Shramik Mitra Yojana | श्रमिक मित्र योजना

Rate this post

सरकार के द्वारा समय समय में कई सारे योजनाओ को लाया जाता है जिनसे कई सारे योजना ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगो के हिट और उनके फायदे के लिए होते है । आज भी हमारे देश में कई सारे ऐसे योजना चल रहे है जिन्हे गरीब परिवार और आम लोगो तक नहीं पहुंच पाते है । जिनको हम जैसे लोग इन सभी सरकारी योजनाओ को को लोगो तक पहुचाने का प्रयास करते है ।

ठीक उसी तरह से आज की भी योजना है जिसका नाम है यह योजना उन सभी गरीब परिवार के लिए लागु किया है जिनके आय के के साधन बहुत ही कम है । इस योजना के बारे में बहुत ही कम लोगो भी जानकारी है जिसके कारण से लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे है । आज हम इस पोस्ट के माधयम से के बारे में जानकारी देने वाले है ।

इस पोस्ट में हम सभी बातो के बारे में आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे जो आपके लिए जानना जरूरी है । तो चलिए बिना किसी देरी के इस पोस्ट के साथ में आगे बढ़ते है :-

श्रमिक मित्र योजना (Shramik Mitra Yojana) क्या है

भारत में अभी वर्तमान समय में 2 राज्यो में यह योजना संचालित है । पहला राज्य है दिल्ली जंहा पर इस योजना का संचालन किया जा रहा है और दूसरा राज्य है CHHATTISGRH में । आज हम आपको छत्तीसगढ़ के बारे में जानकारी देने वाले है । श्रमिक योजना के तहत गरीब परिवार जिनके पास में आय के कोई भी साधन नहीं है ऐसे परिवार के लोगो को साथ ही जिनके पास में जीवित श्रमिक पंजीयन कार्ड है वे इस योजना के लिए पात्र या आवेदन करता माना जाता है ।

श्रमिक मित्र योजना के तहत श्रमिक पंजीयन कार्डधारी आवेदक को इस योजना के तहत प्रतिदिन के हिसाब से उन्हें 50 रूपये भत्ते के रूप में दिए जाने का प्रावधान है । साथ में उसकी आय 5000 रूपये से कम होने चाहिए तब वे इस योजना के पात्र मने जायेंगे ।

श्रमिक मित्र योजना (Shramik Mitra Yojana) उद्देश्य

श्रमिक मित्र योजना (Shramik Mitra Yojana) को छत्तीसगढ़ राज्य के छत्तीसढ़ भवन एवं अन्य सनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल रायपुर के द्वारा इस योजना को सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ के रहने वाले वाले श्रमिक पंजीयन कार्डधारी परिवार के लोगो के द्वारा इस योजना का लाभ दिया जाता है ।

इस योजना के तहत किसी भी जिले के निवासी हो वह इस योजना के के लिए अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकता है । साथ ही साथ आवदेन प्रस्तुत करने के बाद में उनके पास में कम श्रमिक पंजीयन कार्ड होना चाहिए तभी वह इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा । आवेदन करने वाले श्रमिक के पास में उनका खुद का कार्य होना चाहिए तभी वह इस योजना के लियावदान प्रस्तुत कर सकते है । labor friend scheme को छत्तीसगढ़ के कासी भी जिले से लाभ लिया जा सकता है ।

my Opinion

इस पोस्ट को लिखने के मुझे बहोत ही ज्यादा समय लगा है बहु समय के बाद में इस पोस्ट को मैंने लिखा है । हो सकता है इस पोस्ट में में थोड़े बहुत कठिनाई दिखाई दे रहे होंगे । यदि परेशानी नजर आ रहे है तो आप हमें कम्मेंट कर के जरूर बता सकते है । जिससे की मै अच्छे पोस्ट को सजा कर के लिख सकू ।

Labor Friend Scheme क्या है ?

Labor Friend Schemeके तहत श्रमिक पंजीयन कार्डधारी आवेदक को इस योजना के तहत प्रतिदिन के हिसाब से उन्हें 50 रूपये भत्ते के रूप में दिए जाने का प्रावधान है । साथ में उसकी आय 5000 रूपये से कम होने चाहिए तब वे इस योजना के पात्र मने जायेंगे ।

how to apply Labor Friend Scheme

इस योजना के तहत किसी भी जिले के निवासी हो वह इस योजना के के लिए अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकता है । योजना को सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ के रहने वाले वाले श्रमिक पंजीयन कार्डधारी परिवार के लोगो के द्वारा इस योजना का लाभ दिया जाता है ।

Leave a Reply