पर , जीवन का पुण्य जन्मो जन्म काम आता है ।

अपने समय का सदुपयोग करें अपने जीवन को सही मार्ग पर लगाए । PRERNA motivation || #PRERNAmotivation || PRERNA motivation || प्रेरणा मोटिवेशन


Subah Ke Vichar | आत्मा को तृप्त कर देगी यह BEST 51 बातें

सच्ची और अनमोल बातें । मन को शांति देने वाली बातें

गुड मॉर्निंग सुप्रभात सुविचार | Good Morning Suprabhat Suvichar

3 बुद्ध की बचपन की कहानी | Gautam Buddh Ki Bachpan Ki Kahani

Leave a Reply