Raigarh Picnic Spot | रायगढ़ (छत्तीसगढ़) 9 BEST पिकनिक स्पॉट

Rate this post

Raigarh Picnic Spot हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में. यदि दोस्तों आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं या छत्तीसगढ़ के बाहर के रहने वाले हैं और आप छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में घूमने के लिए जाने वाले हैं या भविष्य में घूमने का प्लान बना रहे हैं और आप ढूंढ रहे हैं छत्तीसगढ़ रायगढ़ घूमने के साथ-साथ पिकनिक का भी काम हो जाए । अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है हम आपके लिए Raigarh Picnic Spot छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के कुछ पिकनिक स्पॉट आपके लिए बहुत मेहनत के साथ में ढूंढ के लाए हुए हैं ।

इस पोस्ट में हम आपको पूरी डिटेल के साथ में जानकारी देने वाले हैं। मैंने यह जानकारी मेरे दोस्तों जो रायगढ़ जिले में रहते हैं उनसे ली है और मैंने कई बार रायगढ़ जिले में भ्रमण के लिए गया हुआ था उसका भी मुझे एक्सपीरियंस है जिसके आधार पर मैं यहां रायगढ़ पिकनिक स्पॉट के बारे में आपको जानकारी दे रहा हूं । इस पोस्ट को लिखने के लिए मुझे कई घंटों का समय लगा है क्योंकि दोस्तों और सलाह दोनों ही जरूरी होता है किसी भी पोस्ट को लिखने के लिए।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद पूरी तरीके से समझ जाएंगे के रायगढ़ के पिकनिक स्पॉट और घूमने के लिए जगह सही है। इस पोस्ट में मैं इतने सरल तरीके से बताया है कि आपको किसी अन्य पोस्ट या अन्य जानकारी लेने की जरूरत नहीं है इतना मैं दावा कर सकता हूं इतना सरल और सटीक जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने की कोशिश की है। तो चलिए बिना किसी देरी के इस पोस्ट के साथ Raigarh Picnic Spot आगे बढ़ते हैं:-

Raigarh Picnic Spot LIST | रायगढ़ (छत्तीसगढ़) 9 पिकनिक स्पॉट LIST

रायगढ़ भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ का एक शहर है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। रायगढ़ के कुछ लोकप्रिय Picnic Spots in Raigarh स्थलों में शामिल हैं:

  1. Tamnar Dam (तमनार बांध)
  • तमनार बांध रायगढ़ शहर से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
  • बांध का निर्माण वर्ष 1997 में केलो नदी पर किया गया था।
  • यह अपने सुंदर दृश्य, नौका विहार और मछली पकड़ने की गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है।
  • तमनार बांध के पास ठहरने की कोई सुविधा नहीं है, लेकिन रायगढ़ में आपको कई होटल, लॉज मिल सकते हैं।

तमनार बांध आसपास के क्षेत्र का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है और पिकनिक और नौका विहार के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। यह मछली पकड़ने के लिए भी एक लोकप्रिय स्थान है।

2. Shri Ram Janmabhoomi Temple (श्री राम जन्मभूमि मंदिर)

  • यह मंदिर रायगढ़ शहर के मध्य में स्थित है।
  • यह मंदिर भगवान राम को समर्पित है और माना जाता है कि यह उसी स्थान पर बना है जहां भगवान राम का जन्म हुआ था।
  • यह एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है और साल भर भक्तों का तांता लगा रहता है।
  • रायगढ़ में ठहरने के लिए कई होटल, लॉज उपलब्ध हैं।

मंदिर भगवान राम को समर्पित है और हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। कहा जाता है कि मंदिर उसी स्थान पर बना है जहां भगवान राम का जन्म हुआ था।

3. Koni Temple: (कोनी मंदिर)

  • यह मंदिर रायगढ़ शहर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
  • यह भगवान शिव को समर्पित है और अपनी जटिल नक्काशी और सुंदर वास्तुकला के लिए जाना जाता है।
  • माना जाता है कि यह मंदिर 1000 वर्ष से अधिक पुराना है और यह एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है।
  • रायगढ़ में ठहरने के लिए कई होटल, लॉज उपलब्ध हैं।

यह प्राचीन मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और अपनी जटिल नक्काशी और सुंदर वास्तुकला के लिए जाना जाता है। माना जाता है कि यह मंदिर 1000 साल से भी पुराना है।

4. Gomarda Wildlife Sanctuary: Picnic Spots in Raigarh

  • अभयारण्य रायगढ़ शहर से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
  • यह अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है और पक्षी देखने और प्रकृति फोटोग्राफी के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।
  • अभयारण्य के अंदर रहने की कोई सुविधा नहीं है, लेकिन रायगढ़ में आपको कई होटल, लॉज मिल सकते हैं।

गोमर्डा वन्यजीव अभयारण्य भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ में रायगढ़ शहर से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक संरक्षित क्षेत्र है। अभयारण्य लगभग 150 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है और बाघों, तेंदुओं, हाथियों और पक्षियों की कई प्रजातियों सहित विभिन्न प्रकार की वन्यजीव प्रजातियों का घर है। अभयारण्य में वनस्पतियों और जीवों की समृद्ध विविधता भी है।

अभयारण्य पक्षी देखने और प्रकृति फोटोग्राफी के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। आगंतुक विभिन्न प्रकार के पक्षियों जैसे मोर, तोता और हॉर्नबिल को देख सकते हैं। अभयारण्य बाघों, तेंदुओं, हाथियों और जंगली कुत्तों जैसे जानवरों की विभिन्न प्रजातियों को देखने का अवसर भी प्रदान करता है।

अभयारण्य जंगल सफारी, प्रकृति की सैर और बर्ड वाचिंग जैसी कई तरह की गतिविधियाँ भी प्रदान करता है। पर्यटक अभयारण्य में पारंपरिक जनजातीय नृत्य और संगीत का भी आनंद ले सकते हैं।

हालांकि, गोमर्डा वन्यजीव अभयारण्य में अभयारण्य के अंदर रहने की कोई सुविधा नहीं है। आगंतुक आस-पास के कस्बों और शहरों जैसे रायगढ़ में आवास पा सकते हैं, जहाँ कई होटल, लॉज और गेस्टहाउस उपलब्ध हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं और अपना आवास पहले से बुक कर लें। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अभयारण्य एक संरक्षित क्षेत्र है, इसलिए आगंतुकों से अनुरोध है कि वे अभयारण्य के नियमों और विनियमों का पालन करें।

5. Tala (ताला)

  • ताला रायगढ़ शहर से लगभग 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
  • यह अपने सुंदर प्राकृतिक दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है और पिकनिक और मछली पकड़ने Picnic Spots in Raigarh के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।
  • ताला में ठहरने की कोई सुविधा नहीं है, लेकिन रायगढ़ में आपको कई होटल, लॉज मिल सकते हैं।

ताला भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ के रायगढ़ शहर से लगभग 70 किलोमीटर दूर केलो नदी के तट पर स्थित एक छोटा सा गाँव है। यह गाँव अपने सुंदर प्राकृतिक दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है और पिकनिक और मछली पकड़ने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। केलो नदी मछली की प्रजातियों की समृद्ध विविधता के लिए जानी जाती है और यह गाँव मछली पकड़ने की अपनी पारंपरिक प्रथाओं के लिए प्रसिद्ध है।

यह गाँव यहाँ आयोजित होने वाले वार्षिक मछली मेले के लिए भी जाना जाता है, जहाँ आगंतुक ताज़ी मछली खरीद सकते हैं और मछली के पारंपरिक व्यंजनों का आनंद भी ले सकते हैं। मेला अपने सांस्कृतिक कार्यक्रमों जैसे संगीत और नृत्य प्रदर्शन के लिए भी जाना जाता है।

ताला प्रकृति प्रेमियों और शहर की हलचल से शांतिपूर्ण पलायन की तलाश करने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है। गांव सुंदर प्राकृतिक दृश्यों से घिरा हुआ आराम करने और आराम करने का एक सही अवसर प्रदान करता है। आगंतुक Raigarh Picnic Spot , नौका विहार और पक्षी देखने जैसी कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

हालाँकि, ताला गाँव में रहने की कोई सुविधा नहीं है, लेकिन आप पास के रायगढ़ में कई होटल, लॉज पा सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं और अपना आवास पहले से बुक कर लें

few more picnic spots in Raigarh, Chhattisgarh:

6. Rajim Kumbh Mela (राजिम कुंभ मेला)

  • राजिम कुंभ मेला रायगढ़ शहर से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
  • यह फरवरी/मार्च के महीने में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले राज्य के सबसे बड़े धार्मिक मेलों में से एक है।
  • मेला अपने भव्य जुलूसों और धार्मिक अनुष्ठानों के लिए प्रसिद्ध है।
  • मेले के दौरान रायगढ़ और राजिम में कई होटल, लॉज और टेंट आवास उपलब्ध हैं।

राजिम कुंभ मेला भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ में रायगढ़ से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित राजिम शहर में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला एक धार्मिक मेला है। मेला फरवरी या मार्च के महीने में आयोजित किया जाता है और राज्य के सबसे बड़े धार्मिक मेलों में से एक है। मेले का आयोजन महानदी, पैरी और सोंदूर नदियों के संगम के आसपास किया जाता है, जहां श्रद्धालु पवित्र जल में डुबकी लगाते हैं।

मेला अपने भव्य जुलूसों और धार्मिक अनुष्ठानों के लिए प्रसिद्ध है। मेले के दौरान, बड़ी संख्या में भक्त, संत और साधु अनुष्ठान और समारोहों में भाग लेने के लिए इकट्ठा होते हैं। मेला अपने सांस्कृतिक कार्यक्रमों जैसे संगीत और नृत्य प्रदर्शन के लिए भी जाना जाता है।

राजिम कुंभ मेला न केवल एक धार्मिक आयोजन है बल्कि क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने का अवसर भी है। मेले के दौरान कई लोग आयोजन की भव्यता को देखने और आध्यात्मिक माहौल में भाग लेने के लिए राजिम आते हैं।

मेले के दौरान राजिम और आसपास के रायगढ़ में टेंट, लॉज और होटल सहित ठहरने की सुविधा उपलब्ध है। मेले के दौरान मांग अधिक होने के कारण अपने आवास को अग्रिम रूप से बुक करने की सिफारिश की जाती है।

7. Mahamaya Temple (महामाया मंदिर) Picnic Spots in Raigarh

  • महामाया मंदिर रायगढ़ शहर से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
  • यह देवी दुर्गा के एक रूप देवी महामाया को समर्पित एक प्रसिद्ध मंदिर है।
  • यह मंदिर अपनी सुंदर वास्तुकला के लिए जाना जाता है और साल भर भक्तों का तांता लगा रहता है। रायगढ़ में ठहरने के लिए कई होटल, लॉज उपलब्ध हैं।

महामाया मंदिर भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ के रायगढ़ शहर से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर देवी दुर्गा के एक रूप देवी महामाया को समर्पित है। यह मंदिर अपनी सुंदर वास्तुकला, जटिल नक्काशी और मूर्तियों के लिए जाना जाता है।

मंदिर एक लोकप्रिय तीर्थ स्थान है और साल भर बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है। यह मंदिर अपने धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व के लिए भी जाना जाता है। नवरात्रि उत्सव के दौरान, मंदिर एक भव्य उत्सव का आयोजन करता है, जो बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है।

मंदिर कई तरह की गतिविधियाँ भी प्रदान करता है जैसे कि प्रार्थना करना, मंदिर जाना और अनुष्ठानों और समारोहों में भाग लेना। आगंतुक मंदिर में पारंपरिक संगीत और नृत्य प्रदर्शन का भी आनंद ले सकते हैं।

रायगढ़ में ठहरने के लिए कई होटल, लॉज उपलब्ध हैं। आगंतुक मंदिर के पास बजट के अनुकूल आवास विकल्प भी पा सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं और अपना आवास पहले से बुक कर लें।

8. Gadegaon Dam (गाडेगांव बांध) Picnic Spots in Raigarh

  • गाडेगांव बांध रायगढ़ शहर से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
  • बांध केलो नदी पर बनाया गया है और आसपास के क्षेत्र का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह पिकनिक, नौका विहार और मछली पकड़ने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।
  • गाडेगांव बांध के पास ठहरने की कोई सुविधा नहीं है, लेकिन रायगढ़ में आपको कई होटल, लॉज मिल सकते हैं।

गाडेगांव बांध भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ में रायगढ़ शहर से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक बांध है। बांध केलो नदी पर बनाया गया है, जो आसपास के क्षेत्र का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह पिकनिक, नौका विहार और मछली पकड़ने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। बांध प्रकृति प्रेमियों के लिए एक बेहतरीन जगह है, आगंतुक प्राकृतिक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं और बांध पर टहल सकते हैं।

बांध स्थानीय लोगों और आगंतुकों के लिए समान रूप से एक लोकप्रिय स्थान है। आगंतुक बांध पर मछली पकड़ने और नौका विहार गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं। मछली पकड़ने के शौकीन लोग महशीर, कतला और रोहू जैसी विभिन्न प्रजातियों की Raigarh Picnic Spot सकते हैं।

हालांकि, गाडेगांव बांध के पास कोई आवास सुविधा नहीं है, आगंतुकों को रायगढ़ में कई होटल, लॉज मिल सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं और अपना आवास पहले से बुक कर लें।

9. Dharamjaigarh Fort (धरमजयगढ़ किला) Raigarh Picnic Spot

  • धरमजयगढ़ किला रायगढ़ शहर से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
  • किला एक ऐतिहासिक स्मारक है, जिसे 18वीं शताब्दी में बनाया गया था, और यह इस क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की एक झलक पेश करता है।
  • यह इतिहास के प्रति उत्साही और फोटोग्राफी के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।
  • धरमजयगढ़ किले के पास ठहरने की कोई सुविधा नहीं है, लेकिन रायगढ़ में आपको कई होटल, लॉज मिल सकते हैं।

धरमजयगढ़ किला भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ के रायगढ़ शहर से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक ऐतिहासिक स्मारक है। यह किला 18वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह इस क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की एक झलक पेश करता है। किला अपनी वास्तुकला उत्कृष्टता और रणनीतिक स्थान के लिए जाना जाता है।

किला इतिहास के प्रति उत्साही और फोटोग्राफी के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। आगंतुक किले का पता लगा सकते हैं और इसके समृद्ध इतिहास और स्थापत्य शैली के बारे में जान सकते हैं। किला आसपास के क्षेत्र का मनोरम दृश्य भी प्रस्तुत करता है।

हालाँकि, धरमजयगढ़ किले के पास कोई आवास सुविधा नहीं है, आगंतुक रायगढ़ में कई होटल, लॉज पा सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं और अपना आवास पहले से बुक कर लें।

MY OPINION | रायगढ़ पिकनिक स्पॉट

यदि आप रायगढ़ पिकनिक स्पॉट Raigarh Picnic Spot मैं घूमने के लिए आ रहे हैं या आने वाले हैं तो आपको मैंने जितने भी पिकनिक स्पॉट की जगह बताई है उनमें कुछ ऐसी जगह है जहां प्रतिबंध किया गया है लेकिन आप उसका आनंद भी उठा सकते हैं. यदि आप रायगढ़ में आते हैं तो इन 9 जगहों में जरूर जाए और प्रकृति के आनंद का लाभ उठाएं. इसमें और कुछ बताने वाली बात है हो सकता है कि इनमें से कुछ जगह जो किलोमीटर के हिसाब से कुछ कम या फिर ज्यादा हो सकता है क्योंकि इसके लिए हमने गूगल मैप का सहारा लिया है

हो सकता है कि कोई टेक्निकल मिस्टेक हो जाए तो आप जब भी आए तो एक लोकल व्यक्ति या एक गाइड को जरूर अपने साथ में रखें ताकि वह आपको अच्छे से अच्छे इंफॉर्मेशन और मनोरंजन की जानकारी दे सके.

यदि आप यहां आते हैं तो आप अपने साथ में अपने सारी वस्तुएं यानी कि अपनी आवश्यकताओं की वस्तुएं साथ में लेकर के आवे. और Gomarda Wildlife Sanctuary के लिए आप टूरिस्ट गाइड का सहारा भी ले सकते हैं. यहां आपको बिल्कुल कम दामों पर हर सुविधाएं उपलब्ध हो जाती है जिसे आप कम पैसे में खरीद सकते हैं उसका आनंद ले सकते हैं.

आई होप यू दोस्तों मुझे आशा है कि आप लोगों को मेरी द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आई होगी यदि यह पोस्ट आपको पसंद आता है आप इसे अपने दोस्तों के पास में शेयर कर सकते हैं और उन्हें इस पोस्ट के बारे में जानकारी दे सकते हैं.

FAQ ANSWER

रायगढ़ में क्या प्रसिद्ध है? Picnic Spots in Raigarh

रायगढ़ भारतीय राज्य छत्तीसगढ़ का एक शहर है। यह अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, विशेष रूप से अपने पारंपरिक संगीत और नृत्य के लिए जाना जाता है। यह शहर विशेष रूप से इस्पात और बिजली उत्पादन के लिए एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र भी है। इसके अतिरिक्त, रायगढ़ अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है और कई मंदिरों और अन्य धार्मिक स्थलों का घर है। यह शहर अपने समृद्ध खनिज संसाधनों के लिए भी जाना जाता है और इसे भारत के प्रमुख कोयला खनन क्षेत्रों में से एक माना जाता है।

रायगढ़ का पुराना नाम क्या है?

रायगढ़ का पुराना नाम ‘रैरी’ है और इसका नाम एक स्थानीय राजा राजा रायरिसल के नाम पर रखा गया था, जिन्होंने 18वीं शताब्दी की शुरुआत में इस क्षेत्र पर शासन किया था।

रायगढ़ का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन कौन सा है?

छत्तीसगढ़ राज्य के रायगढ़ जिले में ऐसा कोई हिल स्टेशन नहीं है। यह मुख्य रूप से कुछ छोटी पहाड़ियों के साथ एक मैदानी क्षेत्र है और अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, पारंपरिक संगीत और नृत्य, और इस्पात और बिजली उत्पादन के लिए औद्योगिक केंद्र के लिए जाना जाता है। हालाँकि, यदि आप छत्तीसगढ़ में हिल स्टेशनों की तलाश कर रहे हैं, तो कैलाश हिल और चित्रकूट हिल कुछ लोकप्रिय हैं।

रायगढ़ में प्रसिद्ध मंदिर कौन सा है?

माँ बम्लेश्वरी मंदिर – यह तमोर पिंगला पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और देवी दुर्गा को समर्पित है।

रायगढ़ में कौन सा प्लांट है?

छत्तीसगढ़ का रायगढ़ जिला अपने समृद्ध प्राकृतिक संसाधनों के लिए जाना जाता है, जिसमें वन और खनिज भंडार शामिल हैं। यह क्षेत्र पौधों की विविध प्रजातियों का घर है, जिनमें कई प्रकार के पेड़ और झाड़ियाँ शामिल हैं। इस क्षेत्र में आमतौर पर पाए जाने वाले कुछ पौधों में साल, सागौन, बांस, महुआ, तेंदू और कई अन्य शामिल हैं। जिले में एक समृद्ध जैव विविधता भी है, जिसमें विभिन्न प्रकार के जानवर, पक्षी और सरीसृप शामिल हैं।

रायगढ़ से क्या तात्पर्य है?

माना जाता है कि रायगढ़ नाम हिंदी शब्द “राय” का अर्थ राजा या शासक और “गढ़” का अर्थ किला या महल से लिया गया है। तो, रायगढ़ का अनुवाद “राजा का किला या महल” के रूप में किया जा सकता है। रायगढ़ जिला भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित है और यह अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, पारंपरिक संगीत और नृत्य, और इस्पात और बिजली उत्पादन के लिए अपने औद्योगिक केंद्र के लिए जाना जाता है।

Leave a Reply