Best Top 5 PSC Coaching In Raipur

  • Post author:
  • Post category:LEARNING
  • Post last modified:December 11, 2022
Rate this post

HELLO दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमरे इस ब्लॉग पोस्ट में आज की इस आर्टिक्ल के माध्यम से हम Coaching Raipur Psc के बारे में जानकारी आपकी देने वाले । आज की इस पोस्ट के माध्यम से जो लोग छत्तीसगढ़ में coaching in raipur में करना चाहते है और करियर बनाना चाहते है तो उसके लिए यह पोस्ट बेहतर है । अपने सपने को साकार करना चाहते है तो इस पोस्ट के माध्यम से Best Top 5 PSC Coaching In Raipur की जानकारी देने वाले है ।

सीजीपीएससी परीक्षा के बारे में

Coaching Raipur छत्तीसगढ़ राज्य सेवा आयोग के द्वारा एक परीक्षा आयोजित किया जाता है जिसे छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग कहा जाता है जिसमे छत्तीसगढ़ के लिए एक योग्य , कौसल युक्त सक्षम अधिकारी की नियुक्ति के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है ।

CGPSC के लिए योग्यता

CG PSC में बैठने के लिए CHHATTISGRH लोक सेवा आयोग के द्वारा कुछ योग्यता कनिर्धारण किया गया है जो इस प्रकार से है :-
1 . CGPSC करने के लिए आप भारत के किसी भी राज्य में निवास करते हो आप यह बहुत ही जरुरी है ।
2 . CGPSC में अप्लाई करने के लिए आपकी आयु 21 और अधिकतम आयु 30 साल के होने चाहिए ।
3 . जो छत्तीसगढ़ के स्थायी निवासी है उन्हें आयु में 5 साल की छूट प्रदान की जाती है ।
4 . CGPSC में अप्लाई के लिए आपको कम से कम अंडर ग्रेजुएशन किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से की होना चाहिए ।

CGPSC EXAM PATTERN

जो उम्मीदवार छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में प्रवेश लेना चाहते है उन्हें उन्हें CGPSC के 3 चरणों से होकर के गुजरना पड़ता है । जिसका नाम है प्रारंभिक परीक्षा , मुख्य परीक्षा , इंटरव्यू इन तीनो चरणों में अच्छे नंबर आने के आप एक सफल अधिकारी बन सकते है ।

प्रारंभिक परीक्षा – छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के द्वारा इस आयोजना में मुख्यरूप से ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है । जिसमे सामान्य अध्यन , रीजनिंग , मैथ्स , भूगोल , विज्ञान, आदि के और अन्य सब्जेक्ट के सवाल पूछे जाते है । प्रारंभिक परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालो की संख्या 200 होती है जंहा प्रत्येक नेगेटिव उत्तर देने पर 1/2 का नंबर काट लिया जाता है ।

मुख्य परीक्षा – यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा को पास करने के बाद में लिया जाता है । इसके लिए छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के द्वारा 7 लिखित पेपर का आयोजन किया जाता है । इस प्रत्येक पेपर में 200 नंबर के मार्क्स होते है । जिसके लिए इसे 3 घंटे का समय दिया जाता है ।

INTERVIEW – मुख्य परीक्षा को पास करने के बाद में आपको इंटरव्यू से होकर के गुजरना पड़ेगा । यह इस पेपर का मुख्य पड़ाव होता है । इसमें पूछे जाने वाले सवालो के मार्क्स 200 नंबर के होते है ।
इन सभी प्रक्रिया से गुजरने के बाद में अच्छे रैंक आने के बाद में आप एक अधिकारी के रूप में चुने जाते है ।

सीजीपीएससी परीक्षा का चयन कैसे करें?

CGPSC करने के यदि आप एक बेहतर कोचिंग संसथान ढूंढ रहे है तो हम आपके लिए लेकर के आये हुए छत्तीसगढ़ के PSC के लिए Coaching Raipur Psc || Best Top 5 PSC Coaching In Raipur के बारे में इन सभी कोचिंग सस्था के बारे में मैं आज जो बताने जा रहा हुए उसमे कुछ फैक्टर है जिसके आधार निम्न है :- 1 . अनुभवी टीचर – 2 . शिक्षण शैली 3 . नोट उपलब्धता4 . दिए जाने वाले फैसिलिटी 5 . उनके रिजल्ट आदि को आधार मानकर के मैं आपको Coaching Raipur Psc || Best Top 5 PSC Coaching In Raipur सेंटर के बारे में जानकारी देने वाला हु ।

Best Top 5 PSC Coaching In Raipur list

1 PLUTUS IAS –

PLUTUS IAS एक ऑनलाइन कोचिंग इंस्टिट्यूट है जंहा पर ऑनलाइन लाइव सेसन के माध्यम से शिक्षा दी जाती है । और आपको यंहा क्लासरूम की सुविधा घर बैठे दी जाती है । और आप घर बैठे PSC के कोचिंग को यंहा कर सकते है ।

यंहा पर 2 BATCH चलाई जाती है जंहा स्टूडेंटों की संख्या 40 स्टूडेंट को एक क्लास में लिया जाता है । FEES STRUCURE यंहा IAS के लिए 1,50,000 + GST के साथ में आपको देना होगा । फ्री में स्टूडेनयिंग मटेरियल की सुविधा भी यंहा दी जाती है ।

यंहा आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माधयम से PSC की तयारी कर सकते है । इनकी पोर्टल बहुत ही बेहतर है जंहा आप आसानी के साथ में इनके कोर्सेस को ज्वाइन कर सकते है । इनकी भारत में कई सारे ब्रांच भी है । जंहा से लाइव सेसन और ओफ़्फ़िल्ने माधयम से PSC की तयारी कर सकते है ।

जैसा की आप जानते हो की किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए उसकी रिजल्ट , उनकी टीचिंग एक्सप्रियंस , बुक की सुविधा , एजुकेशन सिस्टम आदि बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होती है ।

2 . THE HINDUZONE – यह एक ऑनलाइन प्लेटफ्रॉम है जंहा पर बेस्ट क्लास्सरूम की सुविधा दी जाती है और यंहा पर बेस्ट सूडेन्ट भी रजिस्टर्ट है । यदि आप फिजिक्स , मैक्स सब्जेक्ट लिए हो तो आप इस कोचिंग से टीचिंग KAR SAKTE है ।

3 . योजना IAS – यह छत्तीसगढ़ के 3 नंबर में PSC के कोचिंग यानि की उपस्क की कोचिंग करने के लिए है . यदि आप हिंदी मीडियम से हो और आप अपने IAS के तयारी के लिए सोच रहे हो तो आप योजना IAS के साथ में जाकर के जुड़ सकते है । यंहा BOOKS के साथ में आपको आपके डॉट को क्लियर करने वाले टीचर बहुत ज्यादा मिल जायेगे । यंहा आपको IAS की तयारी के लिए FESS 90,000-1,50,000 तक की फीस लग सकती है । यंहा पर प्रति BATCH में 30 से 35 स्टूडेंट को ओफ्फिले क्लास की सुविधा जी जाती है ।

4 . उड़ान IAS – यह छत्तीसगढ़ के BEST PSC के कोचिंग संसथान में 4THE नंबर में आने वाले कोचिंग संसथान है । यह भी छत्तीसगढ़ के सबसे जाने माने IAS की तैयारी के लिए जाने जाते है यंहा सुविधा बहुत ही अच्छा है यंहा पर प्रति BATCH में 60 स्टूडेंट को पढ़ाया जाता है । और यानाः की फेस है आईएएस के 20,000 रुपया । यंहा टेस्ट SERIES के आलावाONLINE मटेरियल के साथ में सुविधा दी जाती है ।

5 . PATH IAS – यह छत्तीसगढ़ के जाने माने कोचिंग संसथान में गिना जाने वाले IAS अकेडमी है जो UPSC की तयारी के लिएजाना है । यंहा प्रति BATCH में 50 स्टूडेंस्ट को एक साथ में रीड कराया जाता है ।

Leave a Reply