बैंक ने ब्याज दर बड़ा दी तो क्या करू? || what happens when interest rates riseerest rate

  • Post author:
  • Post category:LEARNING
  • Post last modified:November 30, 2022
Rate this post

यदि आप किसी भी Bank से पैसे कर्ज में लिए है और अचानक से किसी Bank ने अपना Bank के जो ब्याज दर है उसे बड़ा दिया है तो क्या कर सकते है । कैसे आप Bank से कम ब्याज में या फिर लिए गए वास्तविक ब्याज में आप अपने Bank के पैसे को कैसे पटायेंगे । इन सभी के बारे में आज की इस पोस्ट के माद्यम से बताने वाले है ।

इस पोस्ट में हम यदि कोई भी Bank यदि किसी कारण से या सरकारी नियम के अनुसार Bank ने अपना होम लोन का ब्याज को बड़ा दिया है तो आप क्या करेंगे ? क्या करना होगा , कैसे करेंगे , क्या मै टेक ओवर करा सकता हु ?  इन सभी को आप इस पोस्ट में बारीकी के साथ में जानने वाले है ।

Bank में होम लोन इंट्रेस्ट रेट क्यों बढ़ती

Bank में होम लोन इंट्रेस्ट रेट क्यों बढ़ती है सबसे इसको जानते है । सबसे पहले तो आप सभी को समझना होगा की आज के समय में जितने भी HOME LOAN दिए जाते है चाहे वह किसी भी Bank का क्यों न हो । वह सभी Bank Repo Rate Bank से जुड़े रहते है । और Repo Rate डिसाइड करती है हमारी RBI ( भारतीय रिजर्व Bank ) . और जब-जब RBI Repo Rate बढ़ाएगी वैसे वैसे Loan की interest Rate ( ब्याज दर ) भी बढ़ेगी । 

यदि देखा जाय तो कोरोना के बाद में लगातार 2 साल तक ब्याज दर में कमी थी यानि की RBI की REPO RATE भी कम थी । तो आप समझ गए होंगे की यदि RBI की Repo Rate कम होगी तो आपकी HOME LOAN की इंटरेस्ट रेट भी कम होगी और यदि RBI की RAPO RATE बढ़ेगी तो HOME LOAN भी बढ़ेगी ।

यदि पहली बार आप होम LOAN ले रहे है तो ये कंडीसन इस पर भी लागु होगा । जैसे की आपने यदि किसी भी महीने के 15 तारिक को HOME LOAN लिया है और 16 या फिर 21 तारिक को RBI ने REPO RATE बढ़ाया है तो HOME LOAN का इंट्रेस्ट रेट इस पर भी लागु होगा ।

यदि कोई पहले से ही ले लिया है तो इस पर भी RBI का REPO RATE लागु होगा ।

क्या बैंक बदलने से interest Rate कम हो जायेगा

what happens when interest rates riseerest rate
what happens when interest rates riseerest rate

यदि आप यह भी सोच रहे होंगे की यदि हम किसी अन्य Bank से HOME LOAN के लिए पैसे निकाले है यदि इस Bank में बाद गया तो दूसरे Bank में जाकर के और HOME LOAN मिल सकता है वो भी कम रेट में यदि आप सोच रहे है तो ये आपको सबसे बड़ी गलत फैमि होगी क्योंकि जब भी RBI अपना REPO RATE बढाती है वैसे ही सभी Bank के interest Rate भी बढ़ जाते है ।

उम्मीद करते है दोस्तों आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी ।


What Is Emotional Intelligence || भावनात्मक बुद्धिमत्ता क्या है

What is maturity in Hindi || क्या है परिपक्वता के लक्षण

what happens when interest rates rise


 

Leave a Reply