Essay way to 100% free Vishwakarma funeral and ex-gratia payment scheme on accidental death

  • Post author:
  • Post category:Yojna
  • Post last modified:January 28, 2023
Rate this post

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में आज की इस पोस्ट Vishwakarma funeral and ex-gratia payment scheme on accidental death के माध्यम से हम आपकी विश्वकर्मा दुर्घटना मृत्यु पर अंत्येष्टि एवं अनुग्रह राशि भुगतान योजना के बारे में जानकारी देने वाले है । इन पोस्ट के माध्यम से है उन सभी बातो के बारे में जानकारी देने की कोशिश करेंगे जो इस योजना के लिए उपयुक्त होगा ।

जैसे की छत्तीसगढ़ शासन के श्रम मंत्रालय के द्वारा कई सारे योजनाओ को चलाया जाता है जिससे की हजारो और लाखो असंगठित श्रमिक को और उनके परिवार के सदस्यों को इनका लाभ मिलता है । इन योजनाओ को चलाना श्रमिकों के कल्याण और उनके फायदे के लिए इन सभी योजनाओ को चलाया जाता है । छत्तीसगढ़ शासन के श्रमिक कल्याण एवं सनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के द्वारा इस योजना को बनाने का छत्तीसगढ़ से शासन को जाता है ।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको श्रमिक पॉजियक और श्रमिक कार्डधारी के परिवार के सदस्यों को किसी कारण से कुछ सामान्य दुर्घटना या समानय मृत्यु हो जाती है तो ऐसे स्थिति में छत्तीसगढ़ शासन के श्रमिक कल्याण मंडल के Vishwakarma Funeral and Gratuity Payment Scheme on Accidental Death विश्वकर्मा दुर्घटना मृत्यु पर अंत्येष्टि एवं अनुग्रह राशि भुगतान योजना के तहत श्रमिक को अनुदान के रूप में शाहयता राशि प्रदान की जाती है । तो आइये जानते है इस पोस्ट के माधयम से विश्वकर्मा दुर्घटना मृत्यु पर अंत्येष्टि एवं अनुग्रह राशि भुगतान योजना Vishwakarma funeral and ex-gratia payment scheme on accidental death योजना के बारे में :-

योजना का नाम-

छत्तीसगढ़ शासन के श्रमिक कल्याण मंडल और सनिर्माण कर्मकार मंडल के द्वारा चलाये जाने वाले इस योजना का नाम है Vishwakarma funeral and ex-gratia payment scheme on accidental death विश्वकर्मा दुर्घटना मृत्यु पर अंत्येष्टि एवं अनुग्रह राशि भुगतान योजना है । इस योजना को सन 2010 में उस समय के तत्कालीन मुख्यम्नत्री रहे डा रमन सिंह ने इस योजना का शुरुआत किया था । इस योजना के अंतर्गत इस समय शारीरिक रूप से विकलांग होने पर 50,000/ रूपये की सहयोग राशि , मृत्यु होने पर 1,00,000/ रूपये की शहयोग रहस्य प्रदान की जाती है ।

विश्वकर्मा दुर्घटना मृत्यु पर अंत्येष्टि एवं अनुग्रह राशि भुगतान योजना सहयोग राशि

विश्वकर्मा दुर्घटना मृत्यु पर अंत्येष्टि एवं अनुग्रह राशि भुगतान योजना सहयोग राशि के रूप में केवल और केवल उन परिवार के सदस्यों के लिए है जो छत्तीसगढ़ के निवासी है साथ ही उनके पास में श्रमिक मंत्रालय के जीवित श्रमिक पंजीयन कार्ड होना चाहिए तभी वे इस योजना के लाभ के पात्र मने जायेंगे . इस योजना के तहत सामन्य मृत्यु होने की की दशा में श्रमिक के परिवार को 25 रूपये की अनुग्रह राशि और रूपयें 5000/- अंयेष्टि सहायता राशि प्रदान की जाती है ।

यदि किसी भी श्रमिक का दुर्घटना की स्थिति में रूपयें 1 लाख (मृत्यु होने पर) रूपयें 75000/- (स्थाई अपंगता की स्थिति में) सहायता राशि सूचना प्राप्ति के 72 घंटे के भीतर भुगतान।

योजना का पात्रता

Vishwakarma funeral and ex-gratia payment scheme on accidental death के तहत कुछ नियम बनाये गए है जो आपको पॉइंट के माध्यम से इस प्रकार से है :

  1. योजना के लिए आवेदन करता छत्तीसगढ़ के मूल निवासी होना चाहिए चाहे वह किसी भी जिले का क्यों न हो ।
  2. आवेदक की उम्र 18 साल पूरी होना चाहिए और 60 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए । तब इस योजना के लाभ के पात्र मने जायेंगे .
  3. – योजना के लाभ लेने के लिए किसी भी व्यक्ति के पास में श्रमिक पंजीयन कार्ड होना चाहिए तब वे इस योजना के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकते है ।
  4. हितग्राही के गृह से काम पर जाने, कार्य अवधि तथा कार्य स्थल से गृह वापसी तक हुए किसी दुर्घटना मृत्यु/अपंगता को माना जायेगा। 
  5. हितग्राही निर्माण श्रमिक की मृत्यु उपरान्त 1वर्ष के भीतर आवेदन प्रस्तुत करना आवश्यक है। 

योजना का अपात्रता

  1. जो छत्तीसगढ़ के मूल निवासी नहीं वे इस योजना के लाभ के पात्र नहीं माने जायेंगे ।
  2. जिसकी उम्र 18 से कम है और 60 से अधिक हो गया है वे भी इस योजना के लिए अपात्र होंगे .
  3. जिसके पास में जीवित श्रमिक पंजीयन कार्ड नहीं है तो वे इस योजना के लिए अपात्र होंगे ।
  4. आत्मदाह, मादक द्रवों या पदार्थो के सेवन से हुई मृत्यु/कानून का उल्लंघन करते हुए मारपीट से हुई मृत्यु में योजना का लाभ नही मिलेगा

योजना का ke liy lagne wale document

1)मृत्यु प्रमाण पत्र2)असपताल सर्टिफिकेट3)पुलिस एफ आई आर कॉपी4)बैंक पासबुक फोटो कॉपी

how to apply Vishwakarma funeral and ex-gratia payment scheme on accidental death

इस योजना का लाभ लेने के ली आप किइस भी चॉइस सेण्टर में समस्त दस्तावेजों के साथ में आप इसे ऑनलाइन माध्यम से apply कर सकते है । यह योजना घटना होने के 72 घंटे के बितर प्रभावशील हो जाता है और 72 घंटे में इस योजना का पैसा सफल पाया जाता है तो इस योजना का लाभ 72 घंटे के भीतर दिए गए bank account में क्रेडिट कर दिया जाता है ।

Leave a Reply