JK Group Companies list 

JK Group Companies list

JK group companies list, founder, net worth, profile, by market cap, team, by revenue, valuation, ceo, chairman, jk group In hindi.

JK Group जिसकी स्थापना कमलापत सिंघानिया ने की। और यह समूह सिंघानिया परिवार द्वारा चलाया जाता है। इस ग्रुप की स्थापना 1918 में हुई, जिसका मुख्यालय कानपूर, मुंबई और दिल्ली में है। इनके companies list में बहोत से कारोबार शामिल है। जैसे cement, Tyre, Diary, Paper, Fenner और भी बहोत कुछ, जो आज इस आर्टिकल में हम देखेंगे।

JK Group Companies list 

जे के टायर एंड इंडस्ट्रीज(JK Tyre Company details in hindi)

जे के टायर एंड इंडस्ट्रीज यह एक भारतीय ऑटोमोबाइल टायर, ट्यूब और फ़्लैस मैन्युफैक्चरिंग की कंपनी है। यह कंपनी भारत में बस, ट्रक रिडियल टायर, कारो ,और 2व्हीलर के टायर निर्माण करने वाली कंपनी है। जे के टायर इंडस्ट्रीज यह JK Group का एक हिस्सा है।  जिसका मुख्य ऑफिस नई दिल्ली में और पंजीकृत कार्यालय एवं कार्य कंरोली, राजस्थान में है।

इस कंपनी की शुरुवात 14 फरवरी 1951 में एक निजी लिमिटेड के तौर पर स्थापित हुई। 1972 में इसे ऑटोमोबाइल टायर, ट्यूब निर्माण करने का लाइसेंस मिला। और फिर इस कंपनी ने अपने नाम J K Tyre से  टायर और ट्यूब बेचना शुरू किया। 1997 जे के टायर ने विक्रांत टायर्स का अधिग्रहण किया।

2007 में कंपनी ने जे के इंडस्ट्रीज लिमिटेड से नाम बदल कर J K Tyre & Industries limited कर लिया।

जी के लक्ष्मी सीमेंट (JK Lakshmi Cement company details in hindi)

जे के लक्ष्मी सीमेंट जो एक प्रमुख भारतीय सीमेंट निर्माता कंपनी है। जिसकी स्थापना 1982 को राजस्थान के सिरोही में हुई। यह कंपनी अपने गुणवत्ता और विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध है। जे के लक्ष्मी सीमेंट कंपनी में सीमेंट के कही प्रकार के प्रोडक्शन होते है,जिनमे OPC 43 ग्रेड सीमेंट, पोर्टलैंड सीमेंट, व्हाईट सीमेंट, प्लास्टर ऑफ़ पेरिस, बनाये जाते है।

 इस कंपनी के रेडी मिक्स कंक्रीट के भी प्लांट है जो JK Lakshmi Power MIx RMC के नाम से चलते है। जे के सीमेंट के आज देश भर में 200 से जयादा सीमेंट डेपो और 7000 से ज्यादा डीलर्स का नेटवर्क है।

उमंग डेयरीज (Umang Dairies Company details in hindi)

उमंग डेयरीज जो J.K Group का एक हिस्सा है, जिसे 1994 शुरू किया गया। यह एक दूध उत्पादक कंपनी है। जो दूध और दूध से बने उत्पादों का निर्माण करता है। इस कंपनी में रोज़ाना 11.5 लाख लीटर दूध प्रोसेस किया जाता है। इसका मुख्य कार्यस्थल गजरौला, उत्तर प्रदेश में इस्थित है।

उमंग डेयरीज अपने हाई क्वालिटी वाले दूध के उत्पादों के फेमस है, जिनमे दही, दूध, दूध पाउडर,क्रीम, पनीर, घी, और लस्सी शामिल है।

क्लिनीआरएक्स (CliniRX details in hindi)

CliniRX यह एक रिसर्च कंपनी है, जो मेडिसिनल उत्पादों के विकास और साइंस के क्षेत्रों में अपना काम करता है। CliniRX की शुरुवात 7 मई 2004 को हुई। यह एक पूर्ण सेवा ग्लोबल CRO है, जो कही प्रकार के मल्टीनेशनल परिक्षण करता है जिनमे फार्मा, बायोटेक और मेडिकल डीवाईसेस शामिल है।

 CliniRX end टू end सेवाएं प्रदान करती है। जिनमे Study planning, feasibility project, site evaluation aur site monitoring, project management, medical monitoring, clinical data management।

जे के फेनर (J.K. Fenner Company details in hindi)

जे के फेनर एक भारतीय उत्पादक कंपनी है। फेनर ने 1929 में भारत में अपना पहेला बिज़नेस शुरू किया और फिर 1956 में मदुरै, तमिलनाडु मे अपनी पहेली मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित की।

यह कंपनी इंजीनियरिंग और ऑटोमोटिव उत्पादों का निर्माण करती है। और अपना काम चार उत्पादक यूनिट में बांटा हुआ है वी-बेल्ट, मेकेनिकल वायरिंग सॉलूशन, सील्स और ग्रीस।

जे के फेनर कंपनी ने अपने उत्पादो के लिए प्रसिद्ध है, इनमे एक्सलिरेटर केबल्स, ऑटोमोटिव एप्लीकेशन, इंडस्ट्रियल एप्लीकेशन के लिए ग्रीस, पावर ट्रांसमिशन, रबर और सील्स शामिल है।

जे के पेपर लिमिटेड (JK Paper Company details in hindi)

जे के पेपर लिमिटेड जो एक भारतीय कागज और कागज से संबंधित उत्पादों का निर्माण और वितरण करता है। यह कंपनी अपनी उत्पादन संचालित भारत में गुजरात सोनगढ़ रायगढ़ और ओडिशा में करती है। इस कंपनी के प्रोडक्शन लिस्ट में शामिल है पैकेजिंग बोर्ड, कोटेड पेपर, बोर्ड और स्टेशनरी में प्रीमियम वाटरमानर्क, और फैक्स मशीन, फोटोकॉपियर, और डेस्कटॉप, इंकजेट है। कंपनी अपने प्रोडक्शन का सेल पूर्व, दक्षिण पूर्व एशिया और अफ़्रीकी देशो में निर्यात करती है।

जे के एग्री जेनेटिक्स (JK Agri Genetics Company details in hindi)

जे के एग्री जेनेटिक्स यह एक भारतीय कृषि उत्पाद कंपनी है। जो बीज और कृषि विकास उत्पाद के क्षेत्रों में काम करती है।  जे के एग्री जेनेटिक्स अपने उत्पादों की गुणवत्ता और प्रतिस्थापन  में पहेचान हासिल करने के लिए मानी जाती है।

जेके एग्री जेनेटिक्स कंपनी में कही प्रकार के बीज और प्रोडक्ट से संबंधित काम होता, जैसे की अनाज, फल, औषधीय पौधे और सब्जिया। यह कंपनी अपने उत्पादों को किसानो और कृषि उत्पादों तक पहुंचाने के लिए काम करती है ताकि उन्हें बेहतर प्रोडक्टिविटी और उत्पादों का लाभ मिल सके।

Read also:-

TVS Group Companies list

Vedanta Group Companies List

FAQ

जेके ग्रुप का मालिक कौन है?

J.K. Organisation जिसकी शुरुवात लाला जुग्गीलाल सिंघानिया और लाला कमलापत सिंघानिया ने की, इस ग्रुप के अध्यक्ष भरत हरी सिंघानिया है।

जेके सीमेंट की स्थापना कब हुई?

JK Cement कि स्थापना 1974 में नई दिल्ली से हुई।

1 thought on “JK Group Companies list ”

Leave a Comment