Sariya Ka Rate Today Chhattisgarh | 6mm, 8mm,10mm

  • Post author:
  • Post category:Business Idea
  • Post last modified:November 26, 2022
Rate this post

घर बनाने के लिए कौन सा सरिया इस्तेमाल करें . यह प्रश्न हर एक ने व्यक्ति के मन में आता ही है . वे सोचते है की घर बना रहे है तो थोड़ा सुंदर और मजबूत होना चाहिए। जिसमे सीमेंट और सीमेंट रॉड अच्छे होने चाहिए जिससे कि घर जो है सालों साल तक टिका रहे . घर का लाइफ लगभग 50 साल से लेकर के 80 साल तक के आसपास रहता है जो बाद में धीरे-धीरे 50 से 80 साल के बाद जो है वह धीरे-धीरे उसका लाइफ कम होते जाता है .

आज की इस पोस्ट में हम आपको बेस्ट स्टील हाउस कंस्ट्रक्शन के लिए कौन है . उसको बताने से पहले मैं आपको कुछ स्टील के बारे में कुछ जानकारी दे देता हूं . साथ ही आज की इस पोस्ट के माध्यम से Sariya Ka Rate Today Chhattisgarh||Raipur TMT Saria Price Today|| Goel TMT 10mm Price Today Raipur|| Goel TMT 12mm Price Today Raipur|| Raipur Sariya Ka Rate|| 

स्टील सरिया के प्रकार || Types Of Steel Bars

यदि आप सरिया बार स्टील लेने जा रहे है तो आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में कंफर्म हो जाएंगे की कौन सा सरिया लेना चाहिए और कौन सरिया टिकाऊ होता है घर के इस्तेमाल के लिए . जब आप मार्केट जाएंगे खरीदने के लिए तो इसे प्रैक्टिकल करके भी देख सकते है । इतना सरल तरीके से मई आपको सरिया के पहचाने के तरीके प्रैक्टिकल के साथ में बताऊंगा . मार्केट में 3 तरह उपलब्ध है  . सरिया बार स्टील तरह के उपलब्ध है मार्किट में :-

. 1. माइल्ड स्टील– यह बहुत पहले चलता था । माइल्ड स्टील गोलाकार होता है जो 1967 से पहले माइल्ड स्टील का प्रचलन बहुत ही ज्यादा था । हिंदी भासा में कहे तो यह सादा गोल । जो पुरे तरीके से गोल होता है । जो लोग पहले इस्तेमाल करते थे और लोग आज भी उसे उपयोग में घर बनाने के लिए उपयोग करते है जो की बहुत ही सस्ता पढ़ता है ।

2 . Tor stile – (तोर स्टील) जिसका पूरा नाम है गोल्ड ट्विस्टेड डिफ़ॉर्म के द्वारा तैयार किया जाता है। जो भारत में आया था 1967 के बाद में यह आया था । इसमें हल्का सा चूड़ीदार होता है और यह माइल्ड स्टील से थोड़ा सा महंगा होता है ।

3 . TMT stile – जो यही वर्तमान के समय में घर बनाने के लिए उपयोग लाया जाता है । जो चारोतरफ बहुत ही ज्यादा चूड़ीदार होता है । जिसका उपयोग बहुत ही ज्यादा अभी के समय में किया जाता अहइ । ऐसे TMT सरिया के उपयोग होने से कंक्रीट और सरिया के बीच में बहुत ही मज़बूत पकड़ होता है जिससे भूकंप के समय घर को मज़बूती मनाये रखता है ।

इसके बाद में TMT Stile में बहुत से प्रकार बने जो इस प्रकार है – Fe 415, Fe 500 , Fe 500D , Fe 550D , Fe 600D , FE – 500SD TMT STIL KE प्रकार है . जब यह पहली बार आया हुआ था तब घर बनाने के लिए Fe 415 उपयोग में आते थे उसके बाद में FE – 500 को उपयोगी में लाया जाने लगा और जब घर को बहुत भारी निर्माण कार्य किया जाता है तब उसके लिए FE-500 और FE_600 का हैवी घरो के निर्माण में , बिल्डिंग को बनाने के लिए इन तंत स्टील का उपयोग में लाया जाता है .  

अब जानते है की यदि आप देखे होंगे की सरिया के ऊपर में ISI FE 500 d या फिर FE500 लिखा हुआ होता है । हो सकता है की आप में से कुछ लोगो को यह पता हो सकता है । ISI का पूरा नाम होता है – INDIAN STANDARD INSTITUTE होता है , FE का पूरा नाम होता है – FERUSE   MATERIAL , होता है और 500 का मतलब होता है – YEALD STRENTH 500n/MMS होता है – d का मतलब होता है DACTILITY होता है .  OR यदि SD आ जाता है तो इसका मतलब होता है SUPER DACTILITY होता है।

सरिया कौन सा ख़रीदे || Which rebar to buy?

ISI FE 500 d  आदि को समझने के बाद में आपको समझ में आ गया होगा की कौस सा सरिया का उपयोग करना चाहिए । जितना ज्यादा सरिया का DACTILITY होगा वह सरिया उतना ही ज्यादा मज़बूत होगा । यदि आपके आसपास भूकंप के झटके ज्यादा आते है तो ISI Fe 500D , Fe 550D , Fe 600D सरिया को अपने मकान बनाने के लिए उपयोग में लाना चाहिए ।

और यदि आपके क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा भूकंप आते है तो आप FE 500 SD का सरिया TMT STILE का उपयोग में घर बनाने में ला सकते है ।

माइल्ड स्टील  का उपयोग कर सकते है LINTAL में , DRAIN  SALAB में इन दोनों जगहों में आप MILD स्टील का उपयोग कर सकते है ।

घर बनाने के लिए चाहे घर के भीम खड़ा करने के लिए हो , चाहे घर के कालम निकालने के लिए हो , चाहे छत की चटाई बनाने के लिए हो आप Fe 415, Fe 500 , Fe 500D , Fe 550D , Fe 600D स्टील का उपयोग कर सकते है आपके बजट और आप कितना मजबूती के साथ में घर बनाने चाहते है उसके हिसाब से इसे उपयोग में ला सकते है ।

कौन सा BRAND कंपनी का सरिया ख़रीदे || Which BRAND Company’s Bars To Buy –

अदि आप देखते है तो बाजार में कई प्रकार के सरिया पाए जाते है । जिनमे से आप स्वयं भ्रमित हो सकते है खरीदने के लिए इसलिए आपको मै कुछ BRAND सरिया के बारे में बताने जा रहा हु जिसे आप घर बनाने के लिए उपयोग में ला सकते है जो इस प्रकार से है –

1 . TATA TISCON – FE 500 D जिसमे सरिया के ऊपर मार्क रहेगा – ISI FE 500 D इस प्रकार से लिखा हुआ होगा । इस सरिया को आप घर बनाने के लिए मार्किट से खरीद सकते है ।

2 . SAIL TMT

3 . KAMDHENU  TMT

4 . SREE TMT

यदि आपको खरीदना ही है तो आप TATA TISCON का खरीद सकते है । जो भूकंप के झटको से घरो के क्रैक होने से बचाएगा क्योकि इसके सरिया फ्लेक्सिबल होते है और मज़बूती के साथ में घर में पकड़ बनाये रखता है ।

यदि आप ने भी कंही से सरिया को करोड़ के लाय हुए या फिर किसी ऐसे डीलर से संपर्क किये हुए अचानक से बिना किसी पूछताछ के आपने भी सरिया उठा के ले आये है तो आप कैसे सरिया के क़्वालिटी को पहचाने , उस सरिया की क़्वालिटी को कैसे चेक कर सकते है । और सरिया के क़्वालिटी को चेक करने के लिए मै आपको 8 प्रकार के टिप बताने वाला हु जिससे आप सरिया के क़्वालिटी (How to check Quality of Steel bar at Construction Site?)को पहचान सकते है :-

1 . मैनुफ़ैक्चर test सर्टिफिकेट – जब भी आप किसी डीलर से सरिया माँगा लेते है तो आपको उस सरिया का मैनुफ़ैक्चर test सर्टिफिकेट दिया गया होगा । यदि आपको सरिया का मैनुफ़ैक्चर test सर्टिफिकेट नहीं दिया गया होगा । यदि नहीं दिया है तो उस डीलर से माँगा कर के देख सकते है की उस सर्टिफिकेट में जो सरिए दिया है वह सही है की नहीं है और जो ग्रेड दिया गया है की नहीं आप उसे मिलाकर के देख सकते है ।

2 . सरिया स्टील का length – आपने सरिया स्टील मंगाया है उसे देखे की उसका length कितना है । यदि आप 2 नंबर का सरिया लेकर के आये हुए है तो उसका length छोटा रहेगा या फिर उसका लेंथ बढ़ा रहेगा । यदि आप सरिया का standard length देखे तो सरिया का length 12 मीटर का होता है ।

यदि आप सरिया का मेजरमेंट कर के देख सकते है की यह सरिया 12 मीटर का है की नहीं है । वह आपको जयदा नहीं देगा । वह आपको सरिया में 8 मीटर , 9 मीटर या 7 मीटर , 10 मीटर , 11 मीटर तक के सरिया दे सकता है  .  तो आप इस प्रकार से सरिया के length को चेक कर सकते है ।

3 . सरिया का weight   – length चेक करने के बाद में आपको अब चेक करना है की लिया गया एक सरिया का वजन कितना है । सरिया का वजन चेक करने के लिए सरिया को एक मीटर तक के काट लेना है । एक मीटर का वजन निकलने के लिए आपको फार्मूला की जरुरत पड़ेगी जो इस प्रकार है –  d²/162

Weight - D²L/162 ( UNIT= KG) 

D - Diameter of steel bar in millimeter
L = Length of steel bars in meter

8 MM  का सरिया हो , 12 mm का सरिया हो , या फिर 10 MM का सरिया हो जितना उसका Diameter of steel बार आएगा कर देंगे ।

एक्साम्प्ले के लिए – 10 MM बार का लेते है – Weight  – 10²/162 = 0.617KG = 1 मीटर सरिया बार 

इस प्रकार से आप एक मीटर का सैंपल निकल सकते है । इसे सैंपल निकलने के लिए 4 से 5 सरिया ले सकते है और इस प्रकार से सैंपल निकल सकते है ।

4 . CHECK Diameter – बहुत ऐसे प्रोडक्शन है जो आपको कम MM के सरिया देते है । यदि आप ऐसे प्रोडक्शन को मंगाते है 16 मम का सरिया तो वो लोग आपको 15 MM , 14 mm Diameter का सरिया आपको दे देंगे । इसको चेक करने के लिए आपको सरिया का मेजरमेंट टेप से Diameter को चेक करे ।

5 . Tag – यह सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है सरिया को खरीदने के लिए । टैग को पहचानने के लिए किसी भी सरिया में इसी लिखा हुआ होना चाहिए । सभी सरिया में ISI में लिखा हुआ होता है । उसके बाद में उसके ग्रेड को चेक करना है । ग्रेड जैसे आपको ऊपर बताया गया है – Fe 415, Fe 500 , Fe 500D , Fe 550D , Fe 600D लिखा हुआ होना चाहिए । इसके बाद में कंपनी का नाम या , कंपनी का लोगो सरिया बार में लिखा हुआ होना चाहिए । यह तीन चीजों को आपको अच्छे से चेक करना है ।

6 . COLOUR –   आप कई बार देखते होंगे की सरिया का रंग है वह रस्ट / जंग लगा हुआ होता है । और रंग में भूरा दिखाई देता है । यदि आप सरिया कंही से मंगाते है तो सरिया का COLOUR होना चाहिए ग्रे COLOUR का । और देखे की सरिया की किनारो में कंही पेंट तो नहीं लगा हुआ है । सरिया के दोनों किनारो को काटने के बाद में उसे छुपाने के लिए पेन्ट लगाया दिया जाता है तो इसे जरूर चेक करे .

7 . BEND TEST – यदि आप सरिया को मोड़कर के उसे फिर से सीधा करे तो सरिया यदि टूट जाता है तो उस सरिया को नहीं लेना चाहिए और घर बनाने के लिए ऐसे सरिया का इस्तेमाल न करे ।  इसे BAND TEST करने के लिए 180 डिग्री में सरिया को मोड़ दे । यदि मुड़ा हुआ सरिया में किसी भी प्रकार के क्रेक नहीं होना चाहिए ।

8 . REBAND TEST – REBAND TEST करने के लिए सरिया को 135 में मोड़ ले और देख ले की कंही बैंड तो नहीं आ रहा है । उसके बाद में 100 डिग्री सेल्सियस गर्म पानी में सरिया को 30 मिनट तक के गर्म करना है । उसके बाद में सरिया को ठंडा करने के बाद में उसे 157 . 5 डिग्री में बैंड करना है । यदि बैंड करने के बाद में किसी भी प्रकार से रेप्चर या दरार या क्रेक नहीं आया है तब जाकर के वह आपका उच्च  क़्वालिटी का सरिया है ।

अगर ऐसे गर्म करने के बाद में क्रेक देख रहा है , रेप्चर दिख रहा है , तो समझ जाइये की यह अच्छा क़्वालिटी का सरिया नहीं है ।

इस प्रकार से आप चेक कर सकते है अपने लिए हुए सरिया को या आप खरीदने वाले है ऐसे सरिया तो इस प्रकार 8 टेस्ट को करके देख सकते है और पता लगा सकते है की कौन सा सरिया अच्छा है और कौन सा बेकार सरिया है ।

Sariya Ka Rate Today Chhattisgarh 2023 || सरिया का रेट आज छत्तीसगढ़

Sariya Ka Rate Today Chhattisgarh
Sariya Ka Rate Today Chhattisgarh

सरिया, प्रति टन: के हिसाब से – छड़ 6 एमएम-59500 रुपए, 8 एमएम-66500, 10 एमएम-68500, 12 एमएम-69000, 16 व 20 एमएम-71000, एंगल (मोटा)-60000, एंगल (पतला)-61000 रुपए ।

सरिया, mm में 

Sariya Ka Rate Today chhattisgarh /प्रति टन:

6 एमएम64500
8 एमएम66500
10 एमएम68500
12 एमएम69000
16 एमएम71000
20 एमएम)72000
एंगल (मोटा)60000
एंगल (पतला)61000 रुपए ।

 

यह Sariya Ka Rate Today chhattisgarh /प्रति टन:  दिन प्रतिदन बढ़ते है लेकिन कुछ ही घंटो के लिए घटते भी है । जिसे आप इस वेबसीटे में आकर के अपडेट ले सकते है । 2023 में सरिया raipur tmt saria price today खरीदना चाहते है तो इसमें थोड़े बहुत ही अंतर आपको सारिका के प्राइस में देखने को मिल सकते है क्योंकि deen प्रदीन महगाई दर बढ़ते जा रहे है । 

Leave a Reply