You are currently viewing rj kartik story in hindi written
rj kartik wikipedia

rj kartik story in hindi written

हेलो दोस्तों जितने वालो को मेरा सलाम । दोस्तों आज की इस बोग पोस्ट के माध्यम से हम आपको एक छोटी सी लड़की की rj kartik story in hindi written बताने वलए है जिसे पढ़ कर के आपके आँखों में आँशु आ जायेगा और आप सोचने के लिए आप मजबूर हो जायेंगे की काश हम भी किसी की मदद कर पते और हमारे साथ में कभी ऐसा न हो ।

तो चलिए दोस्तों बिना किसी समय को गए इस rj kartik story in hindi written को शुरू करते है :-

19 रूपये का चमत्कार rj kartik story in hindi written

एक बार एक छोटी सी बच्ची हाथ में मिटटी की गुलक लेकर के भागती हुई एक दवाई के दुकान के पास गई और वो काफी देर तक उस दुकान से पास में खड़ी रही । लेकिन दुकानदार का ध्यान उसकी तरफ नहीं गया क्योंकि दुकान में और भी बहुत सारे लोग खड़े हुई थे ।

उसने दुकानदार को कई बार चिल्लाया , बुलाया लेकिन दुकानदार ने उसकी न सुनी क्योंकि दुकान में इतनी भीड़ थी की दुकानदार का धयान उसकी तरफ गया ही नहीं ।

और उस बच्ची को ऐसे करते-करते 10 पंद्रह मिनट हो गया दुकानदार सुनता नहीं था तो उस बच्ची को गुस्सा आया की वो मिटटी के गुल्लक को काउंटर पर जोर से रख दी ।

जैसे ही उसने गुस्से से गुल्लक को काउंटर के ऊपर रखा तो दुकानदार और आपपास के लोग जो दुकान के पास थे वे सभी बच्ची की तरफ देखने लग गए .

फिर उस दुकानदार ने उस बच्ची को पूछा बेटा आपको क्या चाहिए ?

वो बच्ची बड़े ही भोलेपन से बोली मुझे एक चमत्कार चाहिए ।

ये सुनकर से दुकानदार को कुछ समझ नहीं आया और ये सुनकर ने तो आसपास को कुछ समझ आया और फिर सब उसकी तरफ देखने लग गए ।

फिर दुकानदार ने बोलै – बेटे यंहा पर चमत्कार तो नहीं मिलता है !

तो बच्ची को लगा की दुकानदार झूठ बोल रहा है तो मेरे बच्ची ने कहा की मेरे गुल्ल्क में बहुत पैसे है लेकिन आप बताओ आपको कितने पैसे चाहिए ? आज तो मै चमत्कार लेकर ही जाउंगी  ।

तो वंही काउंटर पे एक और आदमी खड़ा था उसने उस बच्ची से पूछा तो बेटी तुम्हे क्यों चाहिए चमत्कार ?

तो उस बच्ची ने कहानी motivational story in hindi बताई – की अभी कुछ दिन पहले मेरे भाई के सर में बहुत तेज दर्द हुआ मेरे पापा मम्मी उसे हॉस्पिटल ले गए । उस हॉस्पिटल के बाद कई दिन तक मेरे भाई वापस नहीं आया । तो मैंने कई बार अपने पापा से पूछा लेकिन उसने मुझे कुछ नहीं बताया । उन्होंने बार-बार यही कहा की वो आ जायेगा , कल आ जायेगा , वो परसो आ जायेगा लेकिन वो आता ही नहीं था ।

तो मैंने देखा की मम्मी रो रही है तो पापा मम्मी को कह रहे थे की उसकी दवाई के लिए और उसके इलाज के लिए इतने पैसे चाहिए उतने मेरे पास में नहीं है अब उसको कोई चमत्कार ही बचा सकता है ।

तब मुझे लगा की मेरे पापा के पास में इतने पैसे नहीं है तो क्या हुआ मेरे पास में तो है मैंने जितने भी पैसे जोड़ रखे है वो सरे लेकर के इस दवाई के दुकान में आ गया ।

फिर उस आदमी ने उस बच्ची से पूछा कितने पैसे है तुम्हारे पास में ?

ये सुनते ही बच्ची में गुल्लक उठाई और जमीं में पटकी रो तोड़ दी । उस गुल्लक में जितने भी पैसे थे वो बिखर गई और वो पैसे गिनने लग गई । बाकि सब लोग खड़े होकर के उस बच्ची को देख रहे थे ।

थोड़ी देर बाद में वो सरे पैसे को हाथ में इकठ्ठा किय और और बोली मेरे पास में पुरे 19 रुपया है ।

वो जो आदमी वंहा पर खड़ा था वो थोड़ा सा मुस्कुराया और बोला अरे तुम्हारे पास में पुरे पैस है इतने का तो आता है चमत्कार । जैसे उस व्यक्ति ने इतने पैसो की चमत्कार मिलने की बात कही वो सुनते ही बच्ची बहुत खुश हो गई । चलो मै आपको अपने पापा से मिलवाती हु ।

बाद में पता लगा की वो आदमी कोई आम आदमी नहीं था बल्कि एक बहुत बड़ा न्यूरोसर्जन था और सिर्फ 19 रूपये में उसकी भाई की सर्जरी करि और कुछ ही दिन बाद वो ठीक होकर के घर आई ।

फिर कुछ दिन बाद वो बच्ची , उसका भाई  उसकी पापा , उसकी मम्मी चारो एक सतह बैठ कर बातें कर रहे थे । तो उसकी मम्मी ने उसके पापा से कहा अब तो बता दो ये चमत्कार किया कैसे ?

उन्हपने अपनी बेटी की तरफ देखा ये चमत्कार मैंने नहीं मेरी बेटी ने किया ।

ये rj kartik story in hindi writtenहमें सिखाती है की जो हम उस छोटी से बच्ची से शिख सकते है जो जिंदगी में हमारे साथ कभी कभी होता है  . जब हमें कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा होता है और हम लोग हिम्मत हार जाते है तब हमारे अंदर एक बच्चा होता है जो कोशिश करने के लिए कभी भी पीछे नहीं हटता है । वो हार मानने को तैयार नहीं होता है क्योंकि उसको ना सब्द समझ में  नहीं आता है । वो बच्चा जिसके लिए कुछ भी नामुमकिन नहीं है क्योंकि वो हर हाल में कोशिश करता ही रहता है ।

motivational story।। motivational story in hindi ।। inspirational story ।। motivational stories ।। motivational stories in hindi।।


यु ही नहीं मिलती गोल्ड मैडल – Indias Best Hima Das

17 Best चेतना की अवस्थाएं पर लेख लिखिए | Maps Of Consciousness

Leave a Reply